Move to Jagran APP

जूनियर हॉकी विश्वकप का आगाज आज से, भारत की कनाडा से भिड़ंत

भारतीय टीम ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में विश्वकप का आगाज कनाडा के खिलाफ मैच से करेगी। पहला मैच तय करेगा कि हॉकी के महासमर में आगे टीम इंडिया का सफर कैसा रहेगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:50 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 03:24 PM (IST)
जूनियर हॉकी विश्वकप का आगाज आज से, भारत की कनाडा से भिड़ंत

लखनऊ (जेएनएन)। करीब तीन साल से कोच हरेंद्र सिंह और हॉकी इंडिया के परफार्मेंस डायरेक्टर ओल्टमंस जिस जूनियर इंडिया टीम को तैयार रहे थे उसकी गुरुवार को असल परीक्षा होगी। भारतीय टीम स्पोट्र्स कॉलेज के ध्यानचंद एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में विश्वकप का आगाज कनाडा के खिलाफ मैच से करेगी। पहला मैच तय करेगा कि हॉकी के महासमर में आगे टीम इंडिया का सफर कैसा रहेगा।
विश्वकप जैसे मेगा इवेंट के लिए स्टेडियम तैयार है। नीली टर्फ और दूधिया रोशनी के बीच जब भारत और कनाडा की टीमें एक दूसरे के सामने होंगी तो रोमांच चरम पर होगा इसमें दो राय नहीं है। भारतीय टीम जहां पिछले दो-तीन साल से बेहतर प्रदर्शन के आधार पर खुद को दावेदार के रूप में पेश कर रही है वहीं कनाडा की टीम भी बड़े मैचों में अप्रत्याशित परिणाम देने के लिए जानी जाती है। कनाडा के इस जुझारूपन से टीम प्रबंधन वाकिफ है, इसीलिए मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में ही कोच ने साफ कर दिया कि किसी टीम को हल्के में नहीं ले रहे हैं। वैसे तो कोच को पूरी टीम से उम्मीद है।

loksabha election banner

जूनियर हॉकी विश्वकप कल से, भिडऩे को तैयार 16 देशों की टीमें

जूनियर हॉकी वल्र्ड कप में इस बार मेजबान इंडिया की मजबूत नजर आ रही है। टीम के कप्तान हरजीत सिंह के अलावा उपकप्तान दिप्सान तिर्की और पेनाल्टी कॉर्नर स्पेशलिस्ट हरमनदीप सिंह पर इंडिया टीम की निगाहें होंगी। इस साल अक्टूबर में चार देशों के टूर्नामेंट के फाइनल में इंडिया ने पिछले दो बार से जूनियर वल्र्ड कप चैंपियन रही जर्मनी को मात दी है इस नाते भी टीम का उत्साह चरम पर है। वहीं दूसरी ओर कनाडा की टीम भी मैच को लेकर खासी उत्साहित है। चूंकि कनाडा के अधिकांश प्लेयर कहीं न कहीं भारत से जड़े हैं लिहाजा यहां की परिस्थितियों से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। कनाडा के कोच भी पहले मैच में भारत को तगड़ी चुनौती देने की बात कर रहे हैं।

अर्जेन्टीना ने जीता महिला हॉकी जूनियर विश्व कप का खिताब

टीम इंडिया : हरजीत सिंह (कप्तान सिंह) हरमनप्रीत सिंह, विक्रमजीत सिंह, वरुण कुमार, समरजीत सिंह, कृष्णा पाठक (गोलकीपर), अरमान कुरैशी, मंदीप सिंह, दिप्सान टिर्की (उपकप्तान), परविंदर सिंह, मनप्रीत, गुरुजांट सिंह, सुमित, संता सिंह, विकास दहिया (गोलकीपर), गुङ्क्षरदर सिंह, निलांकटा साहा, अजित पांडेय कोच- हरेन्द्र सिंह
कनाडा : ब्रैंडन परेरा (कप्तान) हैरिस थामसन, बलराज पनेसर, अर्शजीत सिद्धू,, फिन बूथरॉयड, फ्लॉयड मस्कैरेनहास, गंगा सिंह, हरबीर सिद्धू, कबीर औजला, चाइल्ड रावन, राजन काहलो, रोहन चोपड़ा, परमीत गिल, वालेस जेम्स, बैंस गोविन, मैकेंजी माइकल व एंगस ग्रेयुर व गिल इखविंदर (गोलकीपर)।

जूनियर हॉकी विश्व कप का होगा आगाज, कोच ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया

गुरुवार को खेले जाने वाले अन्य मैच

पूल सी - न्यूजीलैंड बनाम जापान (11:30 बजे)
पूल सी - जर्मनी बनाम स्पेन (13:30 बजे)
पूल डी - इंग्लैंड बनाम अफ्रीका (17:30 बजे)

अब तक के चैंपियन
कब- कहां- चैंपियन- रनरअप
1979- फ्रांस-पाकिस्तान-जर्मनी
1982-मलेशिया- प. जर्मनी- आस्ट्रेलिया
1985-कनाडा- प. जर्मनी- नीदरलैंड
1989- मलेशिया- प. जर्मनी- आस्ट्रेलिया
1993- स्पेन- जर्मनी- पाकिस्तान
1997-इंग्लैंड- आस्ट्रेलिया- इंडिया
2001-आस्ट्रेलिया- इंडिया-अर्जेंटीना
2005-नीदरलैंड-अर्जेंटीना- आस्ट्रेलिया
2009- मलेशिया- जर्मनी- नीदरलैंड
2013- भारत- जर्मनी-फ्रांस

पूल- ए : अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, दक्षिण कोरिया
पूल- बी : बेल्जियम, इजिप्ट, नीदरलैंड, मलेशिया
पूल- सी : जर्मनी, जापान, न्यूजीलैंड, स्पेन
पूल- डी : भारत, कनाडा, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.