Move to Jagran APP

Deepotsav In Ayodhya: लोकोत्सव बना दीपोत्सव, वर्चुअल दीप जलाकर लिया रामलला का आशीर्वाद

Deepotsav In Ayodhya रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव के चौथे संस्करण में सफलता का एक नया अध्याय जुड़ गया है। योगी सरकार ने राम भक्तों को राम दरबार में आस्था के दीप जलाने के लिए इस दीपोत्सव में खास व्यवस्था की थी। करोड़ों रामभक्तों ने वर्चुअल दीपोत्सव में शामिल हुए।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 09:01 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 09:01 PM (IST)
Deepotsav In Ayodhya: लोकोत्सव बना दीपोत्सव, वर्चुअल दीप जलाकर लिया रामलला का आशीर्वाद
करोड़ों रामभक्तों ने वर्चुअल दीपोत्सव में शामिल होकर रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई।

अयोध्या [प्रहलाद तिवारी]। रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव के चौथे संस्करण में सफलता का एक नया अध्याय जुड़ गया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राम भक्तों को राम दरबार में आस्था के दीप जलाने के लिए इस दीपोत्सव में खास व्यवस्था की थी। करोड़ों रामभक्तों ने वर्चुअल दीपोत्सव में शामिल होकर रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई। शुक्रवार को लगभग तीन बजे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने रामलला के दरबार में वर्चुअल दीप जलाने का वेब पोर्टल लांच किया।

loksabha election banner

इस अनूठे पोर्टल पर बिल्कुल रियल जैसा अनुभव राम भक्तों को हुआ। पोर्टल पर क्लिक करते ही रामलला की विराजमान तस्वीर नजर आती है। रामलला की तस्वीर के सम्मुख भक्तों ने दीप प्रज्वलित किया। कोरोना काल के चलते रामनगरी में बाहरी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई थी। ऐेसे में वर्चुअल दीप जलाने की व्यवस्था होने से आमजन की दीपोत्सव में सहभागिता हो गई।

पोर्टल के लांच होते ही यह दीपोत्सव पहला डिजिटल दीपोत्सव बन गया। देश ही नहीं विदेश से भी भक्तों ने रामलला के दरबार में दीप जलाया। हांगकांग से पिंटू दीक्षित व अमेरिका से दिनेश पांडेय ने दीप जलाया। मुंबई निवासी चंद्रेश दीक्षित ने घर बैठे रामलला के दरबार में वर्चुअल दीप जलाया और दीप जलते ही बरबस उनके मुंह से जय श्रीराम का उद्घोष हुआ। पलक झपकते ही आनलाइन वर्चुअल दीप जलाने का प्रमाणपत्र मिला। वह कहते हैं कि दीपोत्सव में किए गए इस नए प्रयोग से आमजन की सहभागिता बढ़ी।

रुदौली निवासी प्रवक्ता आशीष शर्मा ने अपने घर के पूजा कक्ष में पूजन कर रामलला के दरबार में ऑनलाइन दीप प्रज्जवलित किया। वह कहते हैं कि हर वर्ष दीपोत्सव के साक्षी बनते थे, पर कोरोना के चलते इस वर्ष अनुमति नहीं थी, लेकिन रामलला का घर बैठे एक्चुअल आशीर्वाद प्राप्त हुआ। लखनऊ के जितेंद्र तिवारी, आदित्य शर्मा, खैरनपुर के संजय अग्रवाल, सचिन कसौंधन, खंडासा के रविकांत तिवारी सहित करोड़ों भक्तों ने दीप प्रज्वलित कर रामलला के दर्शन किए।

सोशल मीडिया पर छाई दीपोत्सव की तरंग : सोशल मीडिया पर दीपोत्सव की तरंग छाई रही। आभाषी दुनिया में जय श्रीराम की गूंज रही। राम भक्त अपने मन के भावों को प्रदर्शित करते रहे। वर्चुअल दीप प्रज्जवलित करने के बाद मिले प्रमाणपत्र को लोग सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर शेयर करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.