Move to Jagran APP

अवैध पार्किंग पर लखनऊ नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, दो निरीक्षक समेत छह निलंबित; जोनल अधिकारी को हटाया

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने दो कर अधीक्षकों में सुनील त्रिपाठी केशव प्रसाद राजस्व निरीक्षक (श्रेणी प्रथम) पीयूष तिवारी धनीराम तिवारी के निलंबन का प्रस्ताव स्थानीय निकाय निदेशालय भेजा है। राजस्व निरीक्षक (श्रेणी द्वितीय) इसरार अहमद के साथ ही राजेश पटेल को निलंबित कर दिया गया है।

By Vikas MishraEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 03:25 PM (IST)
अवैध पार्किंग पर लखनऊ नगर निगम की बड़ी कार्रवाई, दो निरीक्षक समेत छह निलंबित; जोनल अधिकारी को हटाया
राजस्व निरीक्षक (श्रेणी द्वितीय) इसरार अहमद के साथ ही राजेश पटेल को निलंबित कर दिया गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। ट्रांसपोर्ट नगर निगम की पार्किंग में नगर निगम में बड़े अधिकारियों से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने अपने हाथ काले किए थे। इस मामले में नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां की जोनल अधिकारी को हटाकर हेड आफिस से अटैच कर दिया गया है। साथ ही दो निरीक्षक समेत छह को निलंबित कर दिया गया है।  अधिकारियों की देखरेख में ही फर्जी तरह से पार्किंग का संचालन हो रहा था। दो साल से चल रही इस गड़बड़ी से वह अफसर भी अनभिज्ञ बने हुए थे। जिनके पास पार्किंग का प्रभार था लेकिन शायद वह वहां कभी निरीक्षण करने नहीं गए या फिर कतिपय कारणों से गड़बडी पर परदा डाले हुए थे।

loksabha election banner

जांच के घेरे में अब ये अधिकारी भी आएः पार्किंग में कई करोड़ का घपला सामने आने के बाद नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने दूसरे दिन भी बड़ी कार्रवाई जारी रखी। सोमवार को औचक निरीक्षण में नगर आयुक्त ने इस घपले को पकड़ा था, जहां फर्जी रसीद से वसूली हो रही थी। साल भर में नगर निगम को छह से सात करोड़ का चूना लगा गया था। जोनल अधिकारी से लेकर दो कर अधीक्षक संगीत कुमारी को कारण बताओं नोटिस जारी करने के साथ मुख्यालय से संबंद्ध किया गया है।

दो कर अधीक्षकों में सुनील त्रिपाठी, केशव प्रसाद, राजस्व निरीक्षक (श्रेणी प्रथम) पीयूष तिवारी, धनीराम तिवारी के निलंबन का प्रस्ताव स्थानीय निकाय निदेशालय भेजा गया है। राजस्व निरीक्षक (श्रेणी द्वितीय) इसरार अहमद के साथ ही राजेश पटेल को निलंबित कर दिया गया है।

पार्किंग की देखरेख कर रहे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी विनय दुबे, अशोक कुमार, रावेंद्र कुमार व राजेश कुमार को भी निलंबित कर दिया गया है और बर्खास्तगी की कार्यवाही के लिए नोटिस जारी की गई है। इसी के साथ ही अपने दायित्वों का निर्वहन न करने व अनियमित्ता बरतने वाले विभागीय अफसरों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही के आदेश दिए गए हैं।

पार्किंग संचालन की नई व्यवस्था बनी

  • ट्रांसपोर्ट नगर पार्किंग स्थलों का सुचारू रूप से संचालन व व्यवस्थित करने के नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने मौके का निरीक्षण किया। पार्किंग नम्बर एक और नौ को मरम्मत योग्य वाहनों की पार्किंग के लिए संचालित किया जाएगा। मरम्मत के लिए दुकानें किराये के आधार पर उपलब्ध कराई जाएंगी। हर पार्किंग का प्रभारी एक कर अधीक्षक को बनाया गया है।
  • पार्किंग नंबर नौ में निष्प्रयोज्य एवं निर्माणाधीन, अंडर रिपेयर वाहनों को वाहन स्वामी द्वारा हाइड्रा मशीन के माध्यम से खड़ा की जाएंगी।
  • पार्किंग नंबर सात में बस अड्डा बनेगा। बसों से पार्किंग शुल्क तीन सौ रुपये प्रतिदिन लिया जाएगा। बसों की बुकिंग के लिए काउंटर बनेंगे
  • पार्किंग नम्बर छह और आठ में मौरंग से भरी गाडिय़ां खड़ी होंगी।
  • पार्किंग नंबर दो, तीन, चार, पांच और दस साधारण पार्किंग के रूप में संचालित किया होगी।
  • सड़क पर खड़े वाहनों को पार्किंग नम्बर दस में बंद कर जुर्माने की कार्यवाही की जाएगी। पार्किंग में तीन शिफ्टों में सुरक्षा गार्डों की एवं कर निरीक्षक की तैनाती होगी।
  • मुकदमा दर्ज किया गया
  • पार्किंग नंबर एक की सील को नगर निगम अनुमति के बिना तोड़े जाने पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।
  • प्रज्ञा सिंह बनी नई जोनल अधिकारी
  • नगर आयुक्त ने बताया कि जोनल अधिकारी आठ संगीता कुमारी को नगर निगम मुख्यालय से संबंद्ध किया गया है। उनकी जगह जोनल अधिकारी सात डा. प्रज्ञा सिंह की तैनाती की गई। जोन चार में तैनात कर अधीक्षक राजेंद्र पाल को जोनल अधिकारी सात बनाया गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.