Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update: यूपी में कोरोना वायरस से एक और मौत, 89 नए संक्रमित मिले

UP CoronaVirus News Update यूपी में सबसे ज्यादा 756 कोरोना पॉजिटिव आगरा में पाए जा चुके हैं वहीं दूसरे नंबर पर कानपुर में 301 और तीसरे नंबर पर लखनऊ में 262 संक्रमिक मिले हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 01:48 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update: यूपी में कोरोना वायरस से एक और मौत, 89 नए संक्रमित मिले
UP CoronaVirus News Update: यूपी में कोरोना वायरस से एक और मौत, 89 नए संक्रमित मिले

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से उत्तर प्रदेश में हालत काफी चिंताजनक होती जा रही है। यूपी में कोरोना वायरस से रविवार को चार मौतें और हो गईं। इनमें आगरा में दो व कानपुर व मेरठ में एक-एक मौत शामिल हैं। आगरा में अब तक 25 मौतें, जबकि राज्य में अब तक कुल 82 मौतें कोरोना से हो चुकी हैं। रविवार को 89 नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 3467 पहुंच गया।

loksabha election banner
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में भी कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद अब तक कुल 72 जिलों में कोरोना के मरीज पाए जा चुके हैं, लेकिन राज्य सरकार ने छह जिलों को कोरोना मुक्त घोषित किया है। ऐसे में अब कुल 66 जिलों में मरीज हैं।

इसके साथ ही 154 और संक्रमितों के स्वस्थ होने के बाद अब तक कुल 1653 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। ऐसे में अब तक कुल रिकार्ड 47.6 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जो कि राष्ट्रीय औसत से काफी ज्यादा है। अब तक सबसे ज्यादा 756 संक्रमित आगरा में पाए जा चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर कानपुर में 301 और तीसरे नंबर पर लखनऊ में 262 मरीज पाए गए हैं।

रविवार को 89 नए संक्रमित लोग पाए गए उनमें मेरठ में 15, बुलंदशहर में 13, प्रतापगढ़ में 01, अलीगढ़ में 02, आगरा में नौ, झांसी व गाजियाबाद में चार, नोएडा में 02, रायबरेली में एक, बहराइच में 02, सुल्तानपुर में 01, श्रावस्ती, रामपुर व बाराबंकी में तीन-तीन, शामली, सोनभद्र, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फीरोजाबाद, फर्रुखाबाद, उन्नाव, फतेहपुर व बांदा में एक-एक व मीरजापुर व औरैया में तीन-तीन कोरोना संक्रमित शामिल है। 

यूपी में अभी तक जिन 82 लोगों की मौत हुई है उसमें आगरा में 25, मेरठ में 15, मुरादाबाद में सात, कानपुर में सात, मथुरा में चार, अलीगढ़ में तीन, फिरोजाबाद में चार व झांसी, गाजियाबाद व नोएडा में दो-दो और श्रावस्ती, वाराणसी, लखनऊ, बुलंदशहर, बस्ती, बरेली, अमरोहा, कानपुर देहात, बिजनौर, मैनपुरी, एटा व प्रयागराज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। उधर 1830 संदिग्ध मरीजों को रविवार को अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

125696 की रिपोर्ट आई निगेटिव

यूपी में अभी तक कुल 129955 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 125696 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है, वहीं 792 की रिपोर्ट आना बाकी है। 

आगरा में स्थिति नियंत्रण में नहीं

आगरा में हालत और दयनीय हो रही है। यहां पर 756 पॉजिटिव केस हैं जबकि 23 लोग कोरोना संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं। यहां 305 लोग संक्रमण से उबरने के बाद घर जा चुके हैं। सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के स्टाफ के बाद कोरोना के नमूने की जांच करने वाली निजी लैब के कर्मचारी भी संक्रमित हो गए हैं। कभी देश में जिस आगरा मॉडल की देश में काफी चर्चा हो रही थी, वह अब बुरी तरह से फेल साबित हो रहा है।

मेरठ में सब्जी विक्रेता के घर में 16 पॉजिटिव

मेरठ में कोरोना वायरस के कहर से दुनिया छोड़ चुके एक सब्जी विक्रेता के घर में कोरोना बम फूटा है। इस घर से 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यानी सब्जी विक्रेता का पूरा परिवार इस महामारी के संक्रमण में है। सब्जी विक्रेता की मौत के बाद अब उसके परिवार के 16 लोग पॉजिटिव हैं। इस बात की जानकारी होने के बाद पास के क्षेत्र में खलबली मच गई है। 

लखनऊ में बढ़ रही हैं मुश्किल

कोरोना संक्रमण का प्रकोप झेल रही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही है। लगातार रेड जोन में बनी राजधानी में शनिवार को मछली मोहाल इलाके से एक और कोरोना मरीज निकला। इससे पहले इस इलाके से एक परिवार के सात लोगों में वायरस की पुष्टि हुई थी। शनिवार को मिले इस संक्रमित का प्रभावित परिवार में आना जाना था। अब राजधानी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 257 हो गई है। अब तक 186 लोग कोरोना के प्रकोप से बाहर आ चुके हैं।

मथुरा में डॉक्टर दंपती पॉजिटिव

मथुरा के कोसीकलां कस्बे में एक निजी अस्पताल के संचालक डॉक्टर दंपति कोरोना संक्रमित हैं। इसके साथ ही यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 47 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कोसीकलां में एक नॄसग होम के संचालक एवं उनकी पत्नी को कुछ लक्षणों के चलते संशय हुआ तो उन्होंने शंका निवारण के लिए अपने नमूने दिल्ली में एक निजी प्रयोगशाला को भेजा। देर शाम आई रिपोर्ट के अनुसार दोनों ही संक्रमित हैं। यह जानकारी मिलते ही मुख्य चिकित्साधिकारी शेरसिंह ने आगे की कार्रवाई के लिए स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मौके पर रवाना कर दी। टीम संक्रमित चिकित्सक दंपति को क्वारंटाइन में रखने के साथ ही उनके संपर्क में आए सभी लोगों को भी अलग रखेगी।

उन्नाव में एक और कोरोना पाजिटिव मिला, संख्या हुई पांच

मुम्बई से चार दिन पहले नवाबगंज ब्लॉक क्षेत्र के गांव मिर्जापुर लौटे युवक की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई। उसे लखनऊ के पं. रामसागर मिश्रा कोविड हास्पिटल भेजा गया है। इसी के साथ जिले में कोरोना पाजिटिव की संख्या बढकर पांच हो गई है। मुंबई से गांव आने पर ग्रामीणों ने युवक को गांव में नहीं घुसने दिया, जिस पर वह नवाबगंज सीएचसी जांच कराने गया। संदिग्ध लक्षण होने से सीएचसी से उसे सरस्वती मेडिकल कॉलेज के कोविड हास्पिटल में आइसोलेट कराया गया था, जहां से सैंपल लेकर केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था। शनिवार देर रात आई जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आने पर सरस्वती मेडिकल कालेज कोविड हास्पिटल से लखनऊ के पंडित रामसागर मिश्रा कोविड हास्पिटल भेज दिया गया है।

गोरखपुर में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व तहसीलदार होम क्वारंटाइन

 गोरखपुर में सहजनवां तहसील की ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ एसडीएम अनुज मलिक व तहसीलदार लालजी विश्वकर्मा ने खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया है। दोनों अधिकारी गीडा में पूर्वांचल डेंटल कॉलेज के क्वारंटाइन सेंटर में कोरोना पॉजिटिव पाए गए युवक के संपर्क में आए थे। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी की सलाह पर उन्होंने यह निर्णय लिया। दोनों अधिकारियों के नमूने जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजे गए हैं। रविवार दोपहर तक रिपोर्ट आने की उम्मीद है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अनुज मलिक ने बताया कि शुक्रवार को वह शासन की ओर से तैनात नोडल अधिकारी अपर आयुक्त गन्ना प्रमोद कुमार उपाध्याय के साथ पूर्वांचल डेंटल कॉलेज में बने क्वारंटाइन सेंटर पहुंची थीं। निरीक्षण के दौरान उन्होंने व तहसीलदार ने संक्रमित मिले युवक के पास जाकर उसका हालचाल लिया था। युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो सभी सतर्क हो गए। इसके बाद युवक के संपर्क में आने वालों की सूची (कांटेक्ट ट्रेसिंग) बनी। इस सूची में संक्रमित युवक से मिलने वालों में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और तहसीलदार का भी नाम शामिल था। सीएमओ ने जानकारी जैसे ही दोनों अधिकारियों को दी, वह सीधे घर पहुंच गए और स्वयं को होम क्वारंटाइन कर लिया।

बांदा में दो और कोरोना पॉजिटिव 

बांदा में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को आई रिपोर्ट में दो और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें एक राजकीय मेडिकल कॉलेज का वार्डब्वाय है। दूसरा मुंबई से घर लौटा एक मजदूर है। इस प्रकार बांदा कुल कोरोना के मरीजों की संख्या 23 हो गई है। इन मरीजों में तीन पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.