Move to Jagran APP

UP CoronaVirus News Update : बढ़ता जा रहा कोरोना संक्रमण, एक दिन में मिले सर्वाधिक 378 पॉजिटिव

UP CoronaVirus News Update यूपी में रविवार को कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों की मौत हो गई। अभी तक कुल 222 लोगों मौंत हुई है जबकि कुल 8075 लोग संक्रमित हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 10:03 AM (IST)
UP CoronaVirus News Update : बढ़ता जा रहा कोरोना संक्रमण, एक दिन में मिले सर्वाधिक 378 पॉजिटिव
UP CoronaVirus News Update : बढ़ता जा रहा कोरोना संक्रमण, एक दिन में मिले सर्वाधिक 378 पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ता जा रहा है। रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित सर्वाधिक 378 नए मरीज मिले हैं। अब कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 8075 हो गया है। वहीं, एक दिन में सबसे ज्यादा 10604 नमूने भी जांचे गए। इनमें 10226 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इससे पहले एक दिन में नौ हजार तक नमूने जांचे जा चुके हैं।

loksabha election banner

यूपी में रविवार को कोरोना संक्रमित दो व्यक्तियों की मौत हो गई। देवरिया जिले में कोरोना संक्रमण से पहली मौत हुई है। गोरखपुर में भी एक मरीज की मौत हुई है। अभी तक इस वायरस ने कुल 222 लोगों की जान ली है, जबकि बीते चौबीस घंटे में 192 और मरीज स्वस्थ होने के साथ अब तक कुल 4843 रोगी ठीक हो चुके हैं। यानी अभी तक कुल मरीजों में से 60 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 97 प्रवासी श्रमिक और संक्रमित मिले। अभी तक 2165 प्रवासी मजदूर पॉजिटिव पाए जा चुके हैं, जो कि कुल मरीजों का 27 प्रतिशत है। अब एक्टिव केस 3015 हैं। मई में यह तीसरा मौका है जब एक दिन में तीन सौ से ज्यादा मरीज मिले। इससे पहले 21 मई में 341 और उससे पहले 19 मई को 323 रोगी मिले थे।

यूपी में बीते 24 घंटे में जो नए 378 संक्रमित मिले हैं, उनमें आगरा में सात, नोएडा में 49, मेरठ में 13, लखनऊ में 16, देवरिया में 20, कानपुर में दो, गाजियाबाद में 33, फिरोजाबाद में 19, सहारनपुर में एक, मुरादाबाद में चार, वाराणसी में 14, जौनपुर में 13, रामपुर में छह, बस्ती में सात, बाराबंकी में चार, अलीगढ़ में नौ, हापुड़ में तीन, अमेठी में 14, गाजीपुर में 19, बुलंदशहर में दो, सिद्धार्थनगर में सात, अयोध्या में पांच, संभल में 13, बिजनौर में पांच, आजमगढ़ में छह, प्रयागराज में एक, सुलतानपुर में आठ, संतकबीरनगर में तीन, गोरखपुर में चार, मथुरा में दो, मुजफ्फरनगर में एक, अंबेडकरनगर में दो, महराजगंज में 10, कन्नौज में दो, बरेली में चार, इटावा में एक, फतेहपुर में तीन, बलिया में सात, शामली में दो, भदोही में चार, बागपत में दो, मैनपुरी में तीन, बदायूं में दो, चित्रकूट में एक, फर्रुखाबाद में एक, उन्नाव में दो, एटा में चार, मऊ में पांच, बांदा में एक, शाहजहांपुर में तीन, कासगंज में दो, कुशीनगर में छह और सोनभद्र में एक मरीज पाया गया है।

अभी तक 289892 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इनमें से 279569 की रिपोर्ट निगेटिव आई है यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं, 2248 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। उधर, रविवार को 3141 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। दूसरे राज्यों से आए 1118804 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसमें से 69410 प्रवासी मजदूरों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 2165 पॉजिटिव मिले हैं।

अंतिम संस्कार के बाद पॉजिटिव निकली महिला : लखनऊ शहर के फूलबाग निवासी एक बुजुर्ग महिला को ब्रेन हेमरेज हुआ तो परिवारीजन उसे लेकर गोलागंज स्थित एक निजी अस्पताल पहुंचे। यहां आपरेशन की सलाह देकर कोरोना टेस्ट का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया। शनिवार सुबह महिला की घर पर मौत हो गई। दोपहर में शव को सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया। वहीं, रात में आई जांच रिपोर्ट में महिला में कोरोना की पुष्टि हुई। उधर, अंतिम संस्कार में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं हुआ। सीएमओ की टीम ने रविवार को महिला के परिवार के चार सदस्यों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैैं। इसी क्रम में 20 अन्य लोगों को क्वारंटाइन करने का निर्देश दिया गया है।

आठ जीआरपी व एक आरपीएफ जवान समेत 14 में कोरोना : राजधानी में 14 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें आठ जीआरपी और एक आरपीएफ का जवान व दो उनके पारिवारिक सदस्य हैं। इसके अलावा बारूदखाना निवासी संक्रमित महिला के परिवार के एक अन्य सदस्य में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। जानकीपुरम में भी एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। रविवार को कुल मिले 14 संक्रमितों में तीन महिलाएं व 11 पुरुष शामिल हैं।

सम्भल में चार कोरोना पाजिटिव मिले : सम्भल में सुबह आई 167 सैंपल की जांच रिपोर्ट में चार संक्रमित मिले हैं। इनमें गवां क्षेत्र व रजपुरा की एक-एक किशोरी शामिल है। बहजोई के फरीदपुर का एक युवक दिल्ली से आया हुआ। इनको मिला कर जनपद में कुल 92 संक्रमित मिल चुके हैं। वर्तमान में 41 ही सक्रिय मरीज हैं।

सिद्धार्थनगर में कहर जारी

सिद्धार्थनगर जिले में आज 15 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट गोरखपुर मेडिकल कालेज से मिली। इनमें सात कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिससे जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 112 हो गई है। वहीं पहले से बर्डपुर सीएचसी में बने कोविड 19 वार्ड में भर्ती आठ मरीज दूसरी जांच रिपोर्ट में स्वस्थ पाए गए हैं।

उन्नाव में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। रविवार को दो और प्रवासी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एक बीघापुर तहसील के गांव गौरा और दूसरा बांगरमऊ नगर का रहने वाला है। दोनों के सैंपल 29 मई को परीक्षण के लिए केजीएमयू भेजे गए थे जहां से आज रिपोर्ट जिसमें दोनों प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जिले में अब तक कोरोना के 35 मरीज पाए जा चुके हैं। जिनमें छह ठीक होकर घर जा चुके हैं और दो की मौत हो चुकी है। सीएमओ ने दोनों ही स्थानों पर हॉट स्पॉट बनाने के लिए संस्तुति कर डीएम से अनुमति मांगी है।

इससे पहले शनिवार को 15 लोगों की मौत हो गई। अब तक प्रदेश में 220 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। अब कुल मरीजों का आंकड़ा 7803 पहुंच गया है। यूपी में स्वस्थ होने वाले मरीजों की रफ्तार भी काफी तेज है। अभी तक कुल मरीजों में से 4651 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। यानी 60.3 प्रतिशत रोगी ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में 56 प्रवासी श्रमिक संक्रमित पाए गए और अब तक 2068 पाजिटिव पाए जा चुके हैं। अभी तक मिले कुल मरीजों में से 27 फीसद प्रवासी मजदूर हैं।

बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई उनमें आगरा में दो, मथुरा में एक, फिरोजाबाद में एक, मेरठ में एक और मुरादाबाद, सिद्धार्थनगर, झांसी, एटा, फर्रुखाबाद, नोएडा, चंदौली, अलीगढ़, बस्ती, और हापुड़ का एक-एक मरीज शामिल है। फिलहाल अब तक 220 लोग इस वायरस से अपनी जान गवां चुके हैं। आगरा जिले में दो रोगियों की मृत्यु की पुष्टि जिलाधिकारी प्रभु नाथ सिंह ने की है। फिरोजाबाद में एक रोगी की मृत्यु की पुष्टि सीएमओ डा. एसके दीक्षित ने की है। इसी दौरान मथुरा में पूर्व में मृत महिला के संक्रमित होने की पुष्टि सीएमओ डा. संजीव यादव ने की है।

दूसरे राज्यों से लौटे 1111869 प्रवासी श्रमिकों की स्क्रीनिंग अब तक की जा चुकी है। इसमें से 67526 लोगों की कोरोना जांच के लिए नमूनें लैब भेजे जा चुके हैं। उधर प्रदेश भर में शनिवार को विभिन्न अस्पतालों में 2938 संदिग्ध रोगियों को भर्ती करवाया गया। अभी तक 279288 लोगों के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे जा चुके हैं और इसमें से 270160 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना वायरस नहीं पाया गया। वहीं 1427 लोगों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.