लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रकोप जारी है। एक तरफ वायरस जीआरपी-आरपीएफ के जवानों पर भी हमलावर है। राजधानी में मंगलवार को एक 23 वर्षीय गर्भवती में कोरोना संक्रमण पाया गया है। बांसमंडी क्षेत्र निवासी गर्भवती की निजी अस्पताल में जांच कराई थी। जिसमें पॉजिटिव पाए जाने पर अफरातफरी मच गई।  वहीं, हरदोई में कोरोना का विस्फोट हुआ है। जिले में गैर प्रांत से आए एक पांच माह की बच्ची समेत नौ कोरोना संक्रमित निकले हैं। सोमवार की देर रात इनकी जांच रिपोर्ट आई। सभी क्वारंटाइन सेंटर पर थे। उधर, श्रावस्ती में दिल्ली व मुंबई से आए दो प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

लखनऊ में 397 संक्रमित  

मंगलवार को बांसमंडी क्षेत्र निवासी गर्भवती (23 वर्षीय) में कोरोना संक्रमण पाया गया है। बता दें, सोमवार को 16 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई। इनमें नौ जीआरपी के जवान हैं। इसके अलावा एक न्यू हैदराबाद और एक बारूदखाना निवासी मरीज है। इसके अलावा शाम को आई रिपोर्ट में पांच मरीज और कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें चिनहट सीएचसी के संक्रमित कर्मचारी के तीन दोस्त शामिल हैं। एक जीआरपी जवान की बेटी है। पांचवां दिल्ली से लौटा कृष्णा नगर निवासी कामगार है। ऐसे में शहर में संक्रमित मरीजों की संख्या 397 हो गई है।

बारूदखाना और पारा में दुर्गा मंदिर क्षेत्र नए हॉटस्पॉट

राजधानी में अब तक गोलागंज से तीन लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। ऐसे में गोलागंज का बारूदखाना और पारा स्थित दुर्गा मंदिर क्षेत्र को हॉटस्पॉट बनाया जाएगा। दोनों नए इलाकों का स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है। लक्षणों के आधार पर परिवार के सदस्य व मरीज के संपर्क में आने वालों की जांच कराई जाएगी।

हरदोई में एक पांच माह की बच्ची समेत नौ निकले कोरोना संक्रमित 

जिले में गैर प्रांत से आए एक बच्ची समेत आठ कोरोना संक्रमित निकले हैं। सोमवार की देर रात इनकी जांच रिपोर्ट आई। सभी क्वारंटाइन सेंटर पर थे। इसमें सुरसा क्षेत्र के भेलावां की एक पांच माह की बच्ची और उसका पांच वर्षीय भाई भी शामिल है। इनके अलावा पहुंतेरा निवासी दंपती और उसका बेटा संक्रमित है। वहीं, अहिरोरी के पुन्निया में आठ वर्षीय बच्ची और उसकी मां भी कोरोना पॉजिटिव है। यह सभी शहर के आइटीआइ क्वारंटाइन सेंटर में थे। उधर, सांडी संगैचामऊ का रहने वाला युवक बिलग्राम के क्वारंटाइन सेंटर पर था। इनके अलावा देहात कोतवाली क्षेत्र के हरसिंहपुर में एक जीआरपी का आरक्षी भी कोरोना संक्रमित है। जो दो दिन पूर्व बाइक से लखनऊ से आया था। इन सभी को मलिहामऊ कोविड अस्पताल भेज दिया गया है।

श्रावस्ती में दिल्ली व मुंबई से आए दो प्रवासी मिले कोरोना पॉजिटिव 

गिलौला ब्लॉक के शाहपुर कठौतिया में दिल्ली व मुंबई से आए दो प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना संक्रमित मिलने के बाद गांव का बैरिकेडिंग कर सील कर दिया गया है। प्रवासियों के संपर्क में आने वालों का स्वास्थ्य महकमा की ओर से जांच के लिए सैंपलिंग किया जा रहा है। जिले में अब तक 34 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से एक की मौत हो चुकी है। 20 की रिपोर्ट निगेटिव आने पर उन्हें कोविड-19 अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। 13 का अभी इलाज चल रहा है। 

कोरोना संक्रमण का सिलसिला थम नहीं रहा है। हरिहरपुररानी के सुकइया ककरा, जमुनहा के वीरपुर व सिरसिया ब्लॉक के बंठिहवा में कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद शाहपुर कठौतिया में दो प्रवासी और कोरोना से सेक्रमित पाए गए। इस गांव में दिल्ली व मुंबई से 20 प्रवासियों की जांच के लिए सैंपल 29 मई को भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट एक जून को देर शाम आई। इनमें 18 की रिपोर्ट निगेटिव और दो की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना मरीज के मिलने के बाद सोनवा थाना प्रभारी निरीक्षक बृजेश द्विवेदी व लक्ष्मननगर चौकी प्रभारी दिवाकर तिवारी ने रात में ही बैरिकेडिंग कराकर गांव को सील कर पुलिस का पहरा लगा दिया है। मंगलवार को गिलौला सीएचसी अधीक्षक डॉ. राजेश पटेल के नेतृत्व में गांव में पहुंची टीम ने कोरोना मरीज के परिवार के सदस्यों व उनके संपर्क में आए लोगों का सैंपल लिया है। सीएमओ डॉ. एपी भार्गव ने बताया कि 207 प्रवासियों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इनमें से 200 की रिपोर्ट निगेटिव  थी। सात की रिपोर्ट लंबित थी। लंबित जांच रिपोर्ट में पांच की रिपोर्ट निगेटिव आई है, जबकि दो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों को कोविड-19 अस्पताल भंगहा में भर्ती कराया गया है।

बलरामपुर में  निजी अस्पताल के चिकित्सक व वार्डब्वाय में कोरोना 

जिले के उतरौला के निजी अस्पताल के चिकित्सक व वार्डब्वाय की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोनों को एल-1 अस्पताल जिला मेमोरियल चिकित्सालय में शिफ्ट किया जा रहा है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिघंल ने बताया कि गत दिनों मुंबई से लोटे गैंड़ासबुजुर्ग क्षेत्र के एक युवक का इलाज निजी अस्पताल में किया गया था, जो पॉजिटिव था। वह स्वयं लखनऊ केजीएमयू में भर्ती हो गया। उसके संपर्क में आने वाले 30 लोगों का नमूना लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को आई। जिसमें दो पॉजिटिव मिले। बाकी की रिपोर्ट निगेटिव है। जिले में एक्टिव केस 13 हैं।

अंबेडकरनगर में सफाई कर्मचारी समेत चार लोग कोरोना पॉजिटिव 

जिले में मंगलवार को एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ। जिला चिकित्सालय का सफाई कर्मचारी समेत चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। पीड़ितों में अकबरपुर में दो, टांडा में एक, कटेहरी क्षेत्र का एक शामिल है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवारीजन के साथ संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है। साथ ही अन्य ग्रामीणों की स्कैनिंग और गांव को सील करने की कार्यवाही की जा रही है। जिले में अब कोरोना की चपेट में कुल 69 लोग आ चुके हैं। इसमें तीन की मौत और 19 स्वस्थ हो चुके हैं। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि मंगलवार की रिपोर्ट में चार पॉजिटिव मिले हैं, इनके गांवों को सील करने के लिए केंद्र अधीक्षकों को निर्देशित कर दिया गया है। इसके साथ परिवारीजन और सीधे संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन किया गया।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021