Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow: करीब 20 दिनों बाद सदर में फिर मिला नया मरीज, हरदोई में दो और पॉजिटिव

लखनऊ जेएनएन। राजधानी के सदर क्षेत्र में पिछले करीब 20 दिनों से ब्रेक हुआ संक्रमण का दौर सोमवार को उस वक्त फिर से टूट गया जब एक नए मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इससे कई दिन

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 08:35 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 06:36 PM (IST)
Coronavirus Lucknow: करीब 20 दिनों बाद सदर में फिर मिला नया मरीज, हरदोई में दो और पॉजिटिव
Coronavirus Lucknow: करीब 20 दिनों बाद सदर में फिर मिला नया मरीज, हरदोई में दो और पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी के सदर क्षेत्र में पिछले करीब 20 दिनों से ब्रेक हुआ संक्रमण का दौर सोमवार को उस वक्त फिर से टूट गया, जब एक नए मरीज की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। इससे कई दिनों की शांति में खलल पड़ गया। बुजुर्ग मरीज सदर के कैंट इलाके के हैं। अभी तक यह माना जा रहा था कि सदर क्षेत्र में नए संक्रमण का दौर थम चुका है, लेकिन नए मरीज आने से स्वास्थ्य विभाग भी फिर से बेचैन हो उठा है। फिलहाल मरीज को केजीएमयू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। परिवार के नौ सदस्यों के नमूने भी लेकर जांच को भेजे गए हैं। मरीज की कांटैक्ट ट्रैसिंग पूर्व में पॉजिटिव आए गुप्ता परिवार से जोड़ कर देखी जा रही है। एहतियातन इलाके में घेराबंदी करके परिवारजनों को होम क्वारंटाइन करवा दिया गया है।

loksabha election banner

राजधानी से 308 लोगों का भेजा नमूना

सोमवार को सीएमओ की टीम ने राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों से 308 लोगों को नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा है। सर्विलांस टीम ने हॉटस्पॉट क्षेत्र कैसरबाग सब्जीमंडी का भारत सरकार की संयुक्त टीम के साथ निरीक्षण भी किया। इस दौरान जगत नरायण रोड, कच्चा हाता लाल बाग, नाला फतेहगंज , पीर जलील खटकाना आदि क्षेत्रों को संक्रमण मुक्त करने के लिए तीन सदस्यीय 42 टीमों लगाई गईं। इसमें 18 सुपरवाइजर भी शामिल रहे। इस दौरान 3146 घरों के 13 हजार 626 लोगों को आच्छादित किया गया। सीएम डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि सभी नमूने कांटैक्ट ट्रैसिंग के आधार पर भेजे गए। उन्होंने यह भी बताया कि रोटरी क्लब द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 300 पीपीई किट व 2500 मास्क प्रदान किए गए।

हरदोई के शाहाबाद में दो और कोरोना पॉजिटिव निकले 

हरदोई में दो और कोरोना पॉजिटिव मिले। दोनों श्रमिक गुजरात से आए थे, रविवार को उनका जिला अस्पताल में सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटाउन सेेंटर भेज दिया गया था। सोमवार की देर रात आई रिपोर्ट में हुई पुष्टि , तो मची खलबली। सोमवार को हरदोई निवासी दो ऑटो चालकों के कन्नौज में सैंपल कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद संख्या चार हो गई है। शाहाबाद कस्बे के अल्लाहपुर तिराहा से कुछ श्रमिक गुजरात से आए थे। दो श्रमिकों को परेशानी देखकर रविवार को उनकी जांच कराई गई। सैंपल लेकर उन्हें क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया था। सोमवार की देर रात लखनऊ मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में दोनों कोरोना पॉजिटिव निकले हैैं। जिसके बाद खलबली मच गई और रात में ही एसडीएम शाहाबाद के साथ ही चिकित्सकों की टीम ने पुलिस के साथ अल्लाहपुर को सील कर दिया हैै। दोनों ही श्रमिकों को जिला अस्पताल की टीम मुख्यालय लेकर आई।

वहीं सोमवार की सुुबह मुंबई से लौटेे हरदोई के बिलग्राम क्षेत्र के दिवाली औऱ मटियाऊ गांव निवासी दो ऑटो चालक कोरोना पॉजिटिव निकले थे। दोनों का कन्नौज से सैैंपल गया था। रिपोर्ट आने के बाद हरदोई से उन्हें लखनऊ भेजा गया। कि देर रात दो औऱ कोरोना पॉजिटिव निकल आए हैं। इस प्रकार सोमवार को बिलग्राम और माधौगंज क्षेत्र के दो और शाहाबाद के दोनों को मिलाकर कुल संख्या चार हो गई है। जबकि दो अन्य पहले से ही पॉजिटिव हैं। हालांकि उनकी तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आई थी, और वह अभी भी जिला मुख्यालय पर क्वारंटाइन सेंटर में ही हैं। 

हॉटस्पॉट से कर्मचारियों को बुलाने पर एलडीए में हंगामा

एलडीए में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने में बड़ी गलती की गई है। लगभग 1700 कर्मचारियों का ड्यूटी रोस्टर बनाते समय ये ध्यान नहीं रखा गया कि राजधानी के कोरोना प्रभावित हॉट स्पॉट एरिया के कर्मचारियों को नहीं बुलाया जाना है। कर्मचारी बुलाए गए। जिसका विरोध अन्य कर्मचारियों ने किया जिसके बाद में अब कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने के आदेश जारी कर दिया गया है।

33 फीसद कर्मचारियों की रोजाना उपस्थिति का रोस्टर एलडीए में बनाया जा चुका है। जिस पर जम कर हंगामा हुआ है। कर्मचारियों को हॉट स्पॉट से न बुलाने का शासनादेश है। जिसके विपरीत कार्यालय आदेश किया गया था। जिससे सैकडों की संख्या में कर्मचारी नाराज हो गए। पुराने लखनऊ के कई हॉटस्पॉट से अनेक कर्मचारी दफ्तर आने लगे तो सोमवार को हंगामा बढ़ गया। जिसके बाद सोमवार को उपाध्यक्ष शिवाकांत द्विवेदी को नया कार्यलय आदेश करना पड़ा। जिसमे हॉट स्पॉट में तैनात कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का निर्देश दिया गया। इन कर्मचारियों को बहुत अधिक आकस्मिक परिस्थिति में ही बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.