लखनऊ, जेएनएन। JEE Main Session 4 Result 2021: इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन)  का परिणाम मंगलवार आधी रात को घोषित कर दिया गया। इस साल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में कुल 44 अभ्यर्थियों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया है। 18 उम्मीदवारों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। प्रथम रैंक प्राप्त करने वालों में उत्तर प्रदेश के अमैया सिंघल और पाल अग्रवाल शामिल हैं। इस बार छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा चार चरणों में आयोजित की गई थी।

शिक्षा मंत्रालय की तरफ से मंगलवार देर रात जारी परिणाम के मुताबिक दिल्ली के रुचिर बंसल और काव्या चोपड़ा के साथ राजस्थान के अंशुल वर्मा व मृदुल अग्रवाल, उत्तर प्रदेश के अमय सिंघल एवं पाल अग्रवाल ने पहली रैंक हासिल की। इसके साथ ही पंजाब के पुलकित गोयल, चंडीगढ़ के गुरमीत सिंह और बिहार के वैभव विशाल को भी पहला स्थान मिला। इसके अलावा कर्नाटक के विशाल, आंध्र प्रदेश के दुग्गिनेनी वेंकट, लोकेश, राहुल नायडू और तेलंगाना के कौमा शर्णया एवं जोयसुला आदित्य ने भी पहली रैंक हासिल की है।

इस बार छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए परीक्षा चार चरणों में आयोजित की गई थी। कोरोना महामारी की वजह से इस परीक्षा को आयोजित करवाने में कई दिक्कतें सामने आई थीं। एनटीए में बेस्ट आफ फोर के हिसाब से रैंक तय हुई है, इसके बारे में पहले ही नीति बनाई गई थी। 

इस साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन साल में चार बार आयोजित की गई थी ताकि स्कोर में सुधार का मौका मिल सके। पहला चरण फरवरी में और दूसरा मार्च में आयोजित किया गया था। अगले चरण अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किए गए थे, लेकिन देश में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए उन्हेंं स्थगित कर दिया गया था।

तीसरा संस्करण 20-25 जुलाई तक आयोजित किया गया था, जबकि चौथा संस्करण 26 अगस्त से 2 सितंबर तक हुआ था। उम्मीदवारों की रैंक पहले से बनाई गई नीति के अनुसार चार एनटीए स्कोर में सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखते हुए जारी की गई है। परीक्षा 13 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उडिय़ा, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी। जेईई-मेन के चार संस्करणों में 9.34 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर जाकर JEE Main Result 2021 चेक कर सकते हैं।

Edited By: Umesh Tiwari