Move to Jagran APP

रुपहले पर्दे पर छाने लगी लखनऊ मेट्रो-शूटिंग के लिए मेट्रो एयरपोर्ट, हजरतगंज स्टेशन बनी पहली पसंद

शूटिंग के लिए मेट्रो एयरपोर्ट हजरतगंज स्टेशन पहली पसंद। लखनऊ मेट्रो ने शूटिंग के लिए अपनी फीस भी निर्धारित की।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 09:33 AM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 09:33 AM (IST)
रुपहले पर्दे पर छाने लगी लखनऊ मेट्रो-शूटिंग के लिए मेट्रो एयरपोर्ट, हजरतगंज स्टेशन बनी पहली पसंद
रुपहले पर्दे पर छाने लगी लखनऊ मेट्रो-शूटिंग के लिए मेट्रो एयरपोर्ट, हजरतगंज स्टेशन बनी पहली पसंद

लखनऊ, जेएनएन। शहर के लोगों को सुगम यातायात की सुविधा देने के साथ ही मेट्रो के जलवे अब रुपहले पर्दे पर भी दिखने लगे हैं। मेट्रो के अंदर और स्टेशनों पर फिल्मी दुनिया की हलचल बढऩे के साथ रोल कैमरा और एक्शन की गूंज सुनाई देने लगी है। अपनी आधुनिकता व स्वच्छता के लिए पहचानी जाने वाली लखनऊ मेट्रो में अब तक एक दर्जन से अधिक हीरो-हीरोइन सफर करने के साथ ही शूटिंग भी कर चुके हैं। लखनऊ मेट्रो नार्थ साउथ कॉरिडोर के 23 किमी के अपने पैच में यह सुविधा देने के लिए फिल्म इंडस्ट्री को लुभा भी रहा है, उद्देश्य है कि यूपीएमआरसी भारत ही नहीं अन्य देशों के मेट्रो में अपनी मजबूती से पहचान बढ़ा सके। 

loksabha election banner

लखनऊ मेट्रो ने पिछले चंद महीनों में कई फिल्मी हस्तियों को न सिर्फ मेट्रो में सफर कराया, बल्कि स्टेशन व मेट्रो के भीतर शूटिंग के लिए भी इजाजत दे रहा है। चंद दिन पहले चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन पर 'निकम्माÓ फिल्म की शूटिंग भी की गई है। इसी तरह टेलीविजन एक्टर अक्सर मेट्रो में शूटिंग कर रहे हैं। तीन अगस्त 2019 को फिल्म एक्टर गुलशन ग्रोवर, अभिनेत्री महिमा चौधरी और फिल्म निर्माता राहुल मित्रा ने एयरपोर्ट से हजरतगंज मेट्रो स्टेशन तक न सिर्फ सफर किया। बल्कि स्टेशन की खूबसूरती और सफाई देखकर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव की प्रशंसा भी की। हजरतगंज स्टेशन पर गुलशन ग्रोवर ने अपनी आत्मकथा बैड मैन पुस्तक का विमोचन भी किया था।

आठ अगस्त 2019 को 'प्रणाम' फिल्म की शूटिंग के लिए राजीव खंडेलवाल, अनिरुद्ध दवे और अभिनेत्री समीक्षा ने भूमिगत मेट्रो स्टेशन व स्टेशनों पर बनाई गई चित्रकला व नक्काशी की प्रशंसा की। सभी मेट्रो में आम यात्रियों के साथ सफर करते हुए मेट्रो में चलने की अपील भी की थी। इसी तरह वर्ष 2019 की मिस दीवा यूनिवर्स 2019 वर्तिका सिंह ने एक अक्टूबर को हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पहुंचकर कई फोटो शूट की और कहा कि लखनऊ मेट्रो वल्र्ड क्लास मेट्रो की तर्ज पर बनाई गई है। 

कुछ दिन पहले एक्टर अभिमन्यु डासानी को एक्टर शिरले सेेठिया के साथ फिल्म निदेशक शब्बीर खान द्वारा बनाई जा रही निकम्मा की शूटिंग की। फिल्म में शिल्पा शेट्टी भी हैं। 

स्टेशन पर शूटिंग का तीन लाख व मेट्रो के भीतर दो लाख 

राजधानी के मेट्रो स्टेशनों व मेट्रो के भीतर फिल्म शूटिंग करने वालों को नियमानुसार हर घंटे के हिसाब से लाखों रुपये की फीस चुकानी होगी। स्टेशन पर एक घंटे शूटिंग करने पर तीन लाख और मेट्रो कोच के भीतर शूटिंग करने पर दो लाख रुपये देना होगा। सिक्योरिटी मनी दोगुनी होगी। शूटिंग से पहले सौ रुपये के स्टांप पेपर पर बांड भरना होगा। लखनऊ मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक फिल्म शूटिंग, आडियो, विजुअल, डॉक्यूमेंट्री, धारावाहिक और विज्ञापनों के लिए शूटिंग के दरवाजे लखनऊ मेट्रो ने खोल दिए हैं। यही नहीं अचानक रिफंड लेने पर कटौती भी होगी। शूटिंग करने वाले प्रोड्यूसर यानी निर्माता को अपनी फिल्म की पूरी थीम बतानी होगी, उसके आधार पर लखनऊ मेट्रो एग्रीमेंट करेगा। 

कुछ इस तरह होंगे नियम 

  • एक घंटे शूटिंग का तीन लाख रुपये। 
  • मेट्रो कोच के भीतर (चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर, 8.5 किमी.) दो लाख रुपये। 
  • शूटिंग की फीस के ऊपर निर्माता को जीएसटी भी देना होगा। 
  • दस दिन पहले जमा करनी होगी पूरी राशि। 
  • सिक्योरिटी मनी तीन लाख होगी देनी। 
  • स्टेशन व ट्रेन दोनों में शूटिंग के लिए छह लाख सिक्योरिटी मनी 
  • मेट्रो की सूचना के लिए इस्तेमाल होने वाली स्क्रीन का उपयोग नहीं कर सकेंगे। 
  • राष्ट्र विरोधी शूटिंग नहीं कर सकेंगे। 
  • पहले से निर्धारित क्षेत्र के अलावा अन्य स्थान पर नहीं कर सकेंगे शूटिंग। 
  • मेट्रो में हुई शूटिंग का इस्तेमाल उसी फिल्म व धारावाहिक में कर सकेंगे।
  • शूटिंग में मेट्रो का दुष्प्रचार नहीं होगा। 

शूटिंग न होने पर इस तरह कटेगा पैसा

  • सात दिन पहले 75 व पांच दिन पहले पैसा लेने पर 50 फीसद मिलेगा। 
  • पांच से तीन दिन पहले 25 व तीन दिन पहले जमा धनराशि नहीं होगी वापस।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.