Move to Jagran APP

एलडीए का सभी अधिकारियों को निर्देश, मानसून से पहले भवनों के रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की करें जांच

लखनऊ विकास प्राधिकरण मानसून से पहले 300 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले सरकारी और निजी भवनों में लगे वर्षा जल संचयन प्रणाली का सत्यापन करेगा। इसमें व्यावसायिक इमारतें ग्रुप हाउसिंग भवन और पार्क भी शामिल होंगे। एलडीए ने बैठक कर सभी को निर्देश दिया है।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 11:37 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 11:37 AM (IST)
एलडीए का सभी अधिकारियों को निर्देश, मानसून से पहले भवनों के रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की करें जांच
मानसून से पहले भवनों का रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जांचेगा एलडीए।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मानसून से पहले लखनऊ विकास प्राधिकरण 300 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल वाले सरकारी व निजी भवनों में लगे वर्षा जल संचयन प्रणाली का सत्यापन करेगा। इसमें व्यावसायिक इमारतें, ग्रुप हाउसिंग भवन और पार्क भी शामिल होंगे। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने वर्षा जल संचयन प्रणाली को लेकर समीक्षा बैठक की है।

loksabha election banner

उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि प्राधिकरण की जितनी भी बिल्डिंंग हैं, उनका डाटाबेस बनाकर वहां वर्षा जल संचयन प्रणाली का सत्यापन होगा। जिन इमारतों का अनुरक्षण प्राधिकरण कर रहा है, उनमें विभाग ही इससे जुड़े सभी कार्य कराएगा। जो इमारत रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को हस्तांतरित हो चुकी हैं, उनमें आरडब्ल्यूए के पैसे से वर्षा जल संचयन के उपकरणों को सुचारू किया जाएगा। इसी तरह निजी इमारतों में भी जांच की जाएगी। जिन पार्कों और भवनों में नया निर्माण चल रहा है, वहां भी वर्षा जल संचयन का कार्य बिना देरी पूरा किया जाएगा। सत्यापन की डिटेल प्रतिदिन अपडेट की जाएगी।

अवैध निर्माण सील किया : पारा में बिना मानचित्र स्वीकृति के 200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में हो रहे अवैध निर्माण को एलडीए ने मंगलवार को सील कर दिया है। प्रवर्तन जोन तीन के जोनल अधिकारी कमलजीत सिंह ने बताया कि नरपतखेड़ा में गोविंद सिं‍ह ने बिना मानचित्र स्वीकृति के अवैध निर्माण कर लिया था। वहीं नरपतखेड़ा में ही 150 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड, हंसखेड़ा में हुए अवैध निर्माण को सील किया गया। वहीं प्रवर्तन जोन-एक के सहायक अभियंता अजय गोयल के नेतृत्व में बीबीडी थानांतर्गत चंदियामऊ में ओम साईं सिटी और ओम साईं ग्रीन वैली के अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया। गोमतीनगर सेक्टर एक और जनेश्वर मिश्र पार्क के सामने हुए अवैध निर्माण को सील कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.