Move to Jagran APP

पारा चढ़ा तो खराब होने लगी लखनऊ की हवा, यूपी में एक हफ्ते तक साफ रहेगा मौसम

लखनऊ के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक यह तापमान ऐसे ही बना रहेगा। गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री अधिकतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

By Dharmendra MishraEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 06:51 PM (IST)
पारा चढ़ा तो खराब होने लगी लखनऊ की हवा, यूपी में एक हफ्ते तक साफ रहेगा मौसम
लखनऊ की हवा का स्तर लगातार हो रहा है खराब।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लखनऊ के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। गुरुवार को सुबह से ही छाई धूप ने गर्मी बढ़ाई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक यह तापमान ऐसे ही बना रहेगा। गुरुवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। वहीं शहर का औसत एक्यूआइ 181 पर दर्ज किया गया है। जोकि काफी खराब है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, अगले एक हफ्ते तक लखनऊ समेत यूपी में मौसम साफ रहेगा और इसी तरह एक से दो डिग्री तक तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है। आने वाले दिनों में कोहरे में भी कमी आ सकती है। हालांकि सुबह शाम कोहरा और ठंडक जारी रहेगी। दिन में धूप खिलने से ठंड का असर सामान्य बना रहेगा।

लालबाग की हवा सबसे खराबः लखनऊ के छह अलग-अलग स्थानों पर शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआइ मापने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। इनके अनुसार लालबाग में वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे खराब दर्ज हुआ है। यहां पर एक्यूआइ का स्तर 262, तालकटोरा में एक्यूआइ का स्तर 248, गोमती नगर में 177, रायबरेली रोड स्थित बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में 160, सेंट्रल स्कूल अलीगंज में 133 और कुकरैल पिकनिक स्पॉट-एक में एक्यूआइ का स्तर 107 पर दर्ज किया गया है।

सांस वाले मरीजों को हो रही मुश्किलः राजधानी की हवा की गुणवत्ता खराब होने का सबसे ज्यादा असर सांस रोगियों में देखने के मिल रहा है। विभिन्न अस्पतालों में सांस की तकलीफ वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जो लोग पहले से ही सांस रोगी थे उन्हें अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त छोटे बच्चे और बुजुर्ग भी काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे हैं। डाक्टरों ने लोगों को सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन कर ही बाहर निकलने और मास्क लगाने की सलाह दी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.