लखनऊ, जागरण संवाददाता। बारिश ने गुरुवार को बाजारों का बुरा हाल कर दिया। कहीं दुकानों में पानी भरा तो कहीं व्यापारी दिनभर भीग रहे सामान को दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने जद्दोजहद करते नजर आए। बारिश के चलते बाजारों में सन्नाटा रहा। तो खानपान का काम करने वाले दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते नजर आए। गुरुवार की साप्ताहिक बंदी होने के कारण कई प्रमुख बाजारों में ग्राहकों की उपस्थिति कम ही नजर आई।

प्रमुख बाजारों की सड़कों पर दिनभर रहा जलजमावः भूतनाथ, आलमबाग, मौलवीगंज, यहियागंज, भीमनगर, आशियाना अमीनाबाद, इंदिरानगर, आम्रपाली बाजार,अमीनाबाद, हजरतगंज, अलीगंज, गोमतीनगर समेत सभी प्रमुख बाजार पानी-पानी रहे। ज्यादातर दुकानों के बेसमेंट में पानी भर गया।

उलीचते रहे कारोबारी दुकान से पानीः आलमबाग नटखेरा रोड पर अमन जनरल स्टोर में जलभराव का पानी प्रवेश कर गया। दुकानदार सुरेंद्र सिंह ने बताया दिनभर दुकान का पानी उलीचते रहे। व्यापार मंडल के युवा अध्यक्ष मनीष अरोड़ा ने बताया बड़ा नुकसान हुआ है। दाल, चावल, मसाला, आटा पूरी तरह से खराब हो चुका है। कुछ ग्राहकों के आटे के पैकेट भी पैक कर रखाए गए थे वह भी बर्बाद हो गए। इसके अलावा आलमबाग भोला खेड़ा, आजाद नगर, आनंद नगर, चंदरनगर आदि बाजारों में भी बारिश का असर साफ नजर आया। दुकानें खोलकर दुकानदार ग्राहकों का इंतजार करते नजर आए।

भूतनाथ के कई बाजारों के बेसमेंट में भरा पानी, सामान बचाने में लगे रहे कारोबारीः भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता ने बताया कि भूतनाथ स्मार्ट बाजार बनना था। आज यहां की सड़काें पर जबरदस्त जलजमाव है। ग्राहक बाहर नहीं निकले। मात्र बीस फीसद वे दुकानदार ही बाहर निकले जिन्हें बारिश के पानी अपनी दुकानों का सामान खराब होने का खतरा था। बारिश से इंदिरानगर और आसपास के बाजारों में सन्नाटा रहा। ज्यादातर बेसमेंट में पानी भरा नजर आया। लोग दिनभर पानी निकालने की जुगत में लगे रहे।

नगर निगम पर भड़के कारोबारीः बाजारों और दुकानों में पानी भर जाने से दुकानदारों को करोड़ों की चपत लगी है। इसके लिए नगर निगम जिम्मेदार है। बाजारों में जमीनी स्तर पर नाली-नाला और सफाई का काम नहीं हुआ है। जलनिकासी पूरी तरह से अवरुद्ध है। सभी प्रमुख बाजारों के बेसमेंट पानी में डूबे हुए हैं।

अमरनाथ मिश्र, वरिष्ठ महामंत्री लखनऊ व्यापार मंडल

नालों की सफाई की ओर समय से ध्यान नहीं दिया गया। व्यापारी प्रभावित हुआ है। फैजाबाद रोड के कई बेसमेंट में पानी भरा। नगर निगम ने इस ओर ध्यान समय से नहीं दिया। इसका खामियाजा कारोबारियों ने भुगता है। -संजय गुप्ता, आदर्श व्यापार मंडल

Edited By: Vikas Mishra