लखनऊ, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) भारत में सबसे सस्ता सफर कराने वाला पहला मेट्रो बन गया है। किसी भी मेट्रो में तीस दिन के लिए मासिक टिकट बनने की सुविधा नहीं है, सिर्फ लखनऊ मेट्रो ने शुरू की है। यात्री 1400 रुपये में तीस दिन मनचाहा सफर मेट्रो में कर सकेगा। यही नहीं इस सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग कार्ड धारक के अलावा कोई भी कर सकेगा।

कार्ड की कीमत पंद्रह सौ रुपये है, जिसमें 1400 रुपये की यात्रा और कार्ड काउंटर पर किसी भी समय वापस करने पर सौ रुपये वापस हो जाएंगे। मेट्रो में सफर करने वाले नियमित यात्री को गो स्मार्ट कार्ड से सफर करने पर 54 रुपये चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच खर्च करना पड़ता है और अप डाउन करने पर हर माह 3240 रुपये खर्च करने पड़ते थे, लेकिन असीमित यात्रा की छूट नहीं थी। हर सफर पर सिर्फ दस फीसद की छूट थी।

अब सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड से सफर करने पर यात्री को असीमित यात्रा करने की छूट होगी, वह सुबह छह बजे से लेकर रात दस बजे तक यात्रा कर सकता है। कार्ड किसी को भी हस्तांतरित किया जा सकता है। इसका उपयोग मेट्रो अपने यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए कर रहा है।

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि यह सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड तीस दिन के लिए बनेगा। तीस दिन बाद या तीस दिन के भीतर उसे फिर से मेट्रो स्टेशनों पर स्थित काउंटर पर रिचार्ज कराना होगा। लखनऊ मेट्रो में नियमित रूप से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या एक बार फिर गर्मियों के कारण बढ़ गई है। यात्रियों का तर्क रहा है कि सफर महंगा है, लेकिन मेट्रो ने अपने किराए में बढ़ोत्तरी आज तक नहीं की है।

उल्टे सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड को लांच करके चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच चलने वाले आटाे, टैंपों व परिवहन के अन्य संसाधनों पर ब्रेक लगाने का काम किया है। अभी तक शासन प्रशासन मेट्रो रूट पर चाहकर भी सार्वजनिक वाहनों पर प्रतिबंध नहीं लगा सके थे, लेकिन इस पहले सार्वजनिक वाहनों की संख्या पचास फीसद से अधिक कम होने का अनुमान लगाया गया है।

पांच स्टेशनों पर बनेंगे अभी सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड : यूपीएमआरसी यात्रियों की सुविधा के लिए अभी सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड पांच स्टेशनों पर बनवाने की सुविधा देने जा रहा है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट, कृष्णा नगर, चारबाग मेट्रो स्टेशन, हजरतगंज और मुंशी पुलिया पर ही सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड बनेंगे। यात्रियों की डिमांड को देखकर अन्य स्टेशनों पर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्ड खोने पर देना होगा सौ रुपये : अगर सुपर सेवर गो स्मार्ट कार्ड किसी यात्री का खो जाता है, तो यात्री अपना मोबाइल नंबर और नाम बताकर उसे ब्लाक करा सकता है। यात्री को उसके बाद सौ रुपये देकर दूसरा कार्ड जारी करवाना होगा और फिर पहले कार्ड में मौजूद धनराशि निर्धारित समय में लिए दूसरे कार्ड में स्थानांतरित हो जाएगी।

Edited By: Anurag Gupta