Move to Jagran APP

जूनियर हॉकी विश्वकप कल से, भिडऩे को तैयार 16 देशों की टीमें

आठ दिसंबर से होने वाला विश्व कप यादगार होगा और भारत खासकर यूपी के खिलाडिय़ों के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 12:34 PM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 12:39 PM (IST)
जूनियर हॉकी विश्वकप कल से, भिडऩे को तैयार 16 देशों की टीमें

लखनऊ (जेएनएन)। जूनियर हॉकी विश्व कप के लिएगुरु गोबिंद सिंह स्पोट्र्स कॉलेज का ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम पूरी तरह तैयार है। हॉकी इंडिया की सीईओ एलीना नार्मन को भरोसा है कि आठ दिसंबर से होने वाला विश्व कप यादगार होगा और भारत खासकर यूपी के खिलाडिय़ों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। दूधिया रोशनी में चमक रही नीले रंग की एस्ट्रोटर्फ पर हॉकी इंडिया के तमाम पदाधिकारी सीईओ के साथ तैयारियों में व्यस्त दिखे। सीईओ ने कहा कि यूपी से एक से एक बढ़कर खिलाड़ी निकले हैं। इस तरह के आयोजन से युवाओं को हॉकी के करीब लाने में मदद मिलेगी। लखनऊ में हॉकी के लिए बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है, इससे बच्चों को बहुत फायदा मिलेगा।

loksabha election banner

हॉकी इंडिया का यही मकसद है कि खेल अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। एलीना ने कहा कि टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए सभी टीमें आ गई हैं। उम्मीद है कि हॉकी प्रेमियों को बेहतरीन हॉकी देखने को मिलेगी। पाकिस्तान के नहीं आने पर एलीना ने कहा कि अगर उनकी टीम आती तो बेहतर होता, लेकिन इससे विश्वकप के रोमांच पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हॉकी इंडिया की सीईओ लखनऊ में मुख्य स्टेडियम और विजयंत खंड स्टेडियम पर सुविधाओं से संतुष्ट दिखीं।

मौके को भुनाने पहुंची मलेशियाई टीम
पाकिस्तान के बाहर होने पर विश्वकप का टिकट पाने वाली मलेशियाई टीम मंगलवार को राजधानी पहुंची। टीम के कोच वैलेस टान को विश्व में मिले मौके को भुनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वैलेस ने कहा कि खिलाड़ी इस इवेंट में अपना शतप्रतिशत देने के लिए तैयार हैं। मलेशिया को ग्रुप बी में रखा गया है।

लेजर शो होगा खास आकर्षण
विश्व कप के उद्घाटन के दौरान दूधिया रोशनी में लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। उद्घाटन समारोह को लेकर मंगलवार को खेल मंत्री राम सकल गुर्जर और खेल निदेशक डॉ.आरपी सिंह ने तैयारियों का जायजा लिया। उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे।

इंग्लैंड और जर्मनी ने पसीना बहाया
गत विजेता जर्मनी इस बार भी खिताब बचाने के लिए कोई कसर नहीं रखना चाहती। मंगलवार को जर्मनी की टीम ने इंग्लैंड टीम के साथ मुख्य स्टेडियम में अभ्यास किया।

आस्ट्रिया भी टक्कर को तैयार
पहली बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली आस्ट्रिया ने भी मंगलवार को अभ्यास किया। आस्ट्रिया की टीम ने न्यूजीलैंड की टीम के साथ अभ्यास मैच खेला। हालांकि कीवी टीम ने आस्ट्रिया को खूब छकाया।

विश्व कप में कौन कहां
पूल ए - आस्ट्रेलिया, अर्जेटीना, कोरिया और आस्ट्रिया
पूल बी - नीदरलैंड, बेल्जियम, मलेशिया और मिश्र
पूल सी- जर्मनी, न्यूजीलैंड, स्पेन और जापान
पूल डी - भारत, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड

128 देशों में होगा प्रसारण
जूनियर हॉकी विश्वकप के दस दिनों तक चलने वाले मुकाबलों को दुनिया के सवा सौ से अधिक देशों में प्रसारित किया जाएगा। स्टेडियम में विशाल स्क्रीन लगाई जा रही है। शहर के दूसरे हिस्सों में लोग लाइव मैच का आनंद ले सकें इसकी भी व्यवस्था की जा रही है। खेल मंत्री राम सकल गुर्जर ने बताया कि अधिक से अधिक लोग मैच का सीधा प्रसारण देख सकें इसके प्रयास किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.