लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा आवदेन की विलंब शुल्क के साथ अंतिम तिथि 21 सितंबर है। डीआइओएस ने यूपी बोर्ड से संचालित सभी राजकीय, सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द बचे हुए बच्चों का परीक्षा के लिए आवेदन कराएं। इसके साथ ही नवीं और 11वीं के विद्यार्थियों के पंजीकरण कार्य में भी तेजी लाएं।

डीआइओएस ने बताया कि विलंब कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए विलंब शुल्क के साथ एकमुश्त परीक्षा शुल्क कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर है। इन छात्र-छात्राओं का विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर है। जबिक वेबसाइट पर छात्रों का ब्योरा चेक करने की तिथि 25 सितंबर से 4 अक्टूबर निर्धारित की गई है। इन दिनों में विद्यार्थी अपने नाम, स्कूल, अभिभावकों के नाम, जन्मतिथि आदि एक बार चेक कर सकेंगे। किसी प्रकार की त्रुटि होने पर उसे पांच से 14 अक्टू के बीच संसोधित कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि नवीं व 11वीं की कक्षा के विद्यार्थियों के पंजीकरण शुल्क कोषागार में जमा करने की अंतिम तिथि भी 21 सितंबर ही है।

अक्टूबर में हो सकती है एनसीसी की परीक्षा

एनसीसी सी सर्टिफिकेट की परीक्षा अब अक्टूबर में कराने की तैयारी है। परीक्षा नहीं होने से एनसीसी कैडेट परेशान हैं। एनसीसी सर्टिफिकेट की परीक्षा हर साल फरवरी माह के आसपास होती है। यह परीक्षा एनसीसी बी सर्टिफिकेट के पहले कराई जाती है। इससे सी सर्टिफिकेट वालों के आगे बढ़ जाने पर बी सर्टिफिकेट वालों को आगे बढ़ाने में मदद मिल सके। एनसीसी कैडेटों ने बताया कि इस वर्ष सी सर्टिफिकेट की परीक्षा फरवरी की जगह मई में कराने की तैयारी थी। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मई में होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। इससे कैडेटों को संक्रमित होने से बचाया जा सके। वहीं अब जब प्रशासन ने लॉक डाउन हटा दिया गया है तो एनसीसी सी सर्टिफिकेट की परीक्षा कराने के लिए कैडेटों ने मांग उठाई। इसके बाद सितंबर में परीक्षा की तारीख आईं, लेकिन उस फिर से स्थगित कर दिया गया। अब अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में परीक्षा कराने की तैयारियां की जा रही है। एनसीसी सी सर्टिफिकेट होने पर अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती होने से लेकर परीक्षाओं और एडमिशन तक में छूट मिलती है।

Posted By: Anurag Gupta

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस