Move to Jagran APP

Coronavirus UP News Update : संक्रमितों का आंकड़ा 23,655 पहुंचा, अब तक 718 की मौत

Coronavirus UP News Update उत्तर प्रदेश में बुधवार को अब तक के सर्वाधिक 26489 लोगों के नमूने जांचे गए और इनमें से 585 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 12:02 AM (IST)
Coronavirus UP News Update : संक्रमितों का आंकड़ा 23,655 पहुंचा, अब तक 718 की मौत
Coronavirus UP News Update : संक्रमितों का आंकड़ा 23,655 पहुंचा, अब तक 718 की मौत

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच का दायरा लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को अब तक के सर्वाधिक 26,489 लोगों के नमूने जांचे गए और इनमें से 585 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब तक प्रदेश भर में 7,58,915 लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की जा चुकी है, जबकि 16629 लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।  यानी रिकवरी रेट बढ़कर 70 फीसद हो गया है। राज्य में 6709 एक्टिव केस हैं। अब कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 23,655 पहुंच गया है। चौबीस घंटों के दौरान राज्य में 21 और लोगों की मौत हुई। अब तक कुल 718 मरीज दम तोड़ चुके हैं। 

loksabha election banner

यूपी में बीते 24 घंटे में जिन 21 लोगों की मौत हुई उनमें मेरठ व मुरादाबाद के तीन-तीन, आगरा व लखनऊ में दो-दो और चंदौली, कानपुर, गाजियाबाद, बाराबंकी, सिद्धार्थनगर, झांसी, जालौन, बलिया, कौशांबी, मुजफ्फरनगर व प्रयागराज का एक-एक व्यक्ति शामिल है। प्रदेश में अभी तक कुल 7,58,915 लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है।

यूपी में बुधवार को जो 585 नए मरीज पाए गए हैं उनमें आगरा में चार, मेरठ में 42, नोएडा में 58, लखनऊ में 54, कानपुर में 23, गाजियाबाद में 52, सहारनपुर में नौ, फीरोजाबाद में तीन, मुरादाबाद में 25, वाराणसी में 16, रामपुर में छह, जौनपुर में पांच, बस्ती में एक, बाराबंकी में एक, अलीगढ़ में 19, हापुड़ में आठ, बुलंदशहर में 17, सिद्धार्थनगर में चार, अयोध्या में 13, गाजीपुर में छह, अमेठी में एक, आजमगढ़ में तीन, बिजनौर में दो, प्रयागराज में 12, संभल में चार, बहराइच में एक, संतकबीर नगर में छह, प्रतापगढ़ में एक, मथुरा में 15 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 

इसी प्रकार सुलतानपुर में चार, गोरखपुर में 13, मुजफ्फरनगर में दो, देवरिया में सात, रायबरेली में एक, गोंडा में एक, अमरोहा में तीन, अंबेडकरनगर में दो, बरेली में 15, इटावा में एक, महराजगंज में एक, कौशांबी में चार, कन्नौज में सात, पीलीभीत में तीन, शामली में एक, बलिया में 10, बदायूं में तीन, भदोही में चार, झांसी में चार, चित्रकूट में पांच, मैनपुरी में एक, मीरजापुर में छह, फर्रुखाबाद में छह, उन्नाव में 12, बागपत में नौ, श्रावस्ती में नौ, एटा में एक, हाथरस में चार, मऊ में 10, चंदौली में सात, शाहजहांपुर में छह, कासगंज में दो, कुशीनगर में छह, सोनभद्र में एक और हमीरपुर में तीन मरीज पाए गए हैं।

यूपी में कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए बनाए गए कोविड-19 अस्पतालों में अब बेड की संख्या बढ़कर डेढ़ लाख कर दी गई है। अभी तक एक लाख बेड की व्यवस्था थी। ऐसे में कोरोना के लेवल वन से लेकर लेवल थ्री तक के अस्पतालों में बीते दिनों में करीब 50 हजार बेड की बढ़ोतरी की गई। उधर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अस्पताल सहित सभी विभागों में कोविड हेल्प डेस्क के विस्तार पर जोर दिया जा रहा है। अभी तक छह हजार हेल्प डेस्क खोली जा चुकी हैं। यहां पर लोगों की इंफ्रारेड थर्मामीटर और पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था की गई है। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है।

बाराबंकी में 26 और की रिपोर्ट आई पॉजिटिव : बाराबंकी जिले में 26 और व्यक्तियों की व्यक्तियों के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में हैदरगढ़ से एक, बनीकोडर से दो सिद्धौर से दो त्रिवेदीगंज से अच्छा और नवाबगंज से 15 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस प्रकार जिले में वर्तमान में 77 सक्रिय केस हैं। जिलाधिकारी ने बताया की संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में 11 व्यक्ति गैर प्रांतों से आए थे और 15 उनके संपर्क में आए हुए व्यक्ति हैं।

चीफ सेक्रेटरी के दफ्तर तक भी पहुंचा कोरोना : सीएम हेल्पलाइन व मुख्यमंत्री आवास तक पहुंच चुका कोरोना वायरस मंगलवार को मुख्य सचिव के दफ्तर तक भी पहुंच गया। यहां कार्यरत एक डाटा एंट्री ऑपरेटर में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके बाद कर्मचारी के बैठने वाले स्थान को 48 घंटे के लिए बंद कराकर सैनिटाइज कराया गया है। साथ ही उक्त कर्मचारी के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन रहने के लिए कहा गया है। सीएमओ की ओर से उस कर्मचारी के संपर्क में आए लोगों की सूची मांगी गई है, ताकि उनकी भी जांच कराई जा सके।

संत कबीरनगर में छह नए कोरोना पॉजिटिव : संत कबीरनगर में बुधवार को जिले के 446 नमूनों की हुई जांच में 440 नेगेटिव और छह कोरोना पॉजिटिव मिले। यहां पॉजिटिव की कुल संख्या बढ़कर 240 हो गई है। अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। 173 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं।

सिपाही, डाक कर्मी समेत 5 निकले पॉजिटिव : हरदोई के बेहटा गोकुल में तैनात सिपाही और डाक घर मे कर्मी समेत पांच लोगो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों को जिला अस्पताल से कोविड अस्पताल भिजवाया गया। अब जिले में 235 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इनमें 50 अभी भी एक्टिव हैं, जबकि 181 संक्रमित ठीक होकर घर जा चुके हैं।

मंगलवार को मिले 672 नए रोगी : यूपी में बीते 24 घंटे में जो 672 नए रोगी मिले हैं उनमें गाजियाबाद में 151, आगरा में आठ, मेरठ में 11, नोएडा में 97, लखनऊ में 30, कानपुर में 18, सहारनपुर में 14, फिरोजाबाद में तीन, मुरादाबाद में 11, वाराणसी में नौ, रामपुर में तीन, जौनपुर में 10, बस्ती में तीन, अलीगढ़ में 24, हापुड़ में 12, बुलंदशहर में 14, सिद्धार्थनगर में 11, अयोध्या मे दो, गाजीपुर में एक, अमेठी में चार, आजमगढ़ में दो, प्रयागराज में 20, संभल में सात, बहराइच में एक, संत कबीर नगर में दो, प्रतापगढ़ में एक, मथुरा में 17, सुल्तानपुर में एक, गोरखपुर में 19 संक्रमित मिले हैं। 

इसी प्रकार मुजफ्फरनगर में तीन, देवरिया में एक, रायबरेली में एक, लखीमपुर में एक, गोंडा में आठ, बरेली में 11, इटावा में चार, हरदोई में छह, फतेहपुर में एक, कौशांबी में तीन, कन्नौज में एक, पीलीभीत में तीन, शामली में चार, बलिया में 15, जालौन में 13, बदायूं में चार, बलरामपुर में तीन, झांसी में 19, चित्रकूट में तीन, मैनपुरी में एक, मिर्जापुर में दो, फर्रुखाबाद में सात, उन्नाव में पांच, बागपत में दो, औरैया में एक, एटा में तीन, हाथरस में तीन, मऊ में एक, चंदौली में 13, कानपुर देहात में तीन, शाहजहांपुर में छह, कासगंज में एक, कुशीनगर में आठ, महोबा में तीन और हमीरपुर में तीन मरीज मिले हैं।अभी तक कुल 727793 लोगों की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.