लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ने महिला शिक्षकों को बुधवार को बड़ा तोहफा दिया है। करवा चौथ पर गुरुवार को विवाहित महिला शिक्षकों का अवकाश रहेगा।

सरकारी माध्यमिक स्कूलों व डिग्री कॉलेज की शिक्षिकाओं को अभी तक निर्बंधित या विवेकाधीन अवकाश की श्रेणी में यह छुट्टी दी जाती थी। इस बार छुट्टी के लिए अलग से आदेश जारी किया गया है। वहीं बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पहले से ही महिला शिक्षकों को करवा चौथ का अवकाश देने की व्यवस्था है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा ने बताया कि सभी राजकीय डिग्री कॉलेज व अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में पढ़ा रही विवाहित महिला शिक्षकों को करवा चौथ का अवकाश दिया गया है। इससे डिग्री कॉलेजों में पढ़ा रही करीब छह हजार महिला शिक्षकों को लाभ मिलेगा। उधर माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय की ओर से सभी राजकीय माध्यमिक स्कूलों व अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत विवाहित महिला शिक्षकों के लिए करवा चौथ का अवकाश घोषित किया है। फिलहाल इस आदेश से माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत करीब 30 हजार महिला शिक्षकों को राहत मिल गई है। वहीं दूसरी ओर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में पहले से ही महिला शिक्षिकाओं को अवकाश दिया जाता है। यहां करीब 2.20 लाख शिक्षिकाएं इस छुट्टी का लाभ उठा रही हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

पं.राधेश्याम शास्त्री ने बताया कि 17 अक्टूबर को सुबह 6:48 बजे से करवा चौथ का मान शुरू हो जाएगा। कृतिका नक्षत्र दोपहर 3:51 बजे तक रहेगा। इसके बाद रोहिणी नक्षत्र लग जाएगा। चंद्रमा अपने ही रोहिणी नक्षत्र के उच्च राशि में है। ऐसे में चंद्र का पूजन स्त्रियों के लिए पति और बच्चों के लिए अच्छा रहेगा। करवाचौथ का पूजन चंद्रोदय के पहले करना उत्तम होगा। चंद्रोदय 8:03 बजे होगा। पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 3:51 से रात्रि 8:03 बजे तक है। इसके बाद अघ्र्य देना चाहिए। 

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस