Move to Jagran APP

Coronavirus Lucknow News Update: एक परिवार में पांच लोगों में कोरोना, GRP के तीन जवान पॉज‍िट‍िव

Coronavirus Lucknow News Update लखनऊ में बुधवार को नौ लोगों में कोरोना के मामले सामने आए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 04:41 PM (IST)
Coronavirus Lucknow News Update: एक परिवार में पांच लोगों में कोरोना, GRP के तीन जवान पॉज‍िट‍िव
Coronavirus Lucknow News Update: एक परिवार में पांच लोगों में कोरोना, GRP के तीन जवान पॉज‍िट‍िव

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी में बुधवार को नौ लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इसमें एक ही परिवार के पांच सदस्य समेत तीन जीआरपी के जवान हैं। इसके अलावा एक महिला मिर्जापुर निवासी है।

loksabha election banner

सरोजनीनगर के दारोगाखेड़ा निवासी व्यक्ति के घर मुंबई से दामाद आया। उन्होंने मोहल्ले में छिपाए रखा। ऐसे में लोगों उनकी परचून की दुकान पर सामान भी खरीदते रहे। कुछ दिन बाद दामाद को बुखार-जुकाम हुआ। उसमें जांच में 25 मई को कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद सीएमओ की टीम ने घर के सभी दस सदस्यों की जांच कराई। इसमें पांच लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। सभी को लोकबंधु अस्पताल भेज दिया गया है। इसके अलावा तीन मरीज जीआरपी के जवान हैं। इसके अलावा एक मरीज मिर्जापुर निवासी है। यह केजीएमयू में कैंसर के इलाज के दरम्यान कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। ऐसे में शहर के आठ मरीज ही कोरोना के रहे। लिहाजा, लखनऊ में मरीजों की संख्या बढ़कर 337 हो गई है। कुल मरीजों में दो महिला व सात पुरुष हैं।

बता दें, चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर आने वाली प्रवासी स्पेशल ट्रेनों में तैनात छह जीआरपी सिपाहियों ने खुद ही अपनी कोरोना जांच कराई थी। उनमे कोई लक्षण नही थे, लेक‍िन इनमे से तीन कोरोना पॉजिटिव आये हैं। अब उनकी बैरक के 16 सिपाहियों को क्‍वारंटाइन किया गया है। जबकि 11 सिपाही सोमवार को क्‍वारंटाइन किये गए हैं। यह जानकारी एसपी रेलवे लखनऊ अनुभाग के सौमित्र यादव ने दी।

दारोगा खेड़ा नया हॉट स्पॉट, अफसर पहुंचे

दारोगा खेड़ा में दामादा सहित एक ही परिवार में अब कुल छह मरीज कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। ऐसे में यह नया हॉट स्पॉट बन गया है। बुधवार को सीएमओ व नगर निगम की टीम पहुंची। इस दौरान क्षेत्र में निरीक्षण किया। साथ ही लोगों को बेवजह घर से न निकलने की सलाह दी।

पुलिस निगरानी में दरोगा खेड़ा कॉलोनी सीज

दरोगा खेड़ा कॉलोनी के एक ही परिवार गए 10 लोगों के सैंपल में परिवार के 5 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से प्रशासन में हड़कंप मच गया। नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने पूरी कॉलोनी का जायजा लिया और लोगों को एतिहात बरतने की चेतावनी दी। इस दौरान पूरी कॉलोनी की साफ सफाई के लिए कर्मचारियों को लगाया गया और मशीन के माध्यम से कॉलोनी को सैनिटाइज किया गया। कॉलोनी के मुख्य मार्ग को सीज कर सभी को घरों के अंदर रहने की हिदायत दी गई।

वहींं सोमवार व मंगलवार को कोरोना के पांच नए मामले सामने आए थे। इनमें से एक संक्रमित सोमवार को व चार रोगी मंगलवार को पाए गए। सोमवार को पॉजिटिव मिला युवक मुंबई से राजधानी में सरोजनीनगर के दारोगाखेड़ा स्थित अपनी ससुराल में चार लोगों के साथ पहुंचा था। जहां बाहर से आए साथियों को भी छुपा लिया। इनके आने की ग्रामीणों को भनक तक नहीं लगी। तबीयत बिगड़ने पर निजी लैब से जांच कराई। कोरोना पॉजिटिव निकलने पर पूरे गांव में हड़कंप मच गया। बाद में दामाद को लोकबंधु अस्पताल में आइसाेलेट किया गया। मंगलवार को ग्राम प्रधान की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ससुरालीजन समेत 10 लोगों का नमूना लेकर जांच को भेजा।

परचून की दुकान से संक्रमण का खतरा

जिस घर में कोरोना मरीज मिला है। वहां परचून की दुकान भी है, जोकि हर रोज खुल रही थी। माना जा रहा है कि वहां भी युवकों का आना-जाना हो सकता है। बुधवार तक ससुरालीजन की रिपोर्ट भी आ सकती है। यदि उनकी भी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई तो गांव में भी संक्रमण फैल सकता है। इससे ग्रामीण दहशत में हैं।

अहमदाबाद से आया व्यक्ति पॉजिटिव

अहमदाबाद से आकर क्वारंटाइन में रह रहे एक अन्य व्यक्ति की रिपोर्ट भी मंगलवार को पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही गोमती नगर निवासी एक महिला व एक पुरुष की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। निशातगंज में भी एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। इस प्रकार मंगलवार को चार नए केस सामने आए हैं। सीएमओ डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि गोमती नगर के व्यक्ति के बारे में बरेली या अलीगढ़ से आने की जानकारी मिल रही है। वहीं कहीं रहकर ड्यूटी कर रहा था। इसके अलावा विरामखंड में पॉजिटिव महिला के भी दिल्ली से आने की जानाकारी प्राप्त हो रही है। जबकि एक व्यक्ति अहमदाबाद से आने के बाद क्वारंटाइन था। उसकी रिपोर्ट पॉजटिव मिली है। 112 के लिए नमूने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोटवा छठा मील बीकेटी क्षेत्र का भ्रमण किया। सर्विलांस व कांटैक्ट ट्रैसिंग के आधार पर विभिन्न जगहों से कुल 112 संदिग्धों के नमूने लिए गए।

गोंडा में तीन और पॉज‍िट‍िव केस म‍िले

वहीं गोंडा में तीन और कोरोना पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है। बुधवार की सुबह आई 15 सैंपल्स की रिपोर्ट में 03 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज म‍िले हैं, जबकि 12 सैंपल निगेटिव आए हैं। पॉजिटिव आए मरीजों में एक व्यक्ति नगर क्षेत्र, एक नवाबगंज ब्लॉक तथा एक मोतीगंज क्षेत्र का रहने वाला है। इनमें 02 व्यक्ति मुम्बई से आए थे।

बहराइच में सिपाही व नर्स समेत तीन मिले संक्रमित

बहराइच में डीसीएम हादसे के शिकार हुए मुंबई से लौट रहे प्रवासियों की मदद करने वाले सिपाही, नर्स व संपर्क में आए तीन लोग और कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। पुष्टि के बाद संक्रमितों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। संक्रमित के गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर परिवार के सदस्य व 65 पुलिस कर्मियों समेत 250 के सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। मुंबई से लाैट रहे प्रवासियों से भरी डीसीएम कुछ दिन पहले हादसे का शिकार हाे गई थी। वाहन में फंसे प्रवासी को फखरपुर थाने में तैनात सिपाही ने मदद की थी, जबकि डेडिकेटेड वार्ड में भर्ती घायल का नर्स ने इलाज किया था। इसके अलावा एक अन्य मुड़का गांव निवासी प्रवासी संक्रमित के संपर्क में आया था। बुखार की शिकायत पर इन लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। जांच में तीनों कोरोना संक्रमित पाए गए थे। पुष्टि के बाद थाने के 50 पुलिस कर्मी, 15 चिकित्सा कर्मी समेत 250 लोगों के सैंपल डॉ.राममनोहर लोहिया कैंसर इंस्टीट्यूट लखनऊ भेजा गया है। सीएमओ डॉ.एसके सिंह ने बताया कि मुड़का गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। गांव को आने-जाने वाले मार्ग बैरिकेडिंग कर रास्ता रोक दिया गया है। चिकित्सकीय टीम गांव के लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.