Move to Jagran APP

LIVE UP CoronaVirus News Update : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में सर्वाधिक एक्टिव केस

LIVE UP CoronaVirus News Update कोरोना की समीक्षा बैठकों में शामिल होने के साथ निरीक्षण में व्यस्त स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की कोरोना वायरस संक्रमण रिपोर्ट पॉजिटिव है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 10:21 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 07:26 PM (IST)
LIVE UP CoronaVirus News Update : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में सर्वाधिक एक्टिव केस
LIVE UP CoronaVirus News Update : प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह कोरोना पॉजिटिव, लखनऊ में सर्वाधिक एक्टिव केस

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार ने प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लगातार कोरोना की समीक्षा बैठकों में शामिल होने के साथ ही अस्पतालों का निरीक्षण करने में व्यस्त रहने वाले मंत्री जय प्रताप सिंह की कोरोना वायरस संक्रमण रिपोर्ट पॉजिटिव है। सीएमओ लखनऊ ने बताया कि वह फिलहाल होम आइसोलेशन में हैं। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजा जय प्रताप सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की तबीयत गुरुवार को खराब हुई थी, जिसके बाद उनका कोरोना टेस्ट कराया गया था। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने खुद ही इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि ट्रू नेट मशीन में उनके कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है और अब लैब टेस्ट के लिए सैंपल भेजा गया है। उन्होंने खुद ही बताया है कि वे इस वक्त अपने लखनऊ के गोमती नगर स्थित घर में ही आइसोलेट हैं। उन्हें डॉक्टर्स ने अगले 10 दिन के लिए आइसोलेशन में रहने के लिए कहा है। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि वे कोरोना पॉजिटिव भले हैं लेकिन उन्हें किसी तरह के कोई लक्षण नहीं है और वे खुद को स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

होम आइसोलेशन में चले गए स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि घबराने की बात नहीं, जल्द ठीक हो जाऊंगा। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि वह लखनऊ में ही हैं और अपने आवास में होम क्वारनटीन हो गए हैं। कोरोना वायरस संक्रमित गायिका बॉलीवुड कनिका कपूर के साथ लखनऊ में एक पार्टी में शिरकत करने के बाद पहले भी होम क्वॉरंटीन होने वाले जय प्रताप सिंह सीएम योगी आदित्यनाथ की टीम-11 में भी शामिल हैं

 प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने पहले योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान, आयुष मंत्री डॉ. धर्म सिंह सैनी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उपेंद्र तिवारी, मंत्री रघुराज सिंह, प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण के बाद कोरोना वायरस संक्रमित हैं। सभी को संजय गांधी पीजी मेडिकल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेस में आइसोलेट किया गया है।  

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार उत्तर प्रदेश में चरम पर है। जुलाई में संक्रमितों की संख्या का रोज रिकॉर्ड बन रहा है। रामपुर में शुक्रवार सुबह एक निजी अस्पताल के चिकित्सक की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। प्रदेश में गुरुवार को भी अब तक के सर्वाधिक 2,529 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। यह एक दिन में मिले मरीजों की सर्वाधिक संख्या है।

रामपुर में कोरोना संक्रमण से निजी अस्पताल के एक चिकित्सक की मौत हो गई। अब जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 15 हो गई है। कोतवाली सिटी के मुहल्ला कुंडा के रहने वाले चिकित्सक की पत्नी की जांच रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई थी। दोनों मुरादाबाद के टीएमयू अस्पताल में भर्ती थे। जिसमें से पति ने गुरुवार देर रात तोड़ दिया। रामपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 658 हो गई है। वर्तमान में यहां पर 154 सक्रिय मरीज हैं।

प्रदेश में 22 जुलाई को 2,308, 19 जुलाई को 2250 संक्रमित मिले थे, जबकि 23 जुलाई को संख्या बढ़कर 2,529 हो गई। ऐसे में अब राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा अब 58,117 पहुंच गया है। इनमें से 35,803 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस 21,003 हैं। बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कोरोना से 36 और लोगों की मौत हुई, जिन्हेंं मिलाकर मौत का आंकड़ा 1299 पर पहुंच गया। उत्तर प्रदेश में जुलाई महीने में हर दिन ज्यादा संख्या में मरीज मिलने का रिकॉर्ड टूट रहा है। 23 दिनों में 35,206 संक्रमित मिल चुके हैं, जबकि मार्च से जून तक 23,070 संक्रमित मिले थे।

सर्वाधिक एक्टिव केस 3,196 राजधानी लखनऊ में हैं। यहां के चार थाना क्षेत्र में टोटल लॉकडाउन है। कानपुर के दस थाना क्षेत्र में टोटल लॉकडाउन है जबकि यहां पर 1484 एक्टिव केस हैं। झांसी में 1075 एक्टिव केस हैं। बीते 24 घंटे में जिन 36 लोगों की मौत हुई, उनमें कानपुर के 10, गोरखपुर के चार और लखनऊ, मेरठ, बरेली, बलिया, फिरोजाबाद, उन्नाव व बलरामपुर के दो-दो तथा चित्रकूट, अमेठी, सिद्धार्थनगर, इटावा, अमेठी व कानपुर देहात का एक-एक व्यक्ति शामिल है। प्रदेश भर में गुरुवार को एक दिन में सर्वाधिक 54,879 लोगों की कोरोना जांच कराई गई। अब तक 16,54,651 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जा चुका है।

एटा में बड़ी लापरवाही

एटा के जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का जमकर उल्लंघन हो रहा है। यहां पर पर्चा बनवाने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी है। यहां जिला अस्पताल में कोई फिजीशियन नहीं है। यहां पर मरीज तथा तीमारदार भटकने को मजबूर है। 

गुरुवार को 2529 नए संक्रमित 

राजधानी लखनऊ में 307, नोएडा में 66, गाजियाबाद में 115, कानपुर में 182, मेरठ में 58, वाराणसी में 49, झांसी में 185, आगरा में 24, गोरखपुर में 67, प्रयागराज में 126, मुरादाबाद में 61, जौनपुर में 20, बुलंदशहर में 27, बरेली में 38, हापुड़ में 15, अलीगढ़ में 15, बलिया में 74, संभल में 29, बाराबंकी में 29, हरदोई में 82, देवरिया में 27, सहारनपुर में 28, अयोध्या में 23, मथुरा में 43, गाजीपुर में 32, मुजफ्फरनगर में 12, रामपुर में पांच, बस्ती में 20, फिरोजाबाद में नौ, संतकबीरनगर में 38 थे। इसी प्रकार बिजनौर में 26, चंदौली में 42, बागपत में 18, मैनपुरी में चार, इटावा में 13, उन्नाव में 19, आजमगढ़ में नौ, शाहजहांपुर में 68, सुल्तानपुर में 34, सिद्धार्थनगर में 23, कन्नौज में दो, कुशीनगर में 13, महाराजगंज में 14, मऊ में नौ, अमेठी में 14, फर्रुखाबाद में पांच, सोनभद्र में नौ, अमरोहा में दो, शामली में 22, मीरजापुर में नौ, गोंडा में 38, पीलीभीत में 32, रायबरेली में 10, भदोही में 21, फतेहपुर में 10, कासगंज में 12, कौशांबी में सात, बदायूं में सात, लखीमपुर खीरी में 33, बहराइच में 10, जालौन में छह, एटा में पांच, हाथरस में चार, प्रतापगढ़ में 14, औरैय्या में 28, बांदा में 19, महोबा में 21, हमीरपुर में चार, ललितपुर में 44, सीतापुर में 28, अंबेडकरनगर में पांच, बलरामपुर में तीन, कानपुर देहात में दो, चित्रकूट में चार और श्रावस्ती में एक नया संक्रमित केस मिला।

मेरठ में कोरोना से तीन मौत, 176 पॉजिटिव

मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना का कहर गुरुवार को भी जारी रहा। मेरठ के सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि 45 नए केस मिलने से संक्रमितों की संख्या 1890 हो गई है। बुलंदशहर में दो और कोरोना पीडि़त की मौत हो गई। यहां मृतक संख्या 28 हो गई। 28 नए केस मिलने से कुल संख्या 1133 हो गई है। सहारनपुर में एक पीडि़त की मौत होने से मृतक संख्या सात पहुंच गई। 28 नए केस मिलने से संख्या 707 हो गई है। बिजनौर में 47 नए केस मिलने से संख्या 635 हो गई है। शामली में 11 नए केस मिलने से संख्या 333 हो गई। मुजफ्फरनगर में 10 नए केस मिलने से संख्या 630 पहुंच गई है। बागपत में सात नए केस मिलने से संख्या 558 हो गई है।

झांसी जेल में 202 बंदी कोरोना संक्रमित

जिला जेल झांसी में 202 बंदी और दो जेलकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सूबे में अब तक 12 जेलकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि कोरोना संक्रमित बंदियों की संख्या 300 से अधिक है। अब तक दो बंदियों की कोरोना से मौत हो चुकी है। डीजी जेल आनन्द कुमार ने सभी जिलों में जेल अधिकारियों को बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत कड़े दिशा निर्देश दिए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.