Move to Jagran APP

दिल्ली के साथ शुरू हो सकता है लखनऊ मेट्रो का संचालन, जुलाई में मिल सकती है स्वीकृति

जुलाई में शुरू हो सकता है लखनऊ मेट्रो का संचालन आटो टैम्पों व बसों से बेहतर सेवा देने का दावा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:25 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 07:44 AM (IST)
दिल्ली के साथ शुरू हो सकता है लखनऊ मेट्रो का संचालन, जुलाई में मिल सकती है स्वीकृति
दिल्ली के साथ शुरू हो सकता है लखनऊ मेट्रो का संचालन, जुलाई में मिल सकती है स्वीकृति

लखनऊ, जेएनएन। दिल्ली में जब मेट्रो चलेगी, उसी दौरान लखनऊ में भी मेट्रो का संचालन किया जाएगा। इसके लिए तैयारी तेज कर दी गई है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी भी मानकर चल रहे हैं केंद्र की गाइडलाइनों का पालन करते हुए तभी संचालन होगा जब दिल्ली मेट्रो चलाई जाएगी। ऐसे में मेट्रो का ट्रॉयल करके इतीश्री रोज हो रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई में संचालन को लेकर स्वीकृति मिल सकती है, लेकिन संचालन की तिथि क्या होगी, उसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है। 

prime article banner

लखनऊ में मेट्रो अब तक बेहतर जर्नी के लिए जानी गई है। वर्तमान में भी राजधानी के लोगों को उम्मीद है कि शारीरिक दूरी का पालन जितना मेट्रो में किया जा सकता है, उतना आटो, टैम्पों और बसों में नहीं। क्योंकि मेट्रो के एक कोच में सामान्य दिनों में 273 यात्री बैठते थे अब अगर चलती है तो उसमें सिर्फ सौ यात्री बैठाने की योजना है। एक चार कोच वाली मेट्रो में सिर्फ चार सौ यात्री ही सफर कर सकेंगे। यही नहीं मेट्रो में सफर से पहले यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप, मास्क और थर्मल स्कैनिंग से होकर गुजरना होगा। जो शहर में चल रहे आटो, टैम्पो और सिटी बसों में नियमानुसार पालन नहीं किया जा रहा है। यही नहीं यात्रियों के लिए स्टेशन में प्रवेश करते ही सैनिटाइज जहां होगा वहीं शौचालय में साबुन की व्यवस्था होगी। यही नहीं मेट्रो सुबह निकलते वक्त और दोपहर में एक बार और सैनिटाइज की जाएगी। 

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो पड़ने वाले सभी 21 स्टेशनों को सुबह छह बजे से रात दस बजे के बीच तीन बार सैनिटाइज करने की योजना बनाई गई है। उद्देश्य होगा कि संदिग्ध् यात्रियों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जाए।

अमेरिका दूतावास सिखाएंगा मेट्रो यात्रियों को रिझाने का तरीका 

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में संचार चुनौतियों का सामना करने और यात्रियों को उत्तम सेवा देने के लिए, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने रीजनल इंग्लिश लैंग्वेज ऑफिस (आरइलओ) अमेरिकी दूतावास के सहयोग से यात्रियों को रिझाने का तरीका सीख रहा है। स्टेशनों पर फ्रंटलाइन कर्मचारियों के लिए 10 दिवसीय विशेष अभ्यास सत्र का आयोजन किया गया है। 

पिछले  चार वर्षों से आरइएलओ के साथ मिलकर मेट्रो कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है। कोविड-19 के दौर में अपने आचार व्यवहार से यात्रियों के साथ सहज संचार स्थापित करने की चुनौती इस बार के विशेष सत्र के केंद्र में है। यह अभ्यास सत्र अमेरिकी राज्य, लुइसियाना के (आरइएलओ) की अंग्रेजी भाषा फैलो ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की थी।

इसके बाद  पहला सत्र दो बैचों में (सुबह 10:30 से 11:00 बजे और दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक) आयोजित किया गया। अभयास सत्र में कुल 56 मेट्रो कर्मचारियों ने इसमें 28-28 के दो बैच में भाग लिया। आज से 3 जुलाई, 2020 तक इन विशेष सत्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो बैचों में आयोजित किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.