Move to Jagran APP

Lucknow: 'फैक्ट्री संचालक ने जानबूझकर मेरे पति काे मारा है, उसकी गिरफ्तारी हो', धरने पर बैठी पत्नी ने की मांग

Fire in Chemical Factory in Lucknow केमिकल फैक्ट्री अग्निकांड में मजदूर सुशील की मौत का मामला तूल पकड़ लिया है। परिवारजन ने पोस्टमार्टम के बाद शव लेने से इंकार कर दिया है। परिवारजन 50 लाख मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 06:56 PM (IST)
Lucknow: 'फैक्ट्री संचालक ने जानबूझकर मेरे पति काे मारा है, उसकी गिरफ्तारी हो', धरने पर बैठी पत्नी ने की मांग
परिजनों ने होटल के संचालक की गिरफ्तारी की मांग की।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। तारपीन फैक्ट्री का संचालक पंकज दीक्षित मेरे पति सुशील का हत्यारा है। उसके खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज हो और उसे फांसी दी जाए। उसने जानबूझकर मेरे पति को मार दिया। बुधवार को धरने पर पोस्टमार्टम हाउस के बाहर बैठी अर्चना यह मांग पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से कर रही थीं।

loksabha election banner

अर्चना ने बताया कि अग्निकांड के दौरान फैक्ट्री संचालक पंकज अपने परिवार को कार से लेकर भाग गया था। भागने से पहले उसने छत पर ताला भी लगा दिया था। पति फैक्ट्री में ही फंसे रहे उन्हें नहीं निकाला गया। केमिकल के ड्रम फटने से ताबड़तोड़ धमाके हो रहे थे। अंदर फंसकर पति की मौत हो गई। पति की मौत से आक्रोशित अर्चना और उनके घरवाले बुधवार दोपहर शव के पोस्टमार्टम के बाद भारी बारिश में धरने पर बैठ गए।

उन्होंने 20 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य के लिए सरकारी नौकरी की मांग की। अर्चना और परिवारजन ने आरोपित की गिरफ्तारी और मांगे पूरी न होने पर शव लेने और अंतिम संस्कार से मना कर दिया। बारिश में प्रदर्शन के दौरान अर्चना की हालत बिगड़ने लगी। यह देख इंस्पेक्टर पारा दधिबल तिवारी ने उन्हें समझाने का प्रयास किया पर सफलता नहीं मिली।

परिवार मांगों को लेकर अपनी जिद पर अड़ा था। इस बीच एसडीएम नवीन चंद्र भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पीड़ित परिवार को आरोपित की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। ढांढस बंधाते हुए समझाकर शांत कराया। एसडीएम ने पांच लाख रुपये मुआवजा और एक मकान देने का आश्वासन दिया। इसके बाद परिवार के लोग शांत हुए और फिर शव लेकर अंतिम संस्कार के लिए चले गए।

अर्चना ने बताया कि वह मूल रूप से उन्नाव जनपद के कनिगांव आसीवन की रहने वाली हैं। परिवार में उसके  अलावा 15 साल का बड़ा बेटा सचिन और तीन बेटियां सृष्टि, दिव्या और रितिका हैं। पति की ही कमाई से घर का खर्च चलता था। अब बच्चों की पढ़ाई और परवरिश कैसे होगी।

अवैध रूप से चल रही थी फैक्ट्री, संचालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज : एडीसीपी दक्षिणी मनीषा सिंह ने बताया कि घर के अंदर अवैध रूप से फैक्ट्री का संचालन करने और मजदूर की मौत के मामले में संचालक पंकज दीक्षित के खिलाफ गैर इरादतन हत्या समेत अन्य धाराओं में मुकदमा पारा थाने में दर्ज किया गया है। मुकदमा मजदूर सुशील की पत्नी अर्चना ने दर्ज कराया है। आरोपित की गिरफ्तारी के लिए सर्विलांस समेत चार पुलिस की टीमें लगाई गई हैं। जल्द ही उसकी गिरफ्तारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.