Move to Jagran APP

UP Coronavirus News Update : यूपी में कोरोना से दो और मौत, अभी तक 3101 पॉजिटिव केस

UP Coronavirus News Update अभी तक प्रदेश में 66 लोगों ने इसके कहर से दम तोड़ा है जबकि अभी तक 3101 पॉजिटिव प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 01:29 AM (IST)
UP Coronavirus News Update : यूपी में कोरोना से दो और मौत, अभी तक 3101 पॉजिटिव केस
UP Coronavirus News Update : यूपी में कोरोना से दो और मौत, अभी तक 3101 पॉजिटिव केस

लखनऊ, जेएनएन। UP Coronavirus News Update :तमाम बंदिश तथा सावधानी के बाद भी उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को प्रदेश में कोरोना वायरस से दो और मौतें हुई, जबकि 73 नए संक्रमित मिले। अभी तक प्रदेश में 66 लोगों ने इसके कहर से दम तोड़ा है जबकि अभी तक 3101 पॉजिटिव प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। 

loksabha election banner

यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 73 और पॉजिटिव केस मिले हैं। खास बात यह रही कि आज भी 120 मरीज और स्वस्थ हुए हैं। अब तक कुल 1250 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। बीते तीन दिनों से संक्रमित लोगों के मुकाबले स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। कोरोना पॉजिटिव लोग अब 59 जिलों में हैं। इसमें से 13 जिले जहां 50 या उससे अधिक संक्रमित हैं सिर्फ वही कुल संक्रमितों के 80 फीसद मरीज हैं। बाकी 46 जिलों में 20 फीसद मरीज हैं।

गुरुवार को जो 73 नए संक्रमित मिले उनमें आगरा में 11, नोएडा व मेरठ में 10-10, कानपुर में दो, बांदा में चार, अलीगढ़, गाजियाबाद में चार-चार, झांसी में पांच, हाथरस, बागपत में तीन-तीन, सिद्धार्थनगर, प्रयागराज, रामपुर व अमेठी में दो-दो और बिजनौर, सहारनपुर, जालौन, आजमगढ़, मीरजापुर, हापुड़, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, गोंडा व बलरामपुर में एक-एक संक्रमित शामिल हैं। उप्र में कोरोना वायरस अब तक 67 जिलों में अपने पांव पसार चुका है, लेकिन राज्य सरकार ने आठ जिलों को कोरोना मुक्त घोषित किया है। प्रदेश में सर्वाधिक मरीज 678 आगरा में हैं।

109628 की रिपोर्ट आई निगेटिव 

यूपी में अब तक 113670 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 109628 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं 971 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

सब्जी विक्रेता फैला रहे हैं कोविड-19

प्रदेश में अचानक बड़ी संख्या में गली तथा मोहल्लों में सामने आने वाले सब्जी विक्रेता काफी महर बरपा रहे हैं। कोरोना के संक्रमण में आने के बाद भी यह लोग अपना काम चालू रखते हैं। जिसके कारण इनके सम्पर्क में आने वाले भी संक्रमित हो रहे हैं। मेरठ में 24, आगरा में 16 तथा लखनऊ में चार सब्जी विक्रेता कोरोना वायरस पॉजिटिव हैं।

झांसी में दो सिपाही सहित चार पॉजिटिव

झांसी में पॉजिटिव की संख्या बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के जारी बुलेटिन में चार पॉजिटिव हैं। इन चार में दो सिपाही हैं जबकि अन्य ग्रामीण हैं। इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। झांसी के ओरछा गेट के बाद अब गरौठा तहसील का जलालपुरा गांव दूसरा हाटस्पाट क्षेत्र बन गया है। इसके साथ आजमगढ़ में भी आज एक  कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया।

रामपुर में होमगार्ड और किशोरी कोरोना संक्रमित

रामपुर में कोरोना संक्रमित दो नए मरीज मिले हैं। इनमें टांडा तहसील में तैनात होमगार्ड और 16 वर्षीय किशोरी शामिल है। किशोरी का भाई पहले से संक्रमित है। वह नायब तहसीलदार का ड्राइवर है। पहली मई को ड्राइवर की रिपोर्ट पॉजीटिव आने से उसके संपर्क में आए अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस कॢमयों, तहसील कॢमयों, परिजनों और रिश्तेदारों के नमूने लिए थे।167 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। गुरुवार सुबह दो लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली। इनके नमूने दो मई को भेजे गए थे। हाटस्पाट में शामिल क्षेत्र टांडा की तहसील में तैनात होमगार्ड की उम्र 54 वर्ष है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। उन्हेंं भी जौहर यूनिवॢसटी के अस्पताल में क्वारंटाइन कर दिया है। दो नए केस मिलने के बाद जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 28 पहुंच गई है। इनमें एक की मौत हो चुकी है, जबकि 15 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं।

सिद्धार्थनगर में कुल संख्या हुई 16

सिद्धार्थनगर में एक और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला है। सदर क्षेत्र के रहने वाले व्यक्ति का नमूना दो दिन पहले जांच के लिए भेजा गया था। जिले में संक्रमितों की संख्या 16 पहुंच गई है।

इससे पहले बुधवार को कोरोना वायरस के 132 नये पॉजिटिव केस सामने आए थे। प्रदेश में 143 लोग इसके कहर से मुक्त होने के बाद अस्पताल से अपने घर जा चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कहर से अभी तम 37.6 फीसद लोग स्वस्थ हुए जो कि देश में सर्वाधिक हैं। बुधवार को जो नए 132 पॉजिटिव मिले हैं, उनमें वाराणसी के नौ, अलीगढ़ के छह, गाजियाबाद के 12, हापुड़ के सात, मेरठ के दस, बुलंदशहर व शामली में दो-दो बस्ती व संतकबीरनगर में चार-चार, कुशीनगर में एक, सिद्धार्थनगर में 13, गोंडा, लखनऊ में सात, मुरादाबाद, संभल, पीलीभीत व बदायूं में एक-एक, आगरा में 27, मथुरा में छह, फीरोजाबाद में एक, कानपुर में 15 मरीज शामिल हैैं। प्रदेश में सर्वाधिक मरीज आगरा में 667 हैैं। वहीं, दूसरे नंबर पर कानपुर में सर्वाधिक 292 मरीज और तीसरे नंबर पर लखनऊ में 253 मरीज हैं।

106043 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 847 की आना बाकी

यूपी में अभी तक कुल एक 109888 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 106043 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया है। वही 887 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.