Move to Jagran APP

LIVE UP Coronavirus News Update: यूपी में कोरोना से अब तक 46 की मौत, 129 नए मरीज मिले

LIVE UP Coronavirus News Update प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से 46 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2608 पॉजिटिव अभी भी इससे संघर्ष कर रहे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 10:31 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 09:46 PM (IST)
LIVE UP Coronavirus News Update: यूपी में कोरोना से अब तक 46 की मौत, 129 नए मरीज मिले
LIVE UP Coronavirus News Update: यूपी में कोरोना से अब तक 46 की मौत, 129 नए मरीज मिले

लखनऊ, जेएनएन। यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 129 और मरीज पाए गए। महोबा में भी मरीज सामने आने के बाद अब तक कोरोना 64 जिलों में अपने पांव पसार चुका है। इनमें से आठ जिलों को राज्य सरकार को रोनामुक्त घोषित कर चुकी है। ऐसे में अब 56 जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। सर्वाधिक 536 मरीज आगरा में हैं। दूसरे नंबर पर लखनऊ में 237 और तीसरे नंबर पर कानपुर में 227 मरीज हैं। यह तीनों जिले स्वास्थ्य विभाग के लिए सिरदर्द बने हैं। आगरा में न सिर्फ सबसे ज्यादा मरीज हैं बल्कि अब तक यहां सर्वाधिक 15 लोगों की मौत भी हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 46 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि 2611 पॉजिटिव अभी भी इससे संघर्ष कर रहे हैं। उधर दूसरी ओर शनिवार को 44 और मरीज स्वस्थ हुए। अब तक प्रदेश भर में 698 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।  

loksabha election banner

शनिवार को जो 129 नए मरीज मिले उनमें आगरा में 37, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में तीन, नोएडा में पांच, कानपुर में पांच, बागपत में एक, मेरठ में पांच, बरेली में दो ,बुलंदशहर में दो, बस्ती में सात, हापुड़ में दो, फिरोजाबाद में 13, सहारनपुर में पांच, हाथरस में एक, बिजनौर में दो, मैनपुरी में दो , सुल्तानपुर में दो, अलीगढ़ में छह, श्रावस्ती में एक, बहराइच में पांच, जालौन में एक, झांसी में पांच, गोरखपुर में एक, देवरिया में एक और महोबा में दो मरीज पाए गए हैं। इस तरह कुल 2487 मरीज अब तक पाए जा चुके हैं। वहीं जिन 46 लोगों की मौत हुई है, उनमें आगरा में 15, मेरठ में छह, कानपुर में पांच, मुरादाबाद में सात, फीरोजाबाद में दो तथा गाजियाबाद, लखनऊ, अमरोहा, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा ,एटा, वाराणसी व श्रावस्ती में एक-एक मरीज की मौत हुई है। मुरादाबाद व मेरठ के रहने वाले कोरोना मरीजों की मौत दिल्ली स्थित अस्पताल में हुई है।

 82356 की रिपोर्ट निगेटिव, 886 की आना बाकी

यूपी में अब तक 85729 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं जिनमें से 82356 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वही 886 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

विदेश से लौटे 1.44 लाख लोग और हुए चिन्हित

यूपी में चीन सहित दूसरे देशों की यात्रा कर वापस लौटे 144802 लोगों को चिन्हित किया गया। इन्हेंं स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम की निगरानी में रखा गया है। अब तक यूपी में 242855 लोगों को चिन्हित किया जा चुका है जो विदेश यात्रा कर वापस लौटे हैं।

मथुरा में संख्या बढ़ कर हुई 26 

मथुरा में सैंपल की रिपोर्ट देर रात मिली। जिसके अनुसार जिले में नौ केस पॉजिटिव हैं। जिससे अब जिले में इनकी संख्या बढ़ कर 26 हो गई है। नौ पॉजिटिव में चार सब्जी विक्रेता, एक मिलिट्री हॉस्पिटल में कार्यरत नर्स, एक मदरसे का जमाती और चौबिया पाडा में दो बहनों के साथ एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

बस्ती में सात और कोरोना संक्रमित मिले, संख्या बढ़कर हुई 31

बस्ती जिले में सात और कोरोना संक्रमित मिले हैं। नए संक्रमित सभी मरीज बस्ती जिले के सलतौवा और रामनगर ब्लॉक क्षेत्र के रहने वाले है। संक्रमित मरीज़ो में तीन लपसी गांव के है जबकि चौथा पड़री और पांचवा खैरा के रहने वाले हैं। बाकी दो अन्य भी रामनगर क्षेत्र के रहने वाले है। इसी के साथ जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। बस्ती में पॉजिटिव मिला पुरुष कुछ दिन पहले ही मुम्बई से आया था। उसको सिरसिया इलाके के मॉडर्न स्कूल में क्वारंटाइन किया गया था। 

झांसी में आज पांच पॉजिटिव

झांसी में आज पांच और पॉजिटिव मिलने से जिले मे अब इनकी संख्या बढ़कर नौ हो गई है। 

उन्नाव में एक और पाजिटिव, संख्या बढ़कर चार पहुंची

लखनऊ के एक डायग्नोस्टिक सेंटर में काम करने वाले उन्नाव जिले के गंजमुरादाबाद ब्लॉक क्षेत्र के गांव ब्योली इस्लामाबाद निवासी युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने से उसे लखनऊ के पं. रामसागर मिश्रा कोविड हास्पिटल भेज दिया गया। शुक्रवार के दूसरे ही दिन एक और केस मिलने से जिले में संक्रमितों की संख्या चार हो गई। लखनऊ के एक डायग्नोस्टिक सेंटर में काम करने वाला संक्रमित युवक वहां से अपने घर आया था। लखनऊ से मिली सूचना पर 29 अप्रैल को उसे ब्योली इस्लामाबाद गांव से लाकर उसे सरस्वती मेडिकल कॉलेज के कोविड हास्पिटल में आइसोलेट करीया गया था जहां से उसका सैंपल लेकर केजीएमयू लखनऊ भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव आने पर मरीज को सरस्वती मेडिकल कालेज कोविड हास्पिटल से लखनऊ इलाज के लिए भेज दिया गया है।

प्रदेश में शुक्रवार को पांच और मरीजों की मौत हो गई। इनमें कानपुर देहात, गाजियाबाद, मेरठ, अलीगढ़ में एटा निवासी युवती तथा मुरादाबाद के एक-एक लोग शामिल हैं। कल प्रदेश में 130 नये पॉजिटिव केस मिले थे। शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 104 मरीज और स्वस्थ हुए।

शुक्रवार को जो 130 नए पॉजिटिव पाए गए उनमें आगरा के 22, मथुरा के 11, फिरोजाबाद के 13, नोएडा के 17, मेरठ व कानपुर के दस-दस, लखनऊ व हापुड़ के सात-सात, सहारनपुर के पांच, प्रयागराज, संतकबीर नगर व गाजियाबाद के चार-चार, मुरादाबाद व बांदा के तीन-तीन, महोबा व सिद्धार्थनगर के दो-दो और उन्नाव, हाथरस, अमरोहा, भदोही, संभल, गोंडा के एक-एक शामिल हैं। प्रदेश में अब तक के कुल संक्रमितों में जिलावार सर्वाधिक 505 आगरा में हैं तो दूसरे नंबर पर 231 मरीज लखनऊ में हैं। कानपुर में कुल आंकड़ा 222, सहारनपुर में 186 व मेरठ में 115 मरीजों तक पहुंच गया है। 

आगरा में सर्वाधिक 15 व प्रदेश में अब तक 46 की कोरोना से मौत

अब तक जिन 46 लोगों ने दम तोड़ा है उनमें आगरा में 15, मेरठ में छह, कानपुर में पांच, मुरादाबाद में सात, फिरोजाबाद में दो और इसके अलावा लखनऊ, गाजियाबाद ,अमरोहा, बरेली, बस्ती, बुलंदशहर ,अलीगढ़, मथुरा, एटा व वाराणसी व श्रावस्ती के एक-एक कोरोना संक्रमित की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को हुई मौतों में मुरादाबाद व मेरठ निवासी कोरोना मरीजों की मौत दिल्ली स्थित अस्पताल में हुई है।

79091 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 1040 की आना बाकी

यूपी में अभी तक 82459 लोगों के नमूने जांच के लिए लाइव भेजे जा चुके हैं। इसमें से अभी तक 79091 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। 1040 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

शुक्रवार को 104 डिस्चार्ज

प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना संक्रमित 104 को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। इसमें मुरादाबाद में 33 बिजनौर में 20 फिरोजाबाद में 13 लखनऊ में 7 नोएडा में दो जौनपुर में एक मेरठ में तीन बागपत में दो बुलंदशहर में तीन हापुड़ में एक सहारनपुर में तीन बांदा में तीन मथुरा में तीन अमरोहा में छह और कासगंज में 3 मरीज स्वस्थ हुए हैं अब तक कुल 655 मरीज स्वस्थ होकर अस्पताल से घर भेजे जा चुके हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.