लखनऊ (जेएनएन)। देश में पांच सौ तथा हजार के नोट के प्रचलन से बाहर होने के बाद से प्रदेश में अफरातफरी है। आज अवकाश के दिन अलसायी सुबह को लोग बैंकों के बाहर लंबी कतार में लगे थे। लोग सुबह सिर्फ चाय पीकर घर से बाहर निकले और बैंकों के बाहर नये नोट लेने तथा पुराने को जमा करने लाइनों में लग गए। आज भी प्रदेश में करीब 90 प्रतिशत एटीएम बंद होने के कारण स्थिति बेहद बिगड़ी हुई है। अधिकांश शहरों में बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइन लगी है। आज महिलाएं बड़ी संख्या में लाइनों में लगी हैं।

लाइन में लगे महिला और बच्चे

मेरठ में महिलाएं बैंक की लाइनों में लगी हैं। कई जगह पर तो बच्चे की अभिभावकों की मदद में लगे हैं। लाइन में बच्चों को देखने के बाद पुलिसकर्मी भी हैरान हैं। कई जगह पर सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी भी लाइन में लगे हैं। आज भी अधिकांश शहरों में एटीएम सेवा शुरू नहीं होने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 500 और 1000 के नोट बंद होने के तीन दिन बाद एटीएम सेवा शुरू नहीं हो पाई है। जब ग्राहक नजदीकी बैंक के एटीएम पर पहुंचे तो अधिकतर पर ताले लटक रहे थे। कुछ एटीएम भी खुले थे तो उनमें कैश नहीं था। इसके बाद लोगों के पास बैंकों के बाहर लाइन में लगने के सिवा कोई चारा नहीं था। लखनऊ के अलावा यही हाल कानपुर, वाराणसी, मेरठ और अन्य जिलों का भी है। कुछ एटीएम चालू तो दिखे लेकिन वहां ग्राहकों की लंबी कतार है। गौरतलब है कि आठ नवंबर को पीएम ने 500-1000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला लिया था।

बैंक सिस्टम की कड़ी परीक्षा

नोट संकट के बीच आज का रविवार पूरे बैंक सिस्टम की कड़ी परीक्षा लेगा। एक तो संडे के चलते सभी लोग बैंक की तरफ भागेंगे, दूसरी बात यह कि कल सोमवार को बैंक बंद रहने की कसर को भी आज ही पूरा कर लेना चाहेंगे। ऐसे में आज सुबह से ही नगर के तमाम बैंकों के बाहर भारी भीड़ जुट गई है।

निराशा ही हाथ लगी

करेंसी की समस्या से आम आदमी को निज़ात नहीं मिल पा रही है। आज पांचवे दिन भी लोग सुबह छह बजे ही एटीएम में पहुँच गए, लेकिन निराशा ही हाथ लगी। सुलेमान खान तो करेंसी के चक्कर में बिजनोर से यहाँ पहुँचा। पीएनबी रामगंगा विहार में करेंसी खत्म। पैसा बदलने वाले फॉर्म भी खत्म हो गए। ज़िले के बैंक मित्र भी कंगाल हो चुके हैं। इस कारण किसानो को भी भुगतान नही हो प् रहा है।बैंक अधिकारी दिलासा ही देने पर लगे हैं कि करेंसी आते ही दे दी जायेगी।

Note ban: यूपी में नोट बदलने के लिए मोबाइल कैश वैन चलाने का निर्देश

अफवाहों पर ध्यान न दे, प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं- अखिलेश

तीन तलाक मसला नारी की गरिमा, न्याय व समानता की लड़ाई : रविशंकर

तस्वीरों में देखें- बैंक में लगी लाइन पर टूटकर गिरी रेलिंग

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस