Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update : लखनऊ में मह‍िला समेत तीन नए कोरोना पॉज‍िट‍िव-संख्या हुई 256, अमेठी में मिले दो और संक्रमित

Coronavirus Lucknow News Update एक दिन की राहत के बाद लखनऊ में मिले तीन नए केस संख्या हुई 256। अमेठी में मिले दो और मरीजों में कोरोना संक्रमण।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 10:40 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update : लखनऊ में मह‍िला समेत तीन नए कोरोना पॉज‍िट‍िव-संख्या हुई 256, अमेठी में मिले दो और संक्रमित
Coronavirus Lucknow News Update : लखनऊ में मह‍िला समेत तीन नए कोरोना पॉज‍िट‍िव-संख्या हुई 256, अमेठी में मिले दो और संक्रमित

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना से एक दिन की राहत के बाद आज (शुक्रवार) तीन नए केस म‍िलने से च‍िंता बढ़ गई है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) में हुई जांच के अनुसार 738 टेस्ट में 11 पॉजिटिव म‍िले हैं। इनमें से तीन पॉज‍िट‍िव मामले लखनऊ के हैं, ज‍िनमें से एक केस सब्जी मंडी कैसरबाग, दूसरा केस फतेहगंज अमीनाबाद तथा तीसरा मामला नरही का है। यहां एक महिला पॉजिटिव पाई गई है। इसकी जांच प्राइवेट लैब में हुई है। वहीं, फतेहगंज गल्‍‍‍‍ला मंडी में यह पहला मामला है। वहीं, अमेठी जिला भी कोरोना की मार से उभर नहीं पा रहा है। यहां से जांच के लिए लखनऊ भेजे गए 24 लोगों की रिपोर्ट में से दो पॉजिटिव पाए गए हैं। उधर, बहराइच व श्रावस्ती के 12 कोरोना पॉजिटिव मरीजो की जांच नेगेटिव आई है। 

loksabha election banner

आरएलबी अस्पताल सील

बता दें, राजधानी का आरएलबी अस्पताल तीन दिनों के लिए सील कर द‍िया गया है। बीती चार मई को एक महिला को यहां भर्ती कर इलाज हुआ था, जिसकी रिपोर्ट बाद में पॉजिटिव आई थी। सीएमओ के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए अस्‍पताल को सील कर द‍िया गया है। सभी अस्पताल कर्मियों की जांच के ल‍िए सैंपल भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने तक अस्पताल सील रहेगा। 

256 हो गई राजधानी में मरीजों की संख्या

अब में मरीजों की संख्या 256 हो गई है। इसमें लखनऊ के 173 मरीज हैं। शेष मरीज विभिन्न जनपदों के हैं। अब तक तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, 181 मरीज कोरोना के प्रकोप से बाहर आए हैं। 

कोरोना संदिग्ध महिला की मौत

बीते दिन लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती महिला की मौत हो गई है। उसके बुखार के साथ-साथ सांस फूलने की समस्या हो रही थी। शाम को उनकी मौत हो गई। ऐसे में शव को मर्च्‍युरी में रख द‍िया गया। रिपोर्ट आने पर परिवारजनों को शव सौंपा जाएगा। चिनहट निवासी 73 वर्षीय वृद्धा को सांस लेने में तकलीफ थी। परिवारजन उन्हें लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी लाए। इस दौरान जांच में बुखार भी मिला। ऐसे में कोरोना के संदिग्ध मरीज के तौर पर भर्ती कर लिया गया। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवा शीष शुक्ला के मुताबिक शाम को वृद्धा की मौत हो गई। महिला का स्वैब जांच के लिए लैब भेज दिया गया। वृद्ध महिला का शव पैक कराकर मर्च्‍युरी में रखा दिया गया है। रिपोर्ट आने पर ही परिवारजनों का सौंपा जाएगा। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर गाइड लाइन के अनुसार संस्कार किया जाएगा।

अमेठी में दो और में कोरोना पॉजिटिव, संख्या हुई पांच 

जांच के लिए लखनऊ भेजे गए 24 लोगों में से 33 वर्षीय महिला और जुबैर 25 वर्षीय पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों को इलाज के लिए सुल्तानपुर के कुड़वार स्थित L1 कोविड हास्पिटल भेजा जा रहा है। मुंबई से लौटे दोनों लोगों को शुकुल बाजार के शेल्टर होम में किया गया था। कोरेन्टीनअमेठी में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों  की संख्या पांच पहुंच गई है। 

गोंडा में एक और कोरोना पॉजिटिव

गोंडा जिले में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला है। कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति जिले के कटरा बाजार ब्लॉक का रहने वाला। बताया  जा रहा है कि दिल्ली के आजादपुर मंडी से व्यक्ति खुद ही अपनी पॉजिटिव रिपोर्ट लेकर जिला अस्पताल पहुंचा। मरीज को लेवल वन हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है। अब जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। 

बहराइच:  कोरोना से जीती जंग, एंबुलेंस से भेजे गए घर

आखिरकार 16 दिन बाद बहराइच एवं श्रावस्ती के लिए अच्छी खबर आई। कोरोना संक्रमित 13 लोगों की दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वैश्विक महामारी को परास्त करने वाले सभी कोरोना योद्धाओं को एंबुलेंस से उनके घर भेज दिया गया। वे 14 दिन होम क्वॉरेंटाइन रहेंगे। इस दौरान इनके स्वास्थ्य पर समिति नजर रखेगी। 23 अप्रैल को पहली बार वैश्विक महामारी की चपेट में बहराइच के आठ व श्रावस्ती के तीन लोग आए थे। इसमें एक महिला को छोड़ दें तो अन्य विभिन्न प्रांतों से घर वापस लौटे थे। सैंपल जांच में कोरोना की पुष्टि के बाद सभी को कोविड अस्पताल चितौरा में शिफ्ट कर दिया गया। 5 मई को निजी अस्पतालों में इलाज करा रही गर्भवती समेत दो अन्य महिलाएं भी निजी पैथोलॉजी की जांच में कोरोना संक्रमित पाई गईं। इसी दिन संक्रमित लोगों की दोबारा सैंपल जांच के लिए भेजा गया। जांच नेगेटिव आने पर शुक्रवार को बहराइच व श्रावस्ती के कोरोना योद्धाओं को ससम्मान एंबुलेंस के माध्यम से उनके घर छोड़ दिया गया। गर्भवती महिला व पैर फैक्चर से परेशान महिला का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.