Move to Jagran APP

14 पॉकेट में मेट्रो को मिलेगी सीजी सिटी में जमीन, मुख्य सचिव ने दी हरी झंडी

लखनऊ में मुख्य सचिव की बैठक में मेट्रो के लिए जमीन को हरी झंडी मिनट्स मिलते ही कैबिनेट अप्रूवल को प्रस्ताव जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 09:02 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 08:33 AM (IST)
14 पॉकेट में मेट्रो को मिलेगी सीजी सिटी में जमीन, मुख्य सचिव ने दी हरी झंडी
14 पॉकेट में मेट्रो को मिलेगी सीजी सिटी में जमीन, मुख्य सचिव ने दी हरी झंडी

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण मेट्रो को सीजी सिटी में 14 पॉकेट में जमीन उपलब्ध कराएगा। सोमवार को मुख्य सचिव की अगुवाई में हुई बैठक में इसका आदेश हो गया। जमीन के पॉकेट तीन से दस एकड़ के होंगे। जमीन मिलने के बाद इसकी उपयोगिता के आधार पर मेट्रो अपना राजस्व बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कमर्शियल व घरेलू उपयोग करेगा। इस जमीन से हर माह करोड़ों रुपये राजस्व कमाने के लिए मेट्रो पूरी योजना बनाएगा। इसके लिए बकायदा एक कंसल्टेंट रखा जाएगा। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) सीजी सिटी में जमीन के लिए पिछले कई सालों से प्रयास कर रहा था। मुख्य सचिव के यहां से हरी झंडी न मिलने के कारण मामला लटका था। अब 86.5 एकड़ जमीन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मेट्रो सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि लखनऊ विकास प्राधिकरण अपनी ओर से देख ले कि जमीन स्थानांतरित करने में कोई आयकर का दायरा तो नहीं है। औपचारिकताएं पूरी करने के बाद जमीन स्थानांतरित कर दी जाए। अब मेट्रो अफसरों को उम्मीद है कि मिनट्स जारी होने के बाद जमीन का प्रस्ताव कैबिनेट अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। 

सीपीआरओ पद पर फिर से होगी भर्ती 

यूपीएमआरसी ने सीपीआरओ पद पर 12 फरवरी को हुए साक्षात्कार को निरस्त कर दिया है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि सीपीआरओ पद के लिए उपयुक्त अफसर न मिलने के कारण यह कदम उठाना पड़ा। मेट्रो फिर से रिक्तियां निकालेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.