Move to Jagran APP

पतंग के तार ने रोकी मेट्रो की रफ्तार, 45 मिनट खड़ी रही ट्रेन-अपने संसाधनों से निकले यात्री Lucknow News

लखनऊ में मंगलवार को एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया जा रही मेट्रो सिंगार नगर स्टेशन पर करीब 45 मिनट तक खड़ी रही। ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर में पतंग का तार फसने से हो गया था ब्लास्ट।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 02:00 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 02:00 PM (IST)
पतंग के तार ने रोकी मेट्रो की रफ्तार, 45 मिनट खड़ी रही ट्रेन-अपने संसाधनों से निकले यात्री Lucknow News
पतंग के तार ने रोकी मेट्रो की रफ्तार, 45 मिनट खड़ी रही ट्रेन-अपने संसाधनों से निकले यात्री Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में मंगलवार को एक बार फिर पतंग का तार ने मेट्रो के रफ्तार में ब्रेक लगा दी। एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया जा रही मेट्रो सिंगार नगर स्टेशन पर करीब 45 मिनट तक खड़ी रही। वहीं, जब मेट्रो स्टेशन पर नहीं आई तो यात्रियों ने स्टेशन कंट्रोलर से मेट्रो ना आने के कारण पूछा तो बताया गया कि तकनीकी कारणों से मेट्रो का संचालन कुछ देर के लिए रोक दिया गया है। 

loksabha election banner

दरअसल, घटना के चलते मंगलवार सुबह 10:45 से 11:30 बजे तक मेट्रो संचालन बाधित रहा। वहीं, मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर में पतंग का तार फसने से ब्लास्ट हो गया था, इसके कारण पूरी लाइन ट्रिप हो गई थी। लाइन को दुरुस्त करने के बाद मेट्रो को चलाया जा सका।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया की ओवरहेड इलेक्ट्रिक वायर को ठीक करने में इलेक्ट्रिक स्टाफ को करीब 45 मिनट से अधिक समय लग गया। इसके चलते सुबह के समय यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं, मेट्रो के सुरक्षा अधिकारियों ने दोपहर 12:00 बजे से हुसैनगंज चारबाग मवैया आलमबाग दुर्गापुरी और कृष्णा नगर में पतंग की दुकानों मे बिक रहे पतंग के तार और चाइनीस मांझा के खिलाफ अभियान चलाया। उधर, मेट्रो खड़ी होने से अलग-अलग स्टेशनों पर यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

नहीं रुक रहा है पतंग में तार का खेल 

पिछले 2 सालों से नॉर्थ साउथ कॉरिडोर पर मेट्रो का संचालन हो रहा है। करीब 2 दर्जन से अधिक बार मेट्रो का संचालन सिर्फ पतंग के तार व चाइनीज मांझा के कारण प्रभावित हो चुका है। मेट्रो अधिकारियों की मानें तो राजधानी के मेट्रो रूट पर आज भी चाइनीस मांझा व पतंग में तार का प्रयोग धड़ल्ले से चल रहा है कई बार स्थानीय पुलिस व मेट्रो सिक्योरिटी के अधिकारियों द्वारा छापा मारने के बाद भी बहुत बड़ी सफलता अभी तक नहीं मिल सकी है। मेट्रो के सुरक्षा अधिकारी अब एसएसपी से मिलकर पूरी स्थिति से अवगत कराएंगे।

क्या कहते हैं अफसर? 

  • अफसरों के मुताबिक, जिस वक्त कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर तार में ब्लास्ट हुआ, उस दौरान सभी मेट्रो अलग-अलग स्टेशनों पर रुकी हुई थी ऐसे में एहतियात के तौर पर उन्हें वहीं रोक दिया गया। सैकड़ों की संख्या में यात्रियों को अपने संसाधनों से अपने गंतव्य तक जाना पड़ा।
  • यूपीएमआरसी जनसंपर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी के मुताबिक, सुबह 10:45 बजे कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन पर पतंग का तार कोचिंग फस गया था, जिससे ब्लास्ट हो गया। इसके कारण सुबह 11:30 बजे तक मेट्रो का संचालन प्रभावित रहा। इससे यात्रियों को परेशानी उठानी पड़, लेकिन बिना सेफ्टी के मेट्रो संचालन करना ठीक नहीं था। इसलिए इलेक्ट्रिक स्टाफ को लगाकर पूरी लाइन दुरुस्त करा कर चेक करवाई गई, फिर संचालन शुरू किया गया। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.