बलरामपुर, [मंगल देव गिरि]। Kanya Sumangala Yojana: जिले की 12,474 बेटियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ मिला है। बेटियों को एक करोड़ 70 लाख 74 हजार रुपये की धनराशि दी गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ के दो कार्यकाल में तीन लाख तक आय वाली गरीब परिवार की बेटियां कन्या सुमंगला योजना से लाभान्वित हुई हैं। योजना छह श्रेणियों में संचालित की जा रही है। बेटी के जन्म से लेकर स्नातक व डिप्लोमा स्तर तक की पढ़ाई के लिए लाभ दिया गया है। जन्म के दौरान गरीब परिवार की बेटियों का भरण पोषण कायदे से हो इसलिए योजना शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (CM Kanya Sumangala Yojana) वित्तीय वर्ष 2019-20 में शुरू की गई। अब तक योजना के पोर्टल पर 18,291 ने आनलाइन आवेदन किया। पात्रता की जांच में 12,474 आवेदन सही पाए गए, जिसके सापेक्ष 10,504 लाभार्थियों को श्रेणीवार एक करोड़ 70 लाख 74 हजार रुपये की धनराशि दी जा चुकी है। बेटी के जन्म से स्नातक व डिप्लोमा स्तर तक की पढ़ाई करने के लिए 15-15 हजार रुपये दिए गए हैं।

प्रथम श्रेणी में बेटी का जन्म होने पर दो हजार, द्वितीय श्रेणी में एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण के बाद एक हजार, तृतीय श्रेणी में कक्षा एक व चौथी श्रेणी में कक्षा छह में प्रवेश पर दो-दो हजार, पांचवीं श्रेणी में कक्षा नौ में प्रवेश पर तीन-तीन हजार व छठवीं श्रेणी में स्नातक या डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच-पांच हजार रुपये दिए गए हैं। वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक कुल 3088 आवेदन दिए गए हैं। प्रथम श्रेणी में 871, द्वितीय में 1296, तृतीय में 693, चौथी में 115, पांचवीं में 78 व छठवीं में 35 आवेदन शामिल हैं, जिनकी जांच चल रही है।

ऐसे करें आवेदन : बेटी का फोटो, अभिभावक के साथ संयुक्त फोटो, माता-पिता का आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र, सादे कागज पर तीन लाख की सालाना आय का ब्योरा, बैंक पासबुक की छायाप्रति व मोबाइल नंबर आवेदन के समय देना है। श्रेणी एक में एक अप्रैल 2022 या उसके बाद जन्मी बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, श्रेणी दो में एक अप्रैल 2021 या उसके बाद जन्मी बेटी का टीकाकरण प्रमाण पत्र दें। श्रेणी तीन, चार व पांच में बेटी का स्कूल के प्रधानाध्यापक या कालेज के प्राचार्य अथवा प्रधानाचार्य से निर्गत प्रवेश प्रमाण पत्र और श्रेणी छह में प्रवेश रसीद व कालेज से जारी पहचान पत्र, इंटरमीडिएट का अंक एवं प्रमाण पत्र लगेगा।

यहां करें संपर्क : मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में अधिक जानकारी के लिए विकास भवन स्थित जिला प्रोबेशन कार्यालय से किसी भी कार्य दिवस में संपर्क कर सकते हैं। - सतीश चंद्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी

Edited By: Vrinda Srivastava