Move to Jagran APP

LDA खाली पड़े आवासीय प्लाटों की करेगा नीलामी, बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव तैयार

LDA एलडीए विनम्र खंड में 1674.38 वर्ग मीटर और विशेष खंड में 764 वर्ग मीटर जमीन का लैंड यूज बदलने के बाद लेसा को देने जा रहा है। पहली बार होगा आवासीय प्लाटों की नीलामी सिर्फ कमर्शियल की होती है।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 09:06 AM (IST)
LDA खाली पड़े आवासीय प्लाटों की करेगा नीलामी, बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव तैयार
विनम्र खंड व विशेष खंड में उपकेंद्र के लिए देगा एलडीए जमीन। पहली बार होगा आवासीय प्लाटों की नीलामी।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) में हो रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सभी योजनाओं के प्लाटों को संकलित करने के बाद उनकी नीलामी करने जा रहा है। अभी तक एलडीए कमर्शियल भूखंडों व दुकानों की नीलामी ही करता आ रहा है। पहली बार इस प्रस्ताव को 170वीं बोर्ड बैठक में रखने जा रहा है। वहीं, गोमती नगर में बिजली विभाग की मांग को भी पूरी करने की तैयारी है। यहां आबादी के हिसाब से नए उपकेंद्रों के लिए विनम्र खंड व विशेष खंड में जमीन भी देगा। इसका प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में लाया जा रहा है। 

loksabha election banner

एलडीए की प्रियदशर्नी नगर योजना, अलीगंज, गोमती नगर, कानपुर रोड, शारदा नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, जानकीपुरम सहित सभी योजनाओं के खाली आवासीय भूखंड चाहे छोटे हो या बड़े, उनका ब्योरा एकत्रित करवाया जा रहा है। उद्देश्य है कि एक भी प्लाट न बचे। अगर इस दौरान किसी बाबू या योजना देख रहे संबंधित अधिकारी ने किसी प्लाट का ब्योरा एलडीए उपाध्यक्ष को उपलब्ध नहीं कराया तो भविष्य में निजी एजेंसी से होनी वाली जांच में पर्दाफाश होते ही संबंधित पर एक्शन होगा। डीएम व एलडीए उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश आवासीय प्लाटों को ई-ऑक्शन के जरिए बेचना चाहते हैं, इसके लिए बोर्ड मीटिंग में यह प्रस्ताव पास होने के बाद इस पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इससे एलडीए के पास  राजस्व भी आ जाएगा और भविष्य में फर्जीवाड़े की गुंजाइश भी खत्म हो जाएगी।

वहीं, एलडीए ने विनम्र खंड में 1674.38 वर्ग मीटर और विशेष खंड में 764 वर्ग मीटर जमीन का लैंड यूज बदलने के बाद लेसा को देने जा रहा है। गोमती नगर के सभी उपकेंद्र वर्तमान में ओवर लोडेड है, जमीन मिलने के बाद नए उपकेंद्रों का निर्माण हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.