Move to Jagran APP

लख‍नऊ व‍िकास प्राध‍िकरण के सामुदायिक केंद्रों में बड़ा खेल, किसानों के नाम पर दूसरे लाेग कर रहे बुकिंग

किसानों ने बताया कि 26 नवंबर 2021 को बेहड़ा गांव की लड़की की शादी है। बुकिंग राम दयाल रावत ने कराई है। नियमानुसार ऐसा नहीं किया जा सकता। इसी तरह राम मिलन यादव जो सिकंदरपुर के रहने वाले हैं उन्होंने अपनी खतौनी लगाकर दूसरे की शादी करवा रहे हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:10 AM (IST)
लख‍नऊ व‍िकास प्राध‍िकरण के सामुदायिक केंद्रों में बड़ा खेल, किसानों के नाम पर दूसरे लाेग कर रहे बुकिंग
12 गांवों के किसान ही करा सकते हैं सामुदायिक केंद्र में बुकिंग।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने 12 गांवों के किसानों की सुविधा के लिए जानकीपुरम योजना सेक्टर एच में किसान सामुदायिक केंद्र बनवा रखा है। उद्देश्य है कि जिन गांवों के किसानों की जमीनें लविप्रा ने ले खरीदी थी, उन्हें रियायती दर पर सामुदायिक केंद्र बुकिंग कराने पर मिलता रहे। यहां उसका फायदा किसानों के नाम पर दूसरे लोग सुविधा शुल्क लेकर उठा रहे हैं। 12 गांवों के किसान मिलीभगत करके बीच से पच्चीस हजार रुपये बुकिंग का लेते हैं और प्राधिकरण के बाबुओं की मिलीभगत से 10,315 रुपये खतौनी के साथ जमा करके फायदा उठा रहे हैं। इस पूरे खेल में बाबू सुविधा शुल्क लेकर शादी का गार्ड तक नहीं लगा रहा है।

prime article banner

स्थानीय लोगो ने दैनिक जागरण को पूरे खेल के बारे में बताया। किसानों ने बताया कि 26 नवंबर 2021 को बेहड़ा गांव की लड़की की शादी है। बुकिंग राम दयाल रावत ने कराई है। नियमानुसार ऐसा नहीं किया जा सकता। क्योंकि बेहड़ा गांव उन 12 गांवों में आता ही नहीं। इसी तरह 11 नवंबर को राम मिलन यादव जो सिकंदरपुर के रहने वाले हैं, उन्होंने अपनी खतौनी लगाकर दूसरे की शादी करवा रहे हैं। यह मामले बानगी है। लविप्रा के महिला और पुरुष बाबू की मिलीभगत से यह खेल लंबे समय से चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक लविप्रा ने यहां अगल बगल दो सामुदायिक केंद्र बनवा रखे हैं। एक सामुदायिक केंद्र में बुकिंग व टेंट का खर्च लाखों में आता है और दूसरे में पचास हजार में सबकुछ हो जाता है। यह खेल सालों से चल रहा है।

इन गांवों के किसान कर सकते हैं शादी

सिकंदरपुर इनायत, छुइया पुरवा, पहाड़पुर, छोटा पहाड़पुर, नवदा, रानी खेड़ा, सबौली, अखिलापुर, पुरनिया सहित 12 गांव हैं। इन गांवों के किसानों को खतौनी लगाकर बुकिंग करा सकते हैं। कई हजार वर्ग फीट में बना है सामुदायिक केंद्र, कमरे भी हैं।

यह फीस किसानों को करनी होती है जमा

  • किसान सामुदायिक केंद्र का किराया एक दिन का : 4500 रुपये
  • जीएसटी नौ फीसद एसजीएसटी : 405
  • नौ फीसद सीजीएसटी : 405
  • किसान सामुदायिक केंद्र के लिए निर्धारित फार्म : पांच रुपये
  • जमानत धनराशि : 5000 रुपये
  • कुल : 10,315 रुपये

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.