लखनऊ, जेएनएन। दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में रविवार देर शाम छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकों पर जानलेवा हमला किया गया था। इसके विरोध में राजधानी लखनऊ में भी राजनीतिक पार्टियां सक्रिय हो गई हैं। बीएसपी सुप्रीमो और अखिलेश यादव ने ट्वीट कर जहां घटना पर दुख प्रकट किया और बीजेपी पर हमला किया। वहीं कांग्रेस पार्टी भी मौके को भुनाने में पीछे नहीं है। वहीं कांग्रेस की एनएसयूआइ छात्र संगठन ने दोपहर को हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद समाजवादी छात्र सभा और आप पार्टी के छात्र संघ ने भी केंद्र सरकार को घेरते हुए जमकर प्रदर्शन किया। वहीं पुलिस ने आप छात्र संघ के छात्रों ने गृह मंत्री अमित शाह का पुतला फूंका जिसके बाद छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया।   

 

उत्तर प्रदेश में जेएनयू की घटना को लेकर अलर्ट जारी हो गया है। लखनऊ के सभी विश्वविद्यालयों की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय, नदवा के बाद अब अम्बेडकर विश्ववविद्यालय के गेट पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। विवि गेट से लेकर छात्रावास के आसपास भारी संख्या में पीएससी व यूपी पुलिस बल को तैनात किये गए हैं। 

छात्रों द्वारा किसी तरह का प्रोटेस्ट या अन्य गतविधियों न हो, देखते हुए बीबीएयू प्रशासन ने सुरक्षा की मांग की है। दोपहर को कांग्रेस की एनएसयूआइ संगठन और समाजवादी छात्र सभा ने भी गांधी प्रतिमा स्थल पर प्रदर्शन किया। उन्होंने जेएनयू में हुई हिंसा की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर शीघ्र कार्रवाई की मांग की। वहीं समाजवादी छात्र सभा के छात्रों ने बीजेपी सरकार पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने एबीवीपी और दिल्ली पुलिस की आपस में साठगांध भी बताई। अंबेडकर प्रतिमा स्थल पर आप पार्टी के दात्र संघ ने भी जेएनयू हिंसा को लेकर प्रदर्शन किया। इसी बीच गृहमंत्री अमित शाह का पुतला भी फूंका जिसके बाद दो छात्रों को गिरफ्तार कर लिया गया।

 

जेनएयू प्रकरण के बाद यूपी में बढ़ाई गई सतर्कता

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में छात्रों व शिक्षकों पर हुए हमले की घटना के बाद यूपी में भी बढ़ाई गई सतर्कता। अलीगढ़, वाराणसी व प्रयागराज के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शांति-व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस प्रशासन को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में हुई हिंसा के बाद प्रदेश में हाई अलर्ट है।

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस