लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। राजधानी में रविवार को प्राविधिक शिक्षा मंत्री रही कमल रानी वरुण का कोरोनावायरस से निधन हो गया। वह पीजीआइ में भर्ती थीं। वहीं, हरदोई में 26 और संक्रमित निकले। उधर, सीतापुर में दो बटालियन पीएसी के 11 और पीटीसी तीन जवान समेत 56 पॉजिटिव पाए हैं। इसके साथ ही बलरामपुर में 22 और नए मामले कोरोना वायरस के मिले हैं। 

हरदोई में 26 और निकले कोरोना संक्रमित

जिले में कोरोना नहीं थम रहा है रोजाना ही एक नया रिकार्ड बना रहा है। अगस्त के पहले दिन की शुरुआत ही अर्द्धशतक के साथ की। वहीं रविवार की दोपहर आई सूची में 26 कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। जिसमें सबसे अधिक शहर क्षेत्र में हैं। इन संक्रमितों में एक ही परिवार के सात लोग शामिल हैं। साथ ही रामनगरिया में पांच और कछौना में तीन लोग शामिल हैं। अब जिले में कोरेाना संक्रमितों की संख्या 1192 पहुंच गई है।

सीतापुर में दो बटालियन पीएसी के 11, पीटीसी तीन जवान समेत 56 पॉजिटिव

जिले में कोरोना का संक्रमण थम नहीं रहा है। शनिवार देर रात सीएमओ कार्यालय को प्राप्त सैंपलों की रिपोर्ट में पता चला है कि दो बटालियन पीएसी में 11 और पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में 3 जवान और संक्रमित पाए गए हैं। वही महिला अस्पताल में रोगियों व अन्य मिलाकर 56 नए केस सामने आए हैं।

बलरामपु में 22 और संक्रमित, 136 एक्टिव केस

शनिवार शहर में 15  लोगों समेत 22 पॉजिटिव मिले हैं। सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि संक्रमण का दायरा तेजी से बढ रहा है। शुक्रवार की रात सात पॉजिटिव मिले है। उतरौला के रफीनगर, शिवपुरा के रतनपुर व  गैंसड़ी में मिले सात संक्रमितों के बाद शनिवार को नगर सहित विभिन्न स्थानों से 15 और संक्रमित मिले हैं। साथ ही सात संक्रमित की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिनको घर भेज दिया गया है। 136 केस एक्टिव हैं। कोविड के नोडल डिप्टी सीएमओ डॉ  एके सिंघल ने बताया कि जिले मे अब तक 304 पॉजिटिव मिल चुके है जिसमें आठ की मौत हो चुकी है। 160 स्वस्थ हो चुके हैं ।

लखनऊ में शनिवार को 363 पॉजिटिव मिले केस 

राजधानी में एक ओर जहां कोरोना से मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई, वहीं पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा शनिवार को कुछ कम रहा। कोरोना से मरने वालों की संख्या शनिवार को छह हो गई, जबकि शुक्रवार को तीन लोगों की मौत की पुष्टि की हुई थी। वहीं, शनिवार को पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा कुछ घट गया, जिसने स्वास्थ्य विभाग को कुछ राहत दी। शनिवार को कुल 363 पॉजिटिव रोगी मिले, जबकि शुक्रवार को रिकॉर्ड संक्रमित रोगियों की संख्या 562 पहुंच गई थी। वहीं, शनिवार को 347 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। केजीएमयू में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में शुक्रवार को जांचे गए कुल 3792 सैंपल में 207 पॉजिटिव केस निकले। जिनमें लखनऊ के कुल रोगी 59 रोगी शामिल हैं। जिनमें एक बालिका समेत 25 महिलाएं व एक बालक समेत 34 पुरुष शामिल हैं। 

लखनऊ में शनिवार को इनकी हुई मौत 

वहीं, शनिवार को कोरोना से लखनऊ में मरने वालों में एक 30 वर्षीय महिला समेत पांच अन्य मृतकों की पुष्टि की गई। केजीएमयू में प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि लखनऊ की केजीएमयू के कोरोना वार्ड में भर्ती 30 वर्षीय महिला की मौत हो गई। मरीज को 30 जुलाई को भर्ती कराया गया था। उसका बच्चेदानी का ऑपरेशन हुआ था। महिला को सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम हो गया था जिसके चलते मरीज की मौत हुई। वहीं, केजीएमयू के कोरोना वार्ड में भर्ती गोंडा  के सिविल लाइंस निवासी एक 53 वर्षीय पुरुष की शनिवार को सुबह सात बजे कोरोना वार्ड में मृत्यु हो गई। मरीज को शुगर व हाई बीपी की समस्या थी।  रेस्पिरेट्री फेल्योर के कारण मरीज की मौत हो गई। मरीज को बीते 27 जुलाई को केजीएमयू में भर्ती कराया गया था।

यहां मिले इतने संक्रमित

शनिवार को सीएमओ कार्यालय से जारी रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 189 संक्रमित मरीज मिले। जिनमें अलीगंज में पांच, गोमतीनगर में 19, रायबरेली रोड में 10, बाजारखाला में छह, मड़ियांव में आठ, हसनगंज में छह, चिनहट में 10, गुडंबा में पांच, आशियाना में 15, नाका में नौ, कैंट में तीन, इंदिरानगर में 15, विकासनगर में आठ, सरोजिनीनगर में पांच, कृष्णानगर में आठ, जानकीपुरम में सात, ठाकुरगंज में 11, हजरतगंज में दो, वजीरगंज में तीन, अमीनाबाद में तीन, सआदतगंज में तीन, सुशांत गोल्फ सिटी में तीन, चौक में सात, गोमतीनगर विस्तार में चार, एलडीए कॉलोनी में नौ और फैजाबाद रोड में पांच रोगी मिले।  

लखनऊ का कोविड कमांड सेंटर ही हुआ कोरोनावायरस से संक्रमित 

राजधानी में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। वहीं, शहर के कोरोना मरीजों की जानकारी रखने के लिए बनाया गया लालबाग स्थित कोविड कंट्रोल सेंटर ही कोरोना संक्रमण का शिकार हो गया है। कोविड कंट्रोल सेंटर में तैनात एक डाटा इंट्री कंप्यूटर कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गई। शनिवार को कर्मचारी की पॉजिटिव रिपोर्ट आते ही संक्रमित मरीज को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती किया गया। वहीं, इस बाबत सीएमओ डॉ. आरपी सिंह का कहना है कि संक्रमित मरीज को लोकबंधु में भर्ती करा दिया गया है और संक्रमित मरीज के संपर्क में आए लोगों की सूची तैयार की जा रही है।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस