Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack: सुबह होते ही मंडराने लगा टिड्डी दल, फसल सुरक्षा में जुटे किसान

Tiddi Dal Attack मुख्यमंत्री ने टिड्डियों से फसल सुरक्षा के हर संभव उपाय करने के निर्देश के साथ लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 11:35 AM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 11:35 AM (IST)
Tiddi Dal Attack: सुबह होते ही मंडराने लगा टिड्डी दल, फसल सुरक्षा में जुटे किसान
Tiddi Dal Attack: सुबह होते ही मंडराने लगा टिड्डी दल, फसल सुरक्षा में जुटे किसान

लखनऊ, जेएनएन। प्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल का हमला लगातार जारी है। उन्नाव से रव‍िवार सुबह उड़ा टिड्डी दल काकोरी-उन्नाव सीमा से लखनऊ में प्रवेश कर गया था। राजधानी लखनऊ में उत्पात मचाने के बाद हरदोई और बाराबंकी में टिड्डी दल ने फसलों को नुकसान पहुंचाया। सोमवार को सीतापुर और गोंडा में जमकर फसलों को नुकसान पहुंचा। पहले से सतर्क कृषि विभाग व किसानों ने दिनभर टिड्डियां भगाने के उपाय किए। मुख्यमंत्री ने टिड्डियों से फसल सुरक्षा के हर संभव उपाय करने के निर्देश के साथ लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

सीतापुर : रविवार रात कराए गए दवा छिड़काव का कोई खास असर नजर नहीं आया। सुबह होते ही टिड्डी दल मछरेहटा व पहला ब्लॉक के गांवों में मंडराने लगा। कसमंडा, खैराबाद, रामपुर मथुरा आदि ब्लॉकों के गांवों में भी टिड्डी दल के पहुंच गया है। मछरेहटा इलाके के गांव बीहट बीरम, भदेभर, चितरेहटा, दौलतपुर आदि गांवों के किसानों ने टिड्डी दल की मौजूदगी की सूचना अधिकारियों को दी है। पहला ब्लॉक के गांव अफ़सरिया में टिड्डी दल ने एक बड़े पेड़ की सभी पत्तियां चट कर डाली।

मछरेहटा के गांव रघुनाथपुर में सुबह ही दवा छिड़काव कराया जा रहा है। गांव के एक किसान के मक्के व उडद की फसल को नुकसान हुआ है। उप निदेशक कृषि अरविंद मोहन मिश्रा का कहना है कि, टिड्डी दल मछरेहटा, कसमंडा, खैराबाद आदि ब्लॉकों के गांवों में मंडरा रहा है। रात में विभाग व फायर ब्रिगेड की टीम ने दवा का छिड़काव किया था। सुबह से रघुनाथपुर में छिड़काव कराया जा रहा है। किसानों को सजग कर दिया गया है। विभागीय कर्मचारी गांवों में किसानों को जागरूक कर रहे हैं।

गोंडा में फसल बचाने की कोशिश में जुटे किसान

गोंडा: रविवार की शाम टिड्डी दल ने कर्नलगंज क्षेत्र में दस्तक दी है। इससे क्षेत्र के लोग जहां परेशान हैं, वहीं किसान खेत में खड़ी फसलों को बचाने की कोशिश में जुट गए हैं। ग्रामीणों के होश उड़ा दिये। स्थानीय लोगों का कहना है कि टिड्डी दल ने बाराबंकी-बहराइच की सीमा से जिले में प्रवेश किया। उसकी मौजूदगी कमालपुर, बेलहरी, अहिरौरा, ढेमा, प्रहलादगंज व गौरासिंहपुर, नकार, भँभुआ, पारा इलाके में है। इनकी संख्या देखकर ग्रामीण भयभीत हो गए, भगाने का उपाय करने से पहले लोग उनसे स्वयं को बचाने का प्रयास करने लगे।

किसान थाली, टिन, ढोल, नगाड़ा, बाइक का हॉर्न सहित अन्य ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाकर टिड्डियों को भगाने में जुटे हैं। ग्राम पंचायत रामगढ़ के ग्राम प्रधान बाबा सिंह ने तत्काल डीजे की व्यवस्था करवाकर बजवाने लगे। टिड्डियों के दल पर जैसे इसका कोई असर ही नही हो रहा था। एक खेत से दूसरे खेत मे होकर धीमी गति से आगे बढ़ रहे थे। जिस पेड़ पौधे या फसल पर हमला किया, उसे खत्म कर दिया। चाहे वह फसल हो या फिर पौधे। राहत की बात यह है कि टिड्डी दल एक स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं टिक रहा। एसडीएम ज्ञानचन्द गुप्ता ने बताया कि कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचित किया गया है। वह टिड्डियों के दल को भगाने के यंत्र सहित सहयोगियों के साथ आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.