लखनऊ, जेएनएन। UP Board Exam 2020 : यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 में केंद्रों की निगरानी के लिए पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बन रहे राज्य और जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का डायरेक्टर माध्यमिक और शिक्षाधिकारियों ने निरीक्षण किया। कंट्रोल रूम में राजधानी समेत अन्य जनपदों के द्वारा लगाए गए सेटअप से विद्यालयों को लाइव देखा गया। 

शनिवार दोपहर डायरेक्टर माध्यमिक शिक्षा विनय कुमार पांडेय ने शिक्षाधिकारियों की टीम के साथ पार्क रोड स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में बने राज्य और जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ मौजूद ज्वाइन डायरेक्टर भगवती सिंह, डिप्टी डायरेक्टर विकास श्रीवास्तव, ज्वाइंट डायरेक्टर रमसा वीके पांडेय, संयुक्त शिक्षा निदेशक सुरेंद्र तिवारी और डीआइओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने राजधानी के बाबा ठाकुरदास इंटर कॉलेज, पायनियर मांटेसरी इंटर कॉलेज, लखनऊ मांटेसरी इंटर कॉलेज, वीरांगना ऊदा देवी इंटर कॉलेज समेत करीब 50 विद्यालयों को राउटर और एप के माध्यम से कंट्रोल रूम से कनेक्ट कराया। 

यहां पर लगे मॉनीटर और एलइडी स्क्रीन पर परीक्षा केंद्रों की लाइव गतिविधियां चेक की। जहां पर कुछ कमियां रहीं उन केंद्रों को फोन कर निर्देश दिए। डीआइओएस ने बताया कि राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में कानपुर, अलीगढ़, बहराइच, सहारनपुर, मुजफ्फर नगर, रायबरेली, उन्नाव समेत कई अन्य जनपदों के शिक्षाधिकारी और उनकी टीम भी आई उन्होंने अपने सेटअप लगाने शुरू किए। जिन जनपदों के लग गए थे उनके भी लाइव देखे गए। दो-तीन दिन में कंट्रोल रूम को अंतिम रूप दिया जाना है। परीक्षा से पूर्व सभी राज्य के सभी केंद्रों का कुछ दिन लाइव मॉनीटङ्क्षरग होगी। साथ ही परीक्षा के दौरान भी सभी केंद्रों पर यहां से पैनी नजर रहेगी। 

प्रत्येक जनपद के लिए लगेंगी पांच से छह स्क्रीन 

स्टेट कंट्रोल रूम में प्रत्येक जनपद के लिए पांच से छह स्क्रीन लगाई जाएंगी। जिन्हें संबंधित मंडल के जिलों के परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों को लाइव देखा जाएगा। निगरानी के लिए शिक्षा विभाग की मंडल स्तरीय टीमें भी लगाई जाएंगी। 

 

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस