लखनऊ[जागरण संवाददाता]। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) 16 अप्रैल को पंद्रह शहरों में स्टेशन कंट्रोल/ट्रेन ऑपरेटर की भर्ती परीक्षा कराने जा रहा है। 101 पदों के लिए बीस हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शिरकत करेंगे। यह परीक्षा सोमवार की दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच एक पाली में होगी। परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेदारी निजी एजेंसी के जिम्मेदारी दी गई है।

एलएमआरसी के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा में लखनऊ मेट्रो के पचास अफसरों को पर्यवेक्षकों के रूप में तैनात किया गया है। यह सभी अफसर रविवार को ही अपने जिलों में पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि जिन पंद्रह शहरों में परीक्षा कराई जा रही है, उनमें लखनऊ, कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, बनारस, गोरखपुर, मेरठ, झासी, बरेली, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद और अलीगढ़ है। नोडल अफसर एके रस्तोगी के मुताबिक, छह मई व तेरह मई को अन्य कैटेगरी की परीक्षा कराई जाएगी। उनके मुताबिक सभी श्रेणियों के लिए 1.27 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। स्टाफ को प्रशिक्षित करने के बाद अक्टूबर से स्टेशनों पर तैनात करने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए उन्हें सभी तरह के प्रशिक्षण लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन कानपुर रोड स्थित डिपो में ही देगा। इसके लिए उन्हें सभी तरह के प्रशिक्षण लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन कानपुर रोड स्थित डिपो में ही देगा।

क्या कहते हैं अफसर?

एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव का कहना है कि ट्रेन ऑपरेटर की परीक्षा के नतीजे मई पहले सप्ताह में निकल आएंगे। प्रयास है कि जून में तैनाती दे दी जाए। उद्देश्य है कि दिसंबर मध्य तक प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाए।

By Jagran