Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 16 नए मरीजों को कोरोना-एक की मौत, लखीमपुर में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात में वायरस

Lucknow Coronavirus News Update लखनऊ में एक युवक की मौत के दो दिन बाद उसकी रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई। अब तक 12 की मौत 705 संक्रमित।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jun 2020 08:44 PM (IST)
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 16 नए मरीजों को कोरोना-एक की मौत, लखीमपुर में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात में वायरस
Lucknow Coronavirus News Update: लखनऊ में 16 नए मरीजों को कोरोना-एक की मौत, लखीमपुर में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात में वायरस

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। शुक्रवार को लखनऊ में एक साथ 16 नए मरीजों में कोरोना मिला है। वहीं, एक युवक की मौत के दो दिन बाद उसकी रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। ऐसे में अब लखनऊ में संक्रमित मरीजों की संख्या 705 हो गई है। कोरोना से हुई मौत के आकड़े में बढ़त के साथ संख्या 12 हो गई है। उधर, लखीमपुर में कोरोना विस्फोट हुआ। जिले में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात मिले पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, बाराबंकी में तीन नए संक्रमित मरीज मिले हैं। हरदोई में एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर वह परिवारजनों समेत घर से भाग निकला। 

loksabha election banner

लखनऊ में 16 मरीजों को कोरोना

लखनऊ में एक साथ 16 नए मरीजों में कोरोना मिला है। इसमें एक पार्क रोड, तीन चिनिहट स्थित कमता के निवासी, गोमती नगर के तीन, एक पीएसी जवान, एक ठाकुरगंज निवासी, दो मौलवीगंज निवासी, एक रेलवे कॉलनी, एक आलमबाग, दो अवध विहार, एक रहीमाबाद शामिल हैं। 

15 जून से लौटा, 17 को मौत

मूलरूप राजधानी स्थित रहीमाबाद क्षेत्र निवासी 45 वर्षीय युवक नोएडा सेक्टर 50 में रहकर कपड़े प्रेस करने का काम करता था। तबीयत खराब होने पर नोएडा में इलाज करवाया। फायदा न होने पर 15 जून को वापस घर आया और 17 जून को उसकी मौत हो गई। 19 जून यानी आज मृतक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर परिवार के 44 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। मृतक के परिवार में पत्नी और 4 पुत्र हैं।

लखीमपुर में तीन पुलिसकर्मियों समेत सात मिले पॉजिटिव

कोरोनावायरस ने पुलिसकर्मियों को भी चपेट में ले लिया है। जिले में शुक्रवार सुबह 10 बजे आई रिपोर्ट में तीन पुलिसकर्मियों समेत 7 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंताजनक यह है कि तीनों पुलिस लाइन में रहते हैं और सैंपल लिए जाने के बाद से ही क्वारंटाइन हैं। पुलिसकर्मियों के संक्रमित मिलने की रिपोर्ट आने के बाद वहां रह रहे अन्य परिवारों में अफरा-तफरी मच गई है। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि 209 रिपोर्ट मिली है, जिनमें सात पॉजिटिव मिले हैं। 

दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ से लौटे हैं पुलिसकर्मी 

जिले में पहला पॉजिटिव पुलिसकर्मी दिल्ली से वापस आया है और पुलिस लाइन के आवास में क्वारंटाइन है। दूसरा, पुलिसकर्मी मेरठ से आया है, वह भी पुलिस लाइन के आवास में क्वारंटाइन है। तीसरा पुलिसकर्मी गाजियाबाद से वापस आया है और वह भी क्वारंटाइन किया गया है। चौथा पॉजिटिव प्रवासी कामगार है। मोहम्मदी के ग्राम सदियापुर का रहने वाला है। दिल्ली से आए प्रवासी का सैंपल लेने के बाद होम क्वारंटाइन किया गया था। पांचवा पॉजिटिव प्रवासी विकासखंड नकहा के ग्राम परसा का निवासी है। दिल्ली से लौटा प्रवासी  इस समय होम क्वारंटाइन है। छठा पॉजिटिव प्रवासी महिला  मैगलगंज के ग्राम कलुआमोती का निवासी है, जो हाल ही में दिल्ली से आई है और वह भी होम क्वारंटाइन है। सातवां पॉजिटिव हरियाणा से मोहम्मदी के अपने गांव बिलावल पुर पहुंचा है सैंपल के बाद होम क्वारंटाइन है। जिले में अब तक 94 व्यक्ति पॉजिटिव मिल चुके हैं जिनमें 81 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं और 13 का इलाज चल रहा है। 

हरदोई में युवक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, परिवारजनों समेत घर से भागा

जिले में कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट पता चलने पर युवक परिवार समेत घर से भाग निकला। कछौना के ग्राम तेरवा दहिगवां (गौसगंज) निवासी युवक 15 जून को दिल्ली से अपने घर आया था। 17 जून को उसका सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा गया था, जोकि 19 जून को आई रिपोर्ट में पॉजिटिव पाया गया। शुक्रवार को जब युवक टीम अस्पताल में भर्ती कराने के लिए लेने गई तो वह टीम को बरगलाकर परिवार समेत घर से भाग गया। कासिमपुर व कछौना पुलिस द्वारा उनकी तलाश की जा रही है। ग्रामीणों के अनुसार, यह भी पता चला है कि वह युवक गांव में ही एक बरात में भी शामिल हुआ था। परिवार के साथ घर से भाग निकलने से पॉजिटिव मरीज द्वारा परिजनों व अन्य लोगों में भी संक्रमण फैलने की आशंका लोग डर गए हैं। सीएचसी अधीक्षक का कहना है कि युवक की तलाश की जा रही है।

सपा विधायक के परिवाजनों समेत 27 में कोरोना 

बता दें, राजधानी में गुरुवार को सपा विधायक के परिवाजनों समेत 27 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इसमें पांच महिलाएं व 11 पुरुष हैं। इसमें कृष्णानगर में छह मरीज, राजाजीपुरम में तीन मरीज, सरोजनी नायडू मार्ग के तीन मरीज, माल एवन्यू निवासी संक्रमित विधायक के दो परिवारजन, दो गोमतीनगर, एक गोमती नगर विस्तार, दो इंदिरा नगर, एक शक्ति नगर, एक तेलीबाग, वृंदावन का एक मरीज, पारा रोड का एक मरीज, कैसरबाग एक मरीज, अशर्फाबाद एक मरीज, जानकीपुरम एक मरीज व पानी गांव का एक मरीज है। 

15 इलाकों में मिले मरीज, कैसरबाग में लौटा वायरस

राजधानी स्थित कैसरबाग में कई दिनों तक वायरस का प्रकोप छाया रहा। इसके बाद वहां नए केस नहीं आ रहे थे। अब दोबारा एक केस मिला है। वहीं गुरुवार को अलग-अलग 15 इलाकों में वायरस पाया गया है। ऐसे में शहर में हड़कंप रहा। स्वास्थ्य विभाग के लिए मरीजों के संपर्क तलाशने व क्षेत्र में स्क्रीनिंग करना चुनौती बनी हुई है।

दस हजार लोगों का ब्योरा जुटाया

सीएमओ की टीम ने घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया। टीम द्वारा कुल 2418 घरों का भ्रमण किया गया। इस दौरान 10,144 लोगों का स्वास्थ्य ब्योरा जुटाया। कान्टेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर 344 लोगों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया। वहीं, 18 रोगियों को डिस्चार्ज किया गया है।

दुबग्गा स्थित मॉडर्न अस्पताल का वार्ड सील 

संक्रमित मरीज मिलने के बाद दुबग्गा के मॉर्डन अस्पताल के एक वार्ड को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। 

माल एवेन्यू और राजाजीपुरम कंटेनमेंट जोन में तब्दील 

गुरुवार को दो नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। इसमें से माल एवेन्यू में कोरोनो के दो मामले सामने आए हैं। वहीं, राजाजीपुरम के एफ ब्लॉक में भी तीन मरीज मिले हैं। अब कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 28 हो गई है 

बलरामपुर व सिविल में दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव

बलरामपुर जिला चिकित्सालय व सिविल अस्पताल में गुरुवार को एक-एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से अस्पताल में हड़कंप मच गया। बलरामपुर की इमरजेंसी में बुधवार को दिखाने आए युवक को बुखार व गले में खरास की समस्या के चलते उसे आइसोलेशन में रखा गया था। साथ ही नमूना लेकर जांच कराई गई। रिपोर्ट देर शाम पॉजिटिव आने के बाद मरीज के सीधे संपर्क में आए करीब चार स्वास्थ्यकर्मियों को क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। नियमानुसार पांचवें दिन इन सभी का नमूना लेकर जांच को भेजा जाएगा। मरीज जिस वार्ड में भर्ती था उसे 24 घंटे के लिए बंद करके सैनिटाइज करा दिया गया है। सीएमएस डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि एक दिन पहले मरीज को संदिग्ध लक्षणों के चलते आइसोलेशन में रखा गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे लोकबंधु में शिफ्ट करवा दिया गया है। वहीं सिविल अस्पताल में भी बुधवार को आइसोलेशन में भर्ती हुए एक मरीज की रिपोर्ट गुरुवार को दोपहर में पॉजिटिव आई है, जिसके बाद उसे लोकबंधु में शिफ्ट करवा दिया गया है। जिस वार्ड में मरीज भर्ती था, उसे सैनिटाइज करवाकर 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.