Move to Jagran APP

UP Coronavirus News Update : कोरोना के 175 नए संक्रमित मिले, चार और लोगों ने गंवाई जान

UP Coronavirus News Update उत्तर प्रदेश में आ रहे प्रवासी श्रमिकों के बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 11:09 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 01:24 AM (IST)
UP Coronavirus News Update : कोरोना के 175 नए संक्रमित मिले, चार और लोगों ने गंवाई जान
UP Coronavirus News Update : कोरोना के 175 नए संक्रमित मिले, चार और लोगों ने गंवाई जान

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में उत्तर प्रदेश में तब्लीगी जमात के बाद प्रवासी कामगार व श्रमिकों ने इसका दायरा बढ़ाने का काम किया है। प्रदेश में आ रहे प्रवासी श्रमिकों के बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को भी सूबे में कोरोना से संक्रमित 175 नए केस मिले जिन्हें मिलाकर कुल आंकड़ा चार हजार के पार पहुंच गया है। अब तक प्रदेश में 4073 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं नोएडा, मैनपुरी, जालौन और प्रतापगढ़ में एक-एक मरीज की मौत हुई, जिससे इस महामारी से प्रदेश में अब तक 107 लोग दम तोड़ चुके हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को जिन 175 नए संक्रमितों का पता चला उनमें मेरठ में 25, गाजीपुर में 13, अलीगढ़ में 12, हापुड़ में 10, आगरा व बलिया में नौ-नौ, रामपुर, प्रयागराज में सात, गौतम बुद्ध नगर, संभल व बलरामपुर में छह-छह व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, लखनऊ में पांच, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अयोध्या, जौनपुर और सिद्धार्थनगर में चार-चार, वाराणसी, अमेठी, गोंडा व महराजगंज में तीन-तीन, फीरोजाबाद, बहराइच, संत कबीर नगर, प्रतापगढ़, बरेली, आंबेडकरनगर व चंदौली में दो-दो तथा कानपुर, सहारनपुर, अमरोहा, कन्नौज, हाथरस, गोरखपुर, मैनपुरी, भदोही, मऊ, शाहजहांपुर व हमीरपुर में एक-एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

उत्तर प्रदेश में  में कोरोना से पीड़ित 2165 लोग अब तक स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इस हिसाब से प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण के 1797 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में अब तक 1,59,282 लोगों के नमूने कोरोना संक्रमण की जांच के लिए लैब में भेजे जा चुके हैं, जिनमें से 1,53,588 नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इनके अलावा 1637 जांच नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आज जारी सैंपल रिपोर्ट में सात लोग पॉजिटिव हैं। इनमें चार लखनऊ के हैं जबकि दो सहारनपुर तथा एक कन्नौज के हैं। लखनऊ में संक्रमण अब सदर बाजार से लेकर ठाकुरगंज तक पहुंच गया है। लखनऊ में कल 238 नमूने की जांच हुई है। इसमें आलमबाग बस स्टॉप से लिये गए 200 नमूने भी शामिल हैं। इनके साथ मेरठ से 12 तथा गाजीपुर से सात संक्रमित सामने आए हैं। गुरुवार तक कुल संक्रमितों की संख्या 3911 थी, जबकि आज अभी तक 3938 हो गए हैं। मृतकों की संख्या अब तक 103 है, जिनमें सर्वाधिक 27 लोग आगरा के हैं।

संत कबीरनगर में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती संदिग्धों की मौत

संत कबीरनगर के जिला संयुक्त चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक मरीज की गुरुवार की देर रात मौत हो गई। इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैंसर बाजार से जिला अस्पताल रेफर किए गए एक अन्य व्यक्ति की भी बीती रात रास्ते में मौत हो गई। इन दोनों के नमूने जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर भेजे गए हैं। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती एक अन्य मरीज भी कोरोना पॉजिटिव निकला है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 37 हो गई है।

मुम्बई से 13 मई को आए बखिरा क्षेत्र निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति को थर्मल स्क्रीनिंग में कोरोना के लक्षण दिखने पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया था। 12 मई को मुंबई से आए धनघटा थानाक्षेत्र के कुड़वा गांव निवासी 52 वर्षीय एक व्यक्ति की हार्ट सर्जरी हुई थी। उसकी गुरुवार को अचानक तबीयत खराब हो गई। इसके बाद परिजनों ने सीएचसी-हैंसर बाजार में भर्ती कराया था। यहां से उसको जिला अस्पताल रेफर कर दिया था, लेकिन रास्ते में मौत हो गई।

प्रदेश में शुक्रवार को गाजीपुर में सात और गोरखपुर में एक और पॉजिटिव केस सामने आया है। मुंबई से गोरखपुर आये एक 30 वर्षीय युवक की कोरोना संक्रमण जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गोरखपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 11 हो गई है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी के अनुसार युवक मुंबई से 10 मई को गोरखपुर पहुंचा और नौसढ़ में अपनी बहन के घर दो दिन रुक गया। तबीयत खराब होने पर बिलंदपुर के एक युवक के साथ मेडिकल कालेज गया। वहां कोरोना की जांच के लिए सैम्पल लेकर उसे छोड़ दिया गया। युवक रसूलपुर स्थित अपने चाचा के घर चला गया। गुरुवार की देर रात रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रसूलपुर व नौसढ़ को सील करने की तैयारी शुरू हो गयी है। 

लखनऊ में कोरोना का प्रकोप जारी

लखनऊ में कोरोना का प्रकोप जारी है। शुक्रवार को एक मरीज पॉजिटिव ठाकुरगंज इलाके में पाया गया है।गुरुवार को पांच नये पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें से गोमती नगर के विरामखंड पांच में रहने वाला एक परिवार भी है। अलीगढ़ से सोमवार को लौटे इस परिवार में पती-पत्नी व बेटे समेत तीन लोग संक्रमित मिले हैं। गोमती नगर में काफी समय से पॉजिटिव केस आने बंद हो गए थे, लेकिन अब वह सिलसिला टूट गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.