Move to Jagran APP

मजदूरों के बच्चों को इंजीनियर व डाॅक्टर बनाना हमारा लक्ष्य: स्वामी प्रसाद मौर्य Lucknow News

लखनऊ में श्रम एंव सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने निर्माण श्रमिकों को बांटा गया हितलाभ प्रणाम पत्र व श्रमिकों का हुआ पंजीकरण।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 05:41 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 05:41 PM (IST)
मजदूरों के बच्चों को इंजीनियर व डाॅक्टर बनाना हमारा लक्ष्य: स्वामी प्रसाद मौर्य Lucknow News
मजदूरों के बच्चों को इंजीनियर व डाॅक्टर बनाना हमारा लक्ष्य: स्वामी प्रसाद मौर्य Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े ब्यक्ति तक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचाना हमारा उद्देश्य है।सरकार कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से मजदूर के बच्चो को मजदूरी ना करके डाक्टर व इंजीनियर बनाना चाहती।इसके लिए सरकारी कालेजों में मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढाई करने वाले श्रमिकों के बच्चों की फीस का खर्च सरकार वहन करेगी। जिससे देश में अंतिम पायदान तक विकास की अलख जगाई जा सकें।शनिवार को शहीद पथ स्थित शुशांत गोल्फ सिटी में श्रम विभाग द्वारा आयोजित निर्माण श्रमिक पंजीयन व हितलाभ प्रणाम पत्र वितरण समारोह में बोलते हुए ये बातें श्रम एंव सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहीं।

loksabha election banner

कार्यक्रम में प्रदेश भर से आएं हुए श्रमिको को संबोधित करते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा की उत्तर प्रदेश भवन एंव अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं को चलाया जा रहा है।इन योजनाओं के अंतर्गत पंजीयन निर्माण श्रमिक की निर्माण कार्य के दौरान यदि हादसे में मौत होती है तो मृतक के परिजनों को पांच लाख रूपये की आर्थिक मदद की जाएगी इसके अलावा गंभीर रूप से चोटिल को ढाई लाख मदद दी जाएगी।यदि श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजनों को 25000 रूपये अंत्येष्टि के लिए तत्काल दिये जाएंगे।साथ ही बोर्ड द्वारा श्रमिकों के बेटी की विवाह योजना के अंतर्गत बेटी की शादी पर 55000 हजार की मदद व बेटी के जन्म पर 18000 व बेटे के जन्म पर 12000 के साथ ही प्रसूता को इलाज के लिए छह हजार की अर्थिक मदद की जाएगी। कार्यक्रम में विधायक सुरेश श्रीवास्तव प्रमुख सचिव श्रम  सुरेश चंद्रा अध्यक्ष श्रम कल्याण परिषद सुनिल भराला श्रम आयुक्त डॉ सुधीर एम बोबडे सहायक श्रम आयुक्त रवि श्रीवास्तव व आरएम तिवारी सहित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कर्मचारी व अधिकारी व श्रमिक उपस्थित रहें।

मंच पर बारिश में भीगते रहे विधायक व अधिकारी

श्रम विभाग द्वारा आयोजित निर्माण श्रमिक पंजीयन व हितलाभ प्रणाम पत्र वितरण समारोह में बड़ी संख्या में कामगार श्रमिक पंजीयन कराने के लिए सुबह से ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए थे। वहीं कार्यक्रम के शुरूआत में विधायक सुरेश श्रीवास्तव व प्रमुख सचिव सुरेश चंद्रा मंच पर पहुंच गए थे।इसी बीच मौसम खराब होने से तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे खुले में पड़ी कुर्सियों से बड़ी संख्या में श्रमिक पंडाल के नीचे आ गए, लेकिन वाटरप्रूफ पंडाल ना होने से मंच पर भी पानी आने लगा जिससे श्रमिकों के साथ एक घंटे तक विधायक सुरेश श्रीवास्तव व प्रमुख सचिव सुरेश चंद्रा मंच पर अधिकारियो के साथ भीगते रहें।वहीं तेज बारिश में ही मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कार्यक्रम में पहुंच कर श्रमिकों को संबोधित किया व प्रमाण पत्र वितरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.