Move to Jagran APP

डेंगू जांच में अधिक वसूली की शिकायतों पर प्रशासन सख्‍त, लखनऊ में प्राइवेट लैबों में जांच दरें न‍िर्धार‍ित

डीएम ने कहा निर्धारित दरों से अधिक वसूली नही की जाएगी बर्दाश्त अवहेलना करने वालो पर की जाएगी एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही। कोविड इंफोर्समेंट के लिए बनाई गई 24 सेक्टर टीमें डेंगू से सम्बंधित शिकायतों का भी लेंगी संज्ञान दोषियों के विरुद्ध करेंगी कार्यवाही।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 04:34 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 07:14 AM (IST)
डेंगू जांच में अधिक वसूली की शिकायतों पर प्रशासन सख्‍त, लखनऊ में प्राइवेट लैबों में जांच दरें न‍िर्धार‍ित
डीएम ने ज‍िले के समस्त लैबो के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जांचों की अधिकतम दरों का निर्धारण क‍िया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डेंगू व अन्य जांचों की ओवरचार्जिंग के सम्बंध में म‍िल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जनपद के समस्त लैबो के पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान ज़िलाधिकारी ने कहा कि डेंगू को भी महामारी की श्रेणी में रखा गया है, इसको रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए कोविड की तर्ज़ पर ही विशेष प्रबंध किए गए है। उन्होंने कहा कि डेंगू की जांचों के लिए किसी भी प्रकार की ओवरचार्जिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि किसी लैब/हॉस्पिटल द्वारा डेंगू से पीड़ित रोगी से अधिक धन की वसूली की जाती है तो उसके विरुद्ध महामारी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। बैठक में ज़िलाधिकारी ने कई अन्‍य दिशा निर्देश भी जारी क‍िए।

loksabha election banner

डीएम ने बताया क‍ि ओवरचार्जिंग के मद्देनजर कोविड की तर्ज पर ही डेंगू की जांच के लिए जिला प्रशासन द्वारा अधिकतम दरों का निर्धारण किया गया है। कोई भी लैब/हॉस्पिटल निर्धारित दरो से अधिक धन रोगी से नहीं वसूल करेगा। यदि किसी हॉस्पिटल/लैब द्वारा निर्धारित दर से अधिक वसूली की जाती है तो उसके विरुद्ध एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि लैब में जाकर जांच करना व घर से सैम्पल कलेक्शन दोनों ही प्रकार की जांचों की दरों का निर्धारण किया गया है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि महामारी के समय जनता में किसी भी प्रकार का पैनिक न फैलने दिया जाए। सभी लैब अपने यहां आने वाले रोगियों को पूरा सहयोग प्रदान करें, उनसे किसी भी प्रकार की अधिक वसूली नहीं की जाए। जनता में पैनिक फैलने की दशा में सम्बंधित लैब की ज़िम्मेदारी तय की जाएगी। डीएम ने समस्त लैबो के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड व डेंगू के प्रति जागरूकता फैलाएं।

ज़िलाधिकारी ने बताया गया कि कोविड टीकाकरण को और गति प्रदान करने के उद्देश्य से कल केयर इंडिया के सहयोग से 24 कोविड टीकाकरण वैनों को रवाना किया जाएगा। जो शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जा कर लोगो का टीकाकरण करना सुनिश्चित करेगी। ज़िलाधिकारी ने बताया कि कोविड इंफोर्समेंट के लिए जो 24 सेक्टर टीमे बनाई गई थी वह सभी टीमें डेंगू से सम्बंधित शिकायतों का भी संज्ञान लेगी और अधिक वसूली व अन्य शिकायतों की जांच करके सम्बंधित के विरुद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित करेगी।

डेंगू जांच के लिए जारी दरें

  • NS1 ELISA लैब में 1200 रुपये
  • NS1 ELISA रोगी के घर मे 1400 रुपये
  • NS1 CARD TEST 1000 रुपये
  • IGM ELISA लैब में 750 रुपये
  • IGM ELISA रोगी के घर मे 800 रुपये
  • IGA ELISA लैब में 750 रुपये
  • IGA ELISA रोगी के घर मे 800 रुपये
  • IGM CARD TEST 600
  • LATELET COUNT लैब में 250 रुपये
  • PLATELET COUNT रोगी के घर मे 350 रुपये
  • 1 UNIT PLATELET RDP 400 रुपये 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.