Move to Jagran APP

कन्या सुमंगला योजना : अब तक हुए चार लाख पंजीकरण, दो लाख आवेदकों के फार्म कतार में...

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के लिए कई प्रमाण पत्र भी लगाने होंगे। इसके निर्देश सभी सीएमओ व सीएमएस को जारी कर दिए गए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 09:00 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 07:13 AM (IST)
कन्या सुमंगला योजना : अब तक हुए चार लाख पंजीकरण, दो लाख आवेदकों के फार्म कतार में...
कन्या सुमंगला योजना : अब तक हुए चार लाख पंजीकरण, दो लाख आवेदकों के फार्म कतार में...

लखनऊ, जेएनएन। कन्या सुमंगला योजना के लिए अब तक चार लाख आवेदकों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से दो लाख आवेदकों के फार्म ऑनलाइन फीड किए जा चुके हैं। योजना के आवेदन पत्र वेबसाइट (mksy.up.gov.in) पर ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। ऑनलाइन फार्म न भर पाने वालों से सरकार ऑफलाइन फार्म भी स्वीकार करेगी।

loksabha election banner

योजना की पात्रता के लिए यूपी का स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें परिवार की अधिकतम दो बेटियों को ही योजना का लाभ मिलेगा। यदि किसी की पहली बेटी है और बाद में जुड़वा बेटियां हो जाती हैं तो ऐसी अवस्था में तीनों बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ बोले- प्री-प्राइमरी स्कूल के रूप में परिवर्तित होंगे आंगनबाड़ी केंद्र

आवेदन के लिए देना होगा प्रमाण पत्र

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के लिए कई प्रमाण पत्र भी लगाने होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक पंकज कुमार ने इसके निर्देश सभी सीएमओ व सीएमएस को जारी कर दिए हैैं। जन्म के बाद पात्र बालिकाओं के आवेदन के लिए जहां मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम का प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा, वहीं यात्रा के दौरान या किसी आकस्मिक परिस्थिति के कारण संस्थागत प्रसव न होने पर जच्चा के पंजीकरण व टीकाकरण का कार्ड लगाना होगा। एएनएम या आशा की देखरेख में प्रसव होने पर एएनएम या आशा से प्रमाण पत्र प्राप्त कर संबंधित मेडिकल ऑफीसर इंचार्ज से सत्यापित कराना होगा। टीकाकरण पूर्ण करने वाली पात्र बालिकाओं के आवेदन के लिए टीकाकरण कार्ड की फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।

कब कितनी मिलेगी धनराशि

1-बालिका के जन्म के समय-2000 रुपये

2-बालिका के एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण के बाद-1000 रुपये

3-कक्षा एक में दाखिले के बाद-2000 रुपये

4-कक्षा छह में प्रवेश के बाद-2000 रुपये

5-कक्षा नौ में दाखिले के बाद-3000 रुपये

6-ऐसी बालिकाएं जिन्होंने इंटर करने के बाद स्नातक या फिर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो-5000 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.