Move to Jagran APP

लखनऊ में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में आए 64 पॉजिटिव, अब तक 886 संक्रमित

लखनऊ में बुधवार को एक साथ 64 कोरोना के मामले सामने आए हैं। अब एक मरीज मिलने पर भी बनेगा कंटेनमेंट जोन।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 09:04 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 08:09 PM (IST)
लखनऊ में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में आए 64  पॉजिटिव, अब तक 886 संक्रमित
लखनऊ में फिर फूटा कोरोना बम, एक दिन में आए 64 पॉजिटिव, अब तक 886 संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। लखनऊ में बुधवार को एक बार फिर कोरोना विस्फोट हुआ। एक दिन में दूसरा सर्वाधिक 64 संक्रमित मामले सामने आए हैं। इसमें 23 पीएसी, 13 इंश्योरेंस कंपनी शाहनजफ रोड, 8 इंदिरानगर के एक संक्रमित परिवार के, चार आलमबाग के एक संक्रमित परिवार के व आठ अन्य इलाकों से हैं। ऐसे में अब राजधानी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 887 हो गई है। वहीं, बाराबंकी में पीएसी के चार जवानों समेत पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। उधर, हरदोई में छह लोगों में कोरोना मिला है।

loksabha election banner

16 जून को मिले थे सर्वाधिक मामले 

बता दें, इससे पहले 16 जून को एक दिन में सर्वाधिक 66 मरीज मिले थे। उससे अभी यह एक कम है। लॉकडाउन में इससे पहले एक दिन में 18 अप्रैल को 56 मरीज मिले थे। लॉकडाउन से ऐसा तीसरी या चौथी बार हुआ है। जब एक दिन में 50 से अधिक मरीज मिले हैं। पिछले 10 दिन में दूसरी बार एक दिन में 60 से अधिक मरीज मिले हैं। 

बाराबंकी : पीएसी के चार जवानों समेत पांच की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

जिले में कोरोना के पांच नए केस पाए गए हैं। मंगलवार की देर रात अाई रिपोर्ट में पीएसी के चार जवान और दिल्ली से आया एक व्यक्ति शामिल है। यह जानकारी देते हुए डीएम डॉक्टर आदर्श सिंह ने बताया कि संक्रमित मिले जवान लखनऊ से ड्यूटी करके लौटे थे। वर्तमान में जिले में  67 कोरोना संक्रमित हैं।

हरदोई में छह और निकले कोरोना पॉजिटिव

जिले में छह और कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। मंगलवार की देर रात आई रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई। जिसमें तीन हरियावां के बूढ़ा गाँव, एक बिलग्राम, एक संडीला में है। जिन्हें कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं, हरदोई का एक व्यक्ति लखनऊ के केजीएमयू  हॉस्पिटल में भर्ती है। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 197 पहुँच गई है। जिसमें 136 कोरोना मुक्त हो चुके है।

सीतापुर के हुसैनगंज मुहल्ले में एक महिला और संक्रमित

शहर के मुहल्ला हुसैनगंज में एक और महिला संक्रमित मिली है। ये महिला दिल्ली से लौटी थी। इसके साथ ही दिल्ली से आई एक अन्य महिला पहले ही  पॉजिटिव  मिल चुकी है। वह एल-1 अस्पताल खैराबाद में भर्ती है। इस महिला के पॉजिटिव मिलने के बाद उसके साथ आए अन्य तीन लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। ये सैंपल में एक अन्य महिला व पूर्व में पॉजिटिव मिली महिला के दो बच्चे के थे। जिसमें संबंधित 26 वर्षीय दूसरी महिला भी पॉजिटिव पाई गई है। इसे भी एल-1 अस्पताल खैराबाद में भर्ती कराया जा रहा है।

सपा के वरिष्ठ नेता समेत 14 संक्रमित 

बता दें, शहर में मंगलवार को सपा के वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी समेत 14 लोगों में संक्रमण मिला है। सपा नेता पहले शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थे। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें एसजीपीजीआइ में भर्ती कराया गया। मंगलवार को मिले सभी 14 संक्रमित पुरुष रोगी हैं। इन सभी को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कुल मिले 14 मरीजों में गौतमपल्ली का एक, स्नेहनगर का दो, एलडीए कॉलोनी में दो, अलीगंज में एक, मौलवीगंज में एक, इंदिरानगर में तीन, गोमतीनगर, शारदानगर, एल्डिको रायबरेली रोड व आलमबाग के एक-एक रोगी पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, शहर के अलग-अलग अस्पतालों से कुल 18 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें केजीएमयू के चार, एसजीपीजीआइ के दो, लोकबंधु के पांच, जिनमें से तीन बाहरी हैं। लोहिया संस्थान के दो, आरएसएम से पांच रोगियों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

अब एक मरीज मिलने पर भी बनेगा कंटेनमेंट जोन

राजधानी में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या और बेकाबू होते संक्रमण को काबू में लाने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने के नियम को बदल दिया गया है। नए नियम के तहत अब किसी इलाके में एक भी मरीज मिलने पर उसे कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। यह व्यवस्था मंगलवार से ही लागू कर दी गई।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशानुसार, संक्रमित मरीज के 250 मीटर क्षेत्र को 14 दिन के लिए लॉक किया जाएगा। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि शासन के आदेश पर यह फैसला लिया गया है। अब कंटेनमेंट जोन को 21 दिन के बजाय 14 दिन के लिए सील किया जाएगा। वहीं, इससे पहले दो या इससे अधिक मरीज मिलने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता था।

मंगलवार को बने 14 जोन, शहर में अब 47  कंटेनमेंट जोन 

नए नियम के मुताबिक, मंगलवार को जिन 14 इलाकों को नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। एक दिन में बनने वाले कंटेनमेंट जोन की यह अबतक की सर्वाधिक संख्या है। वहीं, विराजखंड गोमती नगर व निराला नगर को इस सूची से बाहर कर दिया गया है। इस प्रकार शहर में कुल कंटेनमेंट जोन की संख्या 47 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.