लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों प्रवेश के लिए आरक्षण की घाेषणा कर दी गई है। पूर्व की भांति प्रवेश में आरक्षण की व्यवस्था लागू होने के साथ ही ब्लॉक स्तर पर 25 फीसद अलग से आरक्षण देने की तैयारी है। इसके पीछे मंशा है कि युवा अपने घर के पास ही तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर स्वरोजगार से जुड़ सकें।आवेदन की अंतिम तिथि सात सितंबर है। नई तकनीक का ज्ञान गांव के हर युवा को मिल सके इसके लिए इस आइटीआइ प्रवेश की मेरिट सूची ब्लॉक स्तर पर भी बनेगी। इससे उस क्षेत्र के ग्रामीण युवाओं को प्रवेश का अधिक अवसर मिलेगा।

हाईस्कूल में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य व्यावसायिक प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से हर वर्ष आयोजित होने वाली प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से राजधानी की पांच राजकीय आइटीआइ और 71 निजी आइटीआइ के साथ ही प्रदेश के 305 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों निजी संस्थाओं में प्रवेश होंगे। हर वर्ष करीब पांच लाख से अधिक छात्र प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होते हैं। नई व्यवस्था से ग्रामीण युवाओं को प्रवेश का अधिक अवसर मिलेगा, लेकिन ऐसे छात्र जिनके हाईस्कूल में कम अंक हैं उनके प्रवेश की संभावनाएं कम होंगी। मेरिट जिले, ब्लॉक और तहसील स्तर पर बनाई जाएगी। ब्लॉक स्तर पर 25 फीसद आरक्षण होगा। राज्य व्यावसायिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश होंगे और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का समापन सात सितंबर को होगा। ब्लॉक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी तो ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे। इस व्यवस्था से मेधावियों को प्रवेश का अधिक अवसर मिलेगा।लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाईलॉकडाउन की वजह से बाधित चल रहे तकनीकी प्रशिक्षण को ऑनलाइन कर दिया गया है। राजधानी समेत प्रदेश के सभी राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में एनसीवीटी (नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग) की ओर से तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया है। स्मार्ट फोन और लैपटॉप से जुड़ेंगेस्मार्ट फोन और लैपटॉप के माध्यम के माध्यम से युवाओं को जोडऩे का प्रयास किया जाएगा।

 यूट्यूब पर शिड्यूल के अनुरूप वीडियो अपलोड किए जाएंगे। इसका लिंक भी सभी अभ्यर्थियों को भेजा जाएगा। अलीगंज स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और चारबाग के राजकीय औद्योगिक संस्थानों में पहले से संचालित स्मार्ट क्लास रूम के माध्यम से जिले के छात्रों को जोड़ा जाएगा। आइटीआइ पर एक नजर -राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की वेबसाइट (scvtup.in)पर ऑनलाइन आवेदन -ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि-7 सितंबर-प्रवेश की उम्र 14 साल से ऊपर-योग्यता-हाईस्कूल-प्रवेश शुल्क- सामान्य और पिछड़े वर्ग के लिए 250 और अनुसूचित जाति के लिए 150 रुपये।- प्रदेश में सरकारी अाइटीआइ-305-निजी आइटीआइ-2939-सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575 -निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732 -प्रशिक्षण की ट्रेड-67

Edited By: Anurag Gupta