Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : 108 एंबुलेंस सेवा के दफ्तर में पहुंचा कोरोना, अब यूपी में 6186 एक्टिव केस

UP CoronaVirus News Update उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 17790 मरीज संक्रमित पाए जा चुके हैं जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या 550 पहुंच चुकी है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 07:47 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update : 108 एंबुलेंस सेवा के दफ्तर में पहुंचा कोरोना, अब यूपी में 6186 एक्टिव केस
UP CoronaVirus News Update : 108 एंबुलेंस सेवा के दफ्तर में पहुंचा कोरोना, अब यूपी में 6186 एक्टिव केस

लखनऊ, जेएनएन। UP CoronaVirus News Update : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की गिरफ्त में प्रदेश की आकस्मिक सेवा के कर्मचारी भी आने लगे हैं। पुलिस की इमरजेंसी सेवा डायल 112 के बाद अब 108 एंबुलेंस सेवा प्रदाता कंपनी के दफ्तर में भी कोरोना वायरस का संक्रमण पहुंच गया है। यूपी में कोरोना वायरस के बीते 24 घंटे में नए मिले मरीजों के मुकाबले कहीं ज्यादा रोगी ठीक हुए। 596 नए मरीज रविवार को मिले तो सर्वाधिक 626 रोगी स्वस्थ हुए। यह पहला मौका है जब एक दिन में इतने ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अभी तक कुल 10995 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, यानी 62 फीसद ठीक हो चुके हैं। वहीं, एक्टिव केस भी 51 कम हुए और अब कुल एक्टिव केस 6186 बचे हैं।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 17790 मरीज संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं, रविवार को प्रदेश में 21 और मौतें हुईं, इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या 550 पहुंच चुकी है। यूपी में बीते 24 घंटे में जिन 21 लोगों की मौत हुई है उनमें कानपुर के तीन, मेरठ, मुरादाबाद, गोरखपुर व इटावा में दो-दो और गाजियाबाद, हापुड़, सिद्धार्थनगर, बिजनौर, मथुरा, मुजफ्फरनगर, रायबरेली, बदायूं, झांसी व फर्रुखाबाद का एक-एक व्यक्ति शामिल है। 

राज्य में जो 596 नए रोगी मिले हैं, उनमें आगरा में एक, मेरठ में 24, नोएडा में 49, लखनऊ में 24, कानपुर में 36, गाजियाबाद में 56, सहारनपुर में छह, फिरोजाबाद में पांच, मुरादाबाद में 20, वाराणसी में चार, जौनपुर में दो, बस्ती में 13, बाराबंकी में 22, अलीगढ़ में 12, हापुड़ में 17, बुलंदशहर में 18, सिद्धार्थनगर में 21, अमेठी में चार, बिजनौर में तीन, प्रयागराज में एक, संभल में पांच, मथुरा में तीन, गोरखपुर में तीन, सुल्तानपुर में दो, मुजफ्फरनगर में नौ, देवरिया में एक, लखीमपुर खीरी में आठ, गोंडा में पांच, अमरोहा में दो, बरेली में 20, इटावा में आठ, हरदोई में आठ, महाराजगंज में तीन, कन्नौज में 17, पीलीभीत में तीन, बलिया में 10, जालौन में चार, सीतापुर में दो, बदायूं में तीन, बलरामपुर में एक, भदोही में आठ, मैनपुरी में आठ, मिर्जापुर में पांच, फर्रुखाबाद में सात, उन्नाव में तीन, बागपत में 18, औरैय्या में पांच, श्रावस्ती में एक, एटा में 12, बांदा में एक, हाथरस में 18, मऊ में 10, चंदौली में दो, शाहजहांपुर में तीन, सोनभद्र में दो और ललितपुर में दो रोगी पाए गए हैं। अभी तक प्रदेश में कुल 560697 लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है।

एंबुलेंस सेवा 108 कर्मी भी पॉजिटिव

लखनऊ में एबुलेंस सेवा 108 प्रदाता कंपनी जीवीके इएमआरआइ का एक कर्मी भी कोरोना वायरस पॉजिटिव है। इसके कार्यालय के द्वितीय तल पर कार्यरत एक युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। 108 एंबुलेंस सेवा का संचालन जीवीके इएमआरआई कंपनी कर रही है। कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि युवक बीते 14 जून से दफ्तर नहीं आ रहा था। उसके बारे में और डिटेल एकत्र की जा रही है। इसके साथ ऑफिस के सेकेंड फ्लोर को बंद करवाने के बाद वहां पर सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। इसके साथ ही द्वितीय तल पर कार्यरत कर्मचारियों और युवक से सीधे संपर्क में आए व्यक्तियों की जानकारी जुटाई जा रही है।

बाराबंकी में 22 संक्रमित

बाराबंकी में कोरोना संक्रमित मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार देर रात आई रिपोर्ट में 22 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिलाधिकारी डॉक्टर आदर्श सिंह ने बताया कि जिन व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उन सभी को एक-1 चंद्रा अस्पताल भेजा जा रहा है। संक्रमित पाए गए लोगों में 2 लोग सिद्धौर, एक त्रिवेदीगंज से, 11 फतेहपुर से और 8 बंकी के हैं। उन्होंने बताया कि 18 लोग दूसरे प्रान्तों से कुछ दिन पूर्व आये थे और चार पूर्व में पाए गए पॉजिटिव के नजदीकी संपर्क हैं। अब जनपद में कुल 93 सक्रिय केस हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार, इनको कांटैक्ट और ट्रैवल हिस्ट्री पता करने के लिए टीम गठित कर दी गई हैं।

सिद्धार्थनगर में मिले 22 कोरोना पॉजिटिव

बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से सुबह सिद्धार्थनगर के 116 लोगों की रिपोर्ट आई है, जिसमें 22 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 94 की रिपोर्ट निगेटिव है। इस तरह अब तक पॉजिटिव की संख्या 205 पहुंच गई है। इसमें 154 लोग ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस 43 है। आठ की पहले मौत हो चुकी है। यह जानकारी सीएमओ डॉ सीमा राय ने दी।

मुरादाबाद में दस में एक ही परिवार के आठ संक्रमित

मुरादाबाद में 10 नये संक्रमित मिले हैं। इनमें आठ लोग कंजरी सराय के एक ही परिवार के हैं। एक पुलिस लाइन और एक सिविल लाइन क्षेत्र का रहने वाला है।

फर्रुखाबाद में भी बढ़ रही संख्या

फर्रुखाबाद में रविवार को आई सैंपल रिपोर्ट भी डरावनी है। सात और कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। दो शमसाबाद ब्लाक क्षेत्र के हैं और पांच फर्रुखाबाद शहर के हैं। अब जिले में कुल कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या 101 हो गई है। इसमें 43 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं और दो महिलाओं की मौत हो चुकी है। अब 56 सक्रिय मरीज हैं।

अमरोहा में दो और मिले कोरोना संक्रमित

अमरोहा में रविवार को आई 15 लोगों की जांच रिपोर्ट में हसनपुर व नौगांवा सादात क्षेत्र के दो लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। इनमें एक प्रवासी मजदूर है, जबकि दूसरा कतर से लौटा था। इस तरह अब अमरोहा में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 109 हो गई है जबकि, सक्रिय मरीज 33 हैं।

चपेट में हरदोई के शहरी भी 

हरदोई में अभी तक ग्रामीण क्षेत्रो में ही पॉजिटिव निकल रहे थे, लेकिन अब शहर में भी पॉजिटिव निकलने लगे हैं। रविवार सुबह आई रिपोर्ट में आठ पॉजिटिव निकले हैं। लखीमपुर खीरी जिले में तीन प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीतापुर में शनिवार देर रात आई रिपोर्ट में एक युवक और कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवॢसटी (केजीएमयू) में भर्ती महिला की कोरोना से मौत हो गई है। शहर में 22 नए मरीज मिले हैं। बीते शनिवार को मिले कोरोना मरीजों में फर्रुखाबाद निवासी 45 वर्षीय महिला में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। ऐसे में महिला को 17 जून को केजीएमयू में भर्ती कराया गया। संस्थान के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक, महिला में थॉयराइड की समस्या थी। वजन भी काफी था। ऐसे में उसका रेस्पिरेटरी सिस्टम गड़बड़ाने लगा। मरीज को वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया, मगर फेफड़ों ने पूरी तरह काम करना बंद कर दिया। शनिवार दोपहर मरीज की मौत हो गई। वहीं, मथुरा निवासी बुजुर्ग की पीजीआइ के कोविड अस्पताल में मौत हो गई। 

कानपुर में कोरोना से चार की मौत, दस और पॉजिटिव

कानपुर में जिले में कोरोना मरीजों की मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। शनिवार को चार कोरोना पॉजिटिव की मौत हो गई, जो गोविंद नगर, इटावा बाजार, स्वरूप नगर और खपरा मोहाल के हैं। सभी का इलाज हैलट के न्यूरो साइंस सेंटर के कोविड-19 हॉस्पिटल में चल रहा था। वहीं प्राइवेट लैब की जांच रिपोर्ट में दस और कोरोना पॉजिटिव आए हैं। अलग-अलग अस्पतालों से 40 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं। उन्हेंं तालियां बजाकर घर भेजा गया। जिले में शनिवार को कोरोना पॉजिटिव की संख्या 949 हो गई है, जिसमें से 40 की मौत हो चुकी है, जबकि 533 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। अब जिले में एक्टिव केस 416 हो गए हैं।

मेरठ में कोरोना से चार की मौत, 71 पॉजिटिव

मेरठ में शनिवार को भी मेरठ और आसपास के जिलों में कोरोना का कहर जारी रहा। मेरठ सीएमओ राजकुमार ने बताया कि मेडिकल कालेज के कोविड वार्ड में भर्ती तीन कोरोना मरीजों की मौत हो गई। मृतक संख्या 64 हो गई है। 23 नए पॉजिटिव केस मिलने से संक्रमितों की संख्या 773 हो गई है। बिजनौर में भी एक कोरोना पीडि़त की मौत हो गई। यहां मृतक संख्या 6 हो गई है। पांच पॉजिटिव मिलने से संख्या 217 हो गई है। बागपत में 10 और संक्रमित मिलने से संख्या 198 हो गई है। बुलंदशहर में 23 नए केस मिलने से कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 493 हो गई है। मुजफ्फरनगर में 6 केस मिलने से संक्रमितों की संख्या 241 हो गई है। सहारनपुर में चार की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से संख्या 338 हो गई है।

जांच में तेजी से हफ्ते भर में बढ़े कोरोना के 20 फीसद एक्टिव केस

यूपी में कोरोना वायरस की जांच ने तेजी पकड़ी तो ज्यादा मरीज सामने आए हैं। एक हफ्ते पहले 440451 लोगों के नमूने जांचे गए थे और हफ्ते भर में यह आंकड़ा बढ़कर 542972 पहुंच गया है। यानी एक हफ़्ते में 102521 नमूने जांचे गए। हफ्ते भर पहले कोरोना के एक्टिव केस 4968 थे जो बढ़कर 6237 हो गए हैं। यानी 1269 मामले बढ़े जोकि 20 फीसद है। अभी प्रतिदिन 15 हजार से ज्यादा  नमूने जांचे जा रहे हैं। जून के अंत तक सरकार ने प्रतिदिन 25 हजार नमूने जांचने का लक्ष्य रखा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.