Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों की सूची तलब

राजधानी लखनऊ के कुछ मदरसों में भी राष्ट्रगान से परहेज किया गया, प्रशासन ने ऐसे मदरसों की सूची तलब की है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 10:44 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 08:16 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों की सूची तलब
स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों की सूची तलब

लखनऊ (जेएनएन)। प्रदेश के अधिसंख्य मदरसों में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। आजादी के मतवालों की कुर्बानियों को याद कर तकरीरें भी हुईं, लेकिन कानपुर, बरेली समेत कई जिलों के कुछ मदरसों में राष्ट्रगान न गाकर इकबाल का तराना-सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा गाया गया।

prime article banner

राजधानी लखनऊ के कुछ मदरसों में भी राष्ट्रगान से परहेज किया गया। प्रशासन ने ऐसे मदरसों की सूची तलब की है। हालांकि अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, अमेठी, गोंडा, बहराइच, फैजाबाद और रायबरेली के मदरसों में ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रगान गाया गया, लेकिन कानपुर के अधिकांश मदरसों में ये कहकर वीडियोग्राफी भी नहीं कराई गई कि हमें देशभक्ति का प्रमाण देने की जरूरत नहीं है।

सहारनपुर के मदरसा बुस्तानुल उलूम में सपा नेता ने समर्थकों संग राष्ट्रगान का विरोध करते हुए पथराव व लाठी-डंडों से हमला कर दिया। कई छात्र जख्मी हो गए। फायरिंग भी की। गुस्साए मुस्लिमों ने दिल्ली रोड पर जाम लगाकर हंगामा किया। बाद में भारी पुलिस बल की मौजूदगी में मदरसे में राष्ट्रगान हुआ।

बरेली मंडल के मदरसों में तिरंगा फहराने के बाद इकबाल का तराना गाया गया। कई जगह पुलिस ने वीडियोग्राफी कराने की कोशिश की तो विरोध आड़े आ गया। दरगाह आला हजरत के फरमान का असर सुन्नी मदरसों में दिखा। इनमें राष्ट्रगान नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: DM ने सौंपी गोरखपुर हादसे की रिपोर्ट, जानिए- कौन-कौन ठहराए गए जिम्मेदार

हालांकि, शिया और देवबंदी मसलक के मदरसों में राष्ट्रगान हुआ। दरगाह ने दावा किया कि वाराणसी, गोरखपुर, गाजियाबाद, बदायूं, मुरादाबाद से लेकर देशभर के सुन्नी मदरसों में राष्ट्रगान के बजाय तराना गूंजने की रिपोर्ट पहुंची है।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट का आदेश, नवंबर तक कराए जाएं स्थानीय निकायों के चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.