Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 312 नए लोगों में मिला वायरस, सात और की मौत

Lucknow Coronavirus News Update लखनऊ में नहीं थम रहा वायरस का संक्रमण कई क्षेत्रों में फैला कोरोनावायरस। लखनऊ में मृतकों की संख्या 87 पर पहुंची।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 07:25 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 10:14 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 312 नए लोगों में मिला वायरस, सात और की मौत
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 312 नए लोगों में मिला वायरस, सात और की मौत

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: शहर में कोरोना बेकाबू हो गया है। प्रतिदिन मरीजों का रिकॉर्ड टूट रहा है। सोमवार को 312 नए मरीजों में वायरस कर पुष्टि हुई है। वहीं, सात मरीजों की इलाज के दरम्याल सांसें थम गईं। इसमें लखनऊ निवासी चार मरीज हैं। इसके साथ ही क्वीन मेरी में दो कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते ही उन्हें अस्पताल में ही क्वारंटाइन किया गया है। ऐसे में शहर में अब कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 6521 हो गए हैं। वहीं, मौतों का आकड़ा 87 हो गया है।  

loksabha election banner

चिनहट थाने के सात पुलिसकर्मी निकले संक्रमित

राजधानी में पुलिसकर्मियों में भी कोरोना वायरस फैलता जा रहा है। सोमवार को चिनहट कोतवाली में तैनात 7 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए गए पुलिस कर्मियों को होम क्वारंटाइन किया गया है साथ ही इनके संपर्क में आए अन्य लोगों को भी आइसोलेशन में रहने के लिए निर्देशित किया गया है। एसीपी विभूति खंड स्वतंत्र कुमार सिंह के मुताबिक 90 पुलिसकर्मियों की शुक्रवार को जांच कराई गई थी। जांच में एक दारोगा, एक हेड कांस्टेबल, चार कांस्टेबल व एक महिला कांस्टेबल में संक्रमण पाया गया है। अन्य पुलिसकर्मियों का सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया है। कोतवाली परिसर को सैनिटाइज कराया जा रहा है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को खुद का ध्यान रखते हुए ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं।

रविवार को राजधानी में 449 लोग संक्रमित 

इंदिरानगर में वायरस का प्रकोप सबसे ज्यादा है। यहां 80 से अधिक मरीज व करीब दस लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, गोमती नगर, गाजीपुर, आशियाना क्षेत्र में भी वायरस हमलावर है। 70 से अधिक क्षेत्रों में रविवार को 449 लोग संक्रमित पाए गए। वहीं, मरीजों की अस्पताल में शिफ्टिंग अफसरों के लिए चुनौती बन गई है। लोहिया, केजीएमयू, पीजीआइ में आइसीयू के बेड फुल रहे। वहीं, आइसोलेशन वार्ड में भी शाम को भर्ती मुश्किल हो गई, जो मरीज डिस्चार्ज किए गए, दोपहर तक उन बेडों पर दूसरे मरीज भर्ती हो गए। लिहाजा, गंभीर मरीजों की भर्ती के लिए नई रणनीति भी बनानी होगी। इसके अलावा सरकारी, प्राइवेट दफ्तरों के कर्मचारियों में भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन कार्यालयों में मरीजों के संपर्क में आए स्टाफ की सूची तलब की गई है। वहीं 580 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। शहर में सर्वाधिक एक्टिव केस होने का रिकॉर्ड बना हुआ है। यहां तीन हजार से अधिक सक्रिय केस हैं।

कोरोना से संक्रमित वृद्ध की लखनऊ में मौत

अंबेडकरनगर के आलापुर तहसील क्षेत्र के सुतहरपारा गांव निवासी कोरोना संक्रमित सलगू कन्नौजिया (60) की सोमवार को दौरान ईलाज हुई मौत। कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद जिला अस्पताल की ओर से उन्हें इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया गया था। वहां मेडिकल कॉलेज में उनका उपचार चल रहा था। वृद्ध की मौत से परिवार में हड़कंप मचा है। इसके साथ जनपद में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या आठ हो गई है। कुल 160 संक्रमितों में 30 सक्रिय मामले हैं।

जुलाई में सर्वाधिक केस

  • 16 जुलाई : 308
  • 19 जुलाई : 392
  • 22 जुलाई : 310
  • 23 जुलाई : 307
  • 25 जुलाई : 429
  • 26 जुलाई : 449 

राजधानी के आठ समेत 11 की कोरोना वायरस से मौत

राजधानी में रविवार को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती ग्यारह और मरीजों की कोरोना से मौत हो गई। इनमें से आठ लखनऊ निवासी थे। वहीं, तीन गैर जनपदों के मरीज थे। ऐसे में राजधानी में मरने वालों की संख्या 79 हो गई है। लोहिया संस्थान में भर्ती अंबेडकर नगर निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश के मुताबिक, मरीज का इलाज वेंटिलेटर पर चल रहा था। रविवार को उसकी मौत हो गई।

केजीएमयू में चार की मौत

वहीं, केजीएमयू में चार मरीजों की मौत हो गई। विवि के प्रवक्ता डॉ. सुधीर ङ्क्षसह के मुताबिक, 65 वर्षीय अलीगढ़ के सूरतगढ़ निवासी व्यक्ति को 17 जुलाई को भर्ती कराया गया। दोपहर 12 बजे इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। इसके अलावा 65 वर्षीय बुजुर्ग की इलाज के दरम्यान मौत हो गई है। यह मरीज प्रयागराज के चक जीरो रोड का निवासी था। वहीं, राजधानी के कैसरबाग निवासी 65 वर्षीय मरीज की मौत हो गई। इलाज के दौरान मरीज को कार्डियक अरेस्ट व रेस्पिरेटरी फेल्योर हो गया। साथ ही आलमबाग के जयप्रकाश नगर निवासी 49 वर्षीय पुरुष की इलाज के दरम्यान मौत हो गई। उधर, केकेसी के 84 वर्षीय पूर्व शिक्षक की भी कोरोना से जान चली गई। आलमबाग के 63 वर्षीय मरीज की लोकबंधु अस्पताल में मौत हो गई। इसके अलावा नगर निगम के चतुर्थ श्रेणी कर्मी की कोरोना से सांसें थम गईं। कुर्सी रोड स्थित निजी मेडिकल कॉलेज में कोरोना से लखनऊ निवासी तीन मरीजों की मौत हुई है। इनमें भीम नगर निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग, 62 वर्षीय ठाकुरगंज निवासी बुजुर्ग, 63 वर्षीय इटौंजा निवासी बुजुर्ग की कोरोना से सांसें थम गईं।

अमेठी में 17 और मिले कोरोना संक्रमित

अमेठी : जिले में 17 और लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसी के साथ कुल सक्रिय केसों की संख्या 49 हो गई है। जिले में अब तक कुल 398 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें 347 मरीज इलाज से ठीक होकर वापस अपने घर आ चुके हैं। जबकि दो की इलाज के दौरान जान जा चुकी है। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने कहाकि संक्रमण रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

गोंडा में कोरोना मरीज मिलने पर सीएचसी व पुलिस चौकी सील

गोंडा: रविवार की देर रात आई रिपोर्ट में बेलसर के चार व्यक्तियों के पॉजिटिव मिलने के बाद खलबली है। कारण रिपोर्ट में सीएचसी बेलसर के प्रसव केंद्र व डिक्सिर में तैनात दो एएनएम, पुलिस चौकी रगड़गंज में तैनात एक सिपाही व एक प्राइमरी शिक्षक शामिल हैं। इसके चलते सीएचसी बेलसर व पुलिस चौकी को 24 घण्टे के लिए सील कर दिया गया है। सीएचसी अधीक्षक डॉ मेराज अहमद ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र को सेनिटाइज़्ड करवाने के बाद खोला जाएगा। चौकी इंचार्ज महिमानाथ उपाध्याय ने बताया कि पॉजिटिव निकला कॉन्स्टेबल अपनी सैम्पलिंग करवाने के बाद तीन दिनों के लिए छुट्टी पर गोरखपुर के सहजनवां स्थित घर गया था। उच्चाधिकारियों को सूचना भेज दी गई है। चौकी पर तैनात अन्य पांच पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

सीतापुर में फूटा कोरोना बम 65 पीएसी जवानों के साथ कुल 86 पॉजिटिव

सीतापुर : सोमवार को जिले में अन्य दिनों की अपेक्षा सर्वाधिक कोरोना के सामने आए हैं। इसमें सिर्फ 65 पीएसी के जवान हैं। यह लोग 11 बटालियन पीएसी में हेड कांस्टेबल प्रोन्नत कोर्स और कंप्यूटर कोर्स की ट्रेनिंग ले रहे हैं। पीएसी सेनानायक डॉ मनोज कुमार ने बताया कि रविवार को 19 जवानों के संक्रमित होने के बाद उसी शाम करीब 430 ट्रेनी जवानों के सैंपलों की जांच के एंटीजन किट से कराई गई थी। जिसमें अन्य 65 प्रशिक्षु जवान पॉजिटिव आए हैं। इनके अलावा जिले में अन्य 21 नए केस और सामने आए हैं। इस तरह सोमवार को कुल 86 कोरोना के नए केस पाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.