Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में 43 और मिले पॉजिटिव, अब तक 135 की मौत - 4884 सक्रिय

Coronavirus Lucknow News Update राजधानी में अब तक 10992 लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं जबकि 135 की मौत हो चुकी है। वहीं अभी 4884 सक्रिय हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 12:01 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में 43 और मिले पॉजिटिव, अब तक 135 की मौत - 4884 सक्रिय
Coronavirus Lucknow News Update: लखनऊ में 43 और मिले पॉजिटिव, अब तक 135 की मौत - 4884 सक्रिय

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का प्रकोप जारी है। राजधानी में शुक्रवार को 43 नए मरीज पाए गए हैं। बता दें बीते दिन यानी गुरुवार को एक बार फिर रिकॉर्ड टूटा। एक दिन में 664 मरीज संक्रमित निकले। वहीं,  शहर निवासी सात मरीजों की सांसें थम गईं। एक पुलिस कर्मी का भी निधन हो गया। वहीं, हसनगंज व मड़ियांव में वायरस का प्रकोप बढ़ गया है। इससे पहले चार अगस्त को सर्वाधिक 611 मरीज पाए गए थे। ऐसे में राजधानी में अब तक 10992 लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 135 की मौत हो चुकी है। वहीं, अभी 4884 सक्रिय हैं। 5973 अब तक कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। 

loksabha election banner

अंबेडकरनगर : कोरोना संक्रमित अग्निशमन कर्मी की मौत

जिला मुख्यालय पर कार्यरत अग्निशमन विभाग के 54 वर्षीय सिपाही जयप्रकाश राम की राजकीय  मेडिकल कॉलेज सदरपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई। एक दिन पहले  पेट दर्द की शिकायत पर सिपाही को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था।बता दें.कि गत एक अगस्त को फायर सर्विस के सभी कर्मियों का कोरोना टेस्ट हुआ था जिसमें सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसमें सिपाही जयप्रकाश  भी शामिल था। गुरुवार को  अचानक सिपाही जयप्रकाश की तबियत बिगड़ी और उसे अस्पताल भेजा गया था। यहां कोरोंना की हुई जांच में वह पॉजिटिव पाया गया, जबकि साथ में गया उसका परिवार निगेटिव निकला। शुक्रवार को अचानक हुए सिपाही की मौत की सूचना मिली। इस तरह जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है। कुल 333 मामले सामने आए हैं जिनमें से 210 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।मौजूदा समय में 110 केस एक्टिव हैं। सीएमओ डॉक्टर अशोक कुमार ने इसकी पुष्टि की है।

राजधानी में सात मरीजों की थमीं सांसें

बालागंज निवासी बीना कुमारी (35) को पथरी थी। पेट में दर्द होने पर 31 जुलाई को विवेकानंद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां जांच में दो अगस्त को कोरोना की पुष्टि हुई। पति बृजेश के मुताबिक बीना कुमारी में पथरी के साथ-साथ पहले से डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर,व फाइलेरिया की समस्या थी। ऐसे में कोरोना के हाईरिस्क होने की वजह से कई बार सीएमओ कंट्रोल रूम फोन किया। मरीज को कोविड अस्पताल में भर्ती की फरियाद की। मगर, पांच अगस्त शाम तक सुनवाई नहीं हुई। देर रात पौने दस बजे विवेकांनद अस्पताल एंबुलेंस पहुंची। यहां से मरीज को कोविड के इलाज के लिए भेजा गया। इस दरम्यान कोविड अस्पताल शिफ्टिंग में लंबा वक्त गुजर गया। ऐसे में मरीज की हालत गंभीर हो गई। लिहाजा, अल्प आयु में ही पत्नी की असमय मौत हो गई। वहीं जिला प्रशासन ने संबं धित मरीज की रिपोर्ट पर दर्ज नंबर से कंट्रोल रूम के कर्मी द्वारा कई बार संपर्क करने का दावा किया था। मगर, नंबर न मिलना बताया था। उधर, बृजेश का तर्क था कि रिपोर्ट पर दर्ज नंबर का अस्पताल में नेटवर्क नहीं मिल रहा था। दूसरे नंबर से कई कॉल की। मगर, चौथे दिन देर रात मरीज को कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जा सका। वहीं शहर में कोरोना से कुल दस मौतें हुई हैं। इसमें सात शहर निवासी मरीज हैं। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने सिर्फ एक ही मौत का रिपोर्ट का जिक्र कर कुल 125 मौतें ही दर्शाई हैं। डेथ ऑडिट के चक्कर में मौतों का आंकड़ा फंसा हुआ है।

एक दिन में 664 मरीज

गुरुवार को हसनगंज में 33 लोग वायरस की चपेट में आएं हैं। इसके अलावा मड़ियांव क्षेत्र में 38 लोगों में वायरस मिला है। क्षेत्र में अब तक 50 से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। दोनों इलाकों में कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है। साथ ही आलमबाग में लगातार मरीज मिल रहे हैं। यहां 34 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। गोमतीनगर

में 25 लोग वायरस की गिरफ्त में पाए गए हैं। गोमतीनगर विस्तार में 10 लोगों को वायरस ने शिकार बनाया है। विभूति खंड में नौ, महानगर 21 व इंदिरानगर 16 मरीज संक्रमित मिले हैं। ठाकुरगंज, कृष्णानगर में 11, मानकनगर में 11 लोगों में कोरोना पाया गया। इसके अलावा पीजीआई रोड 13, गुडंबा, तीन, सआदतगंज 10, विकासनगर आठ हुसैनगंज, अमीनाबाद, जानकीपुरम, नाका में नौ-नौ लोग वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसके साथ ही चौक में 13, कैंट में 14, तालकटोरा में 19, चिनहट में 10, अलीगंज में 17, बजाराखाला में 12, काकोरी में पांच, हजरतगंज में 12 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है। वजीरगंज सात, कैसरबाग आठ, आशियाना में पांच समेत विभिन्न इलाकों के मरीज संक्रमित मिले। सिविल अस्पताल में डाक ले जाने वाला कर्मी पॉजिटिव पाया गया। ऐसे में स्टाफ में हड़कंप रहा। वहीं 370 लोगों ने वायरस को मात दी है।

आइसीयू के बेड फुल

राजधानी में हर रोज मरीजों की भरमार है। वहीं गुरुवार को 664 मरीज आने से व्यवस्था बेपटरी हो गई। कोविड अस्पतालों में आइसीयू के अधिकतर बेड फुल रहे। ऐसे में मरीजों को शिफ्टिंग के लिए इंतजार करना पड़ा। लेवल थ्री अस्पताल में भेजे जाने वाले कई मरीजों को लेवल-टू में शिफ्ट कराया गया। केजीएमयू, लोहिया व पीजीआइ के कोविड अस्पताल में आइसीयू भर्ती के मरीज वेटिंग में हैं।

इन मरीजों की भी थमीं सांसें

  • केजीएमयू में अमीनाबाद निवासी 70 वर्षीय महिला की मौत
  • केजीएमयू में निशातगंज के 65 वर्षीय पुरुष की मौत
  • केजीएमयू में इंदिरानगर के मालती सदन निवासी 76 वर्षीय पुरुष की मौत
  • इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज में भर्ती विराम खंड निवासी 35 वर्षीय महिला की मौत
  • जानकीपुरम निवासी 55 वर्षीय कोरोना पॉजिटिव की घर पर मौत
  • पीजीआइ में भर्ती राजधानी निवासी मरीज राजकुमार की मौत
  • केजीएमयू में अमुआ मांडवी वैश्य निवासी 22 वर्षीय पुरुष की मौत
  • केजीएमयू में टैम्पल रोड स्थित गोल्डन सिटी निवासी 35 वर्षीय पुरुष की मौत
  • पीजीआइ में शाहजहांपुर के सब इंस्पेक्टर की कोरोना से मौत
  •  

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.