Move to Jagran APP

नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी बोले, हम भी चाहते बने राम मंदिर

विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष में खूब नोंक-झोंक हुई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 09:01 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 10:48 PM (IST)
नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी बोले, हम भी चाहते बने राम मंदिर
नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी बोले, हम भी चाहते बने राम मंदिर

लखनऊ (जेएनएन)। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष में खूब नोंक-झोंक हुई। कई ऐसे मौके आए जब विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित को हस्तक्षेप करना पड़ा। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा कि 'मैं हिंदू हूं और हर हिंदू चाहेगा कि राम मंदिर बने। आप लोगों (भाजपा) ने झगड़ा पैदा कर दिया वरना अब तक मंदिर बन गया होता। आपने बाबरी मस्जिद नहीं गिराई होती तो भी मंदिर बन जाता।'

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: योगी की चेतावनीः अपराधियों को ठेकेदारी कराने वालों की खैर नहीं

राम गोविंद चौधरी कानून-व्यवस्था और विभिन्न मुद्दों पर सरकार की विफलता गिनाते हुए तंज कस रहे थे। कहा, अयोध्या में मूर्ति स्थापना और ताला कांग्रेस ने खुलवाया लेकिन, मुद्दा आप लोगों ने झपट लिया। विधानसभा अध्यक्ष ने चौधरी से पूछा कि राम मंदिर पर आपकी क्या राय है तो उन्होंने मंदिर बनाने की हिमायत करते हुए कहा कि जो मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है वह न्यायालय के अनुरूप या फिर दोनों पक्षों की सहमति से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सत्ता पक्ष के लोग सबका साथ-सबका विकास की बात करते हैं लेकिन, असलियत में भेदभाव करते हैं। दलितों को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जाता और मुसलमानों के प्रति ठीक व्यवहार नहीं करते। कहा, यह ऐतिहासिक तथ्य है कि जब भारत माता जंजीरों में जकड़ी थीं, उस लड़ाई में हिंदू और मुसलमान दोनों मिलकर लड़े लेकिन आरएसएस के स्वयंसेवकों ने भाग लेने से मना कर दिया। इस पर संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि जिस अंदाजा में भारत माता को कोट किया जा रहा है वह आपत्तिजनक है। जवाब में चौधरी ने कहा कि भारत माता के हम हैं और भारत माता हमारी हैं। आप तो उस पर झपट्टा मार लिए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत-नेपाल सीमा में छह किमी भीतर तक घुसे छह संदिग्ध पकड़े गए

आज ही रिटायरमेंट ले लिए होते अमिताभ 

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने नेता प्रतिपक्ष के भाषण के दौरान बीच में टोकते हुए कहा कि आज अगर अमिताभ बच्चन यहां बैठे होते तो आज ही रिटायरमेंट ले लिए होते। आपकी एक्टिंग बहुत अच्छी है। चौधरी ने कहा कि अमिताभ ने तो आपके गुजरात मॉडल का प्रचार किया है। वह आपके नायक हैं और आपने हमें नायक माना, इसके लिए धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:उत्तर प्रदेश में 67 आइपीएस अफसरों का तबादला

 तो फिर मुख्यमंत्री गिरफ्तार क्यों नहीं कराते 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि अपराध कहां से हो रहा है, यह हम जानते हैं तो फिर अपराध करने वालों को गिरफ्तार क्यों नहीं करा रहे। उन्होंने दो विधायकों को मिली धमकी का भी जिक्र किया।

भैंस की रक्षा नहीं कर सके आजम 

अवैध बूचड़खाने बंद कराने के मुद्दे पर चर्चा में चौधरी ने कहा, आजम खां तो हमेशा कहते हैं कि प्रदेश में गाय और जानवर काटना बंद नहीं होगा तो परेशानी बढ़ेगी। इस पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद ने कहा कि संसदीय मंत्री रहते हुए ये अपनी भैंस की रक्षा नहीं कर सके। पांच भैंस चोरी चली गई और इसी सदन में इन्हें गुहार लगानी पड़ी। इस पर चौधरी ने कहा कि आजकल नए गोरक्षक उग आए हैं। इसीलिए आजम खान को जब कुंभ मेले की सफलता के लिए शंकराचार्य ने गाय दिया तो गोरक्षकों की हरकत देखकर उन्हें गाय लौटानी पड़ी। कहा, छल-प्रपंच छोडि़ए, अगर गाय और पशु के हिमायती हैं तो मांस का निर्यात बंद कर दीजिए।

गूंजा विनय तिवारी के घर पुलिस छापे का मसला

जिस समय चौधरी बोल रहे थे तो सत्तापक्ष के सदस्य उनकी बात काटने में लगे थे। चौधरी ने कहा, इस तरह का दबाव रहा तो किसी विधायक की इज्जत नहीं बचेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के गृह जिले गोरखपुर में पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी और विधायक विनय शंकर तिवारी के घर पुलिस ने छापा मारा और भाजपा के वरिष्ठ विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल के साथ एएसपी ने बुरा बर्ताव किया। चौधरी ने कहा कि सदस्यों के विशेषाधिकार पर हमला होगा तो हमारे आपके यहां बैठने का कोई मतलब नहीं होगा। अग्रवाल का कहना था कि मैं अधिष्ठाता हूं तो हमसे जुड़ी बात नहीं आनी चाहिए।

आजम ने नेता सदन के न होने का उठाया मुद्दा

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान जिस समय राम गोविंद चौधरी बोल रहे थे, तभी सपा के आजम खान ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब नेता प्रतिपक्ष बोल रहे हैं और नेता सदन मौजूद नहीं हैं। अधिष्ठाता डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल ने कहा कि यह मसला नेता प्रतिपक्ष को बोलने से पहले उठाना चाहिए था। इस बीच संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, नेता सदन आ रहे हैं। बाद में सदन में योगी आदित्यनाथ आ गए।

जांच से घबराते क्यों 

नेता प्रतिपक्ष ने सरकार पर आक्रामकता दिखाते हुए कहा कि लोक नायक की स्मृति में अखिलेश यादव ने निर्माण कराया, गोमती को स्वच्छ किया और आगरा एक्सप्रेस-वे बनाया तो आप जांच करा रहे हैं? भाजपा सदस्यों ने पलटवार कर पूछा, आप जांच से घबराते क्यों हैं।

योग्य रिश्ता हो तो खन्ना जी से मिल लें 

शराब का विरोध करने पर महिलाओं को जेल भेजने का मसला उठाते हुए नरेन्द्र सिंह वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री तो संत हैं इसलिए उनका महिलाओं से वास्ता नहीं है। संसदीय कार्य मंत्री खन्ना जी भी कुंआरे हैं तो वह महिलाओं का दर्द क्या जानें? इस पर अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि अगर कोई योग्य रिश्ता हो तो शाम को खन्ना जी से मिल लें।

जब भ्रष्टाचार की देवी को लात मारा

विपक्ष के सदस्यों के बोलने पर सत्ता पक्ष की ओर से हस्तक्षेप करने पर नेता प्रतिपक्ष के अलावा कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू समेत कई सदस्यों ने कहा कि आप लोगों की तेजी इतनी न हो जाए कि 14 वर्ष का फिर वनवास मिल जाए। इस पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि जब मैंने भ्रष्टाचार की देवी को लात मारा तो सबसे पहले इन लोगों ने मेरी आरती उतारी लेकिन मैंने कहा कि अब यहां से निकलकर गुंडाराज में नहीं शामिल होऊंगा। नेता प्रतिपक्ष का कहना था कि राष्ट्रीय स्तर की नेता को भ्रष्टाचार की देवी कहना उचित नहीं है। 

विपक्ष ने लांघी सारी मर्यादा : सत्ता पक्ष

सत्ता पक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष खासकर सपा सदस्यों के आचरण की निंदा की। कहा कि इन लोगों ने सारी मर्यादा लांघ दी। भाजपा के कपिलदेव अग्रवाल, हर्षवद्र्धन वाजपेयी, विमला सिंह सोलंकी, रवीन्द्र नाथ त्रिपाठी, सौरभ श्रीवास्तव, धीरेन्द्र बहादुर सिंह, पंकज गुप्ता और अपना दल के नीलरतन पटेल ने विपक्ष के आचरण पर सवाल उठाए। सदस्यों ने कहा कि राज्यपाल और सदन की मर्यादा का इन्हें ध्यान नहीं रहा। हर्षवद्र्धन वाजपेयी ने पिछली सरकारों के दुष्चक्र का जिक्र करते हुए नई सरकार की संभावनाओं पर खुशी जताई। स्वामी प्रसाद ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण पर विपक्ष के पास बोलने को कुछ नहीं है। 

गोरखपुर जाते उसके पहले हो जाती हत्या

कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने राज्यपाल के अभिभाषण के संशोधन पर बल देते हुए कहा कि उनका अभिभाषण झूठ का पुलिंदा है। कानून-व्यवस्था इतनी बदतर है कि मुख्यमंत्री जब भी गोरखपुर जाते उसके एक दिन पहले वहां हत्या हो जाती है। 

मुझे अपनी पार्टी का नाम याद नहीं 

निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विधायक विजय मिश्रा ने कहा कि हमारी पार्टी का किसी को नाम नहीं याद होगा क्योंकि मुझे भी अपनी पार्टी का नाम याद नहीं है। इसके बाद उन्होंने पिछली सरकार में अपने साथ हुई कार्रवाई पर चर्चा की। बसपा के श्याम सुंदर शर्मा ने सत्ता पक्ष के सदस्यों को कहा कि कभी संख्या बल पर घमंड मत करना। शर्मा ने अपने क्षेत्र छाता में चीनी मिल चलवाने की मुख्यमंत्री से मांग की। 

चौधरी चरण सिंह घाट का नाम नहीं बदला 

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि हरिद्वार में वह गए थे तो 2200 क्यूसेक पानी गंगा में छोड़ा गया। यह बात गलत है कि उन्होंने चौधरी चरण सिंह घाट का नाम बदला। दरअसल, रालोद के विधायक सहेन्द्र सिंह ने आरोप लगाया कि मंत्री ने चरण सिंह घाट का नाम बदलवाकर शंकराचार्य घाट करा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.