लखनऊ, जागरण संवाददाता। IRCTC Tour Package: कोरोना की दूसरी लहर के नियंत्रण में आने के बाद भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने पर्यटन की सैर व धार्मिक स्थलों के दर्शन की तैयारियां तेज कर दी हैं। लखनऊ से आइआरसीटीसी अगस्त में भारत दर्शन ट्रेन चलाएगा। यह भारत दर्शन ट्रेन सात ज्योर्तिलिंग के साथ द्वारिका और स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन भी कराएगी।

आइआरसीटीसी की सात ज्योर्तिलिंग भारत दर्शन ट्रेन 24 अगस्त को रवाना होगी। यह यात्रा कुल 13 दिनों की होगी। भारत दर्शन ट्रेन सात सितंबर को वापस लौटेगी। ट्रेन में यात्रा आरंभ करने की सुविधा गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, जौनपुर सिटी, सुलतानपुर, लखनऊ, कानपुर और झांसी से मिलेगी। यह ट्रेन उज्जैन जाएगी जहां ओंकारेश्वर व महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन होंगे। इसके बाद ट्रेन केवडिय़ा पहुंचेगी, जहां स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की सैर कराई जाएगी। ट्रेन का पड़ाव अहमदाबाद में भी होगा। यहां साबरमती आश्रम के दर्शन के बाद इसे द्वारिका रवाना किया जाएगा। द्वारिकाधीश व सोमनाथ ज्योर्तिलिंग के दर्शन के बाद ट्रेन पुणे आएगी। यहां घृणेश्वर और फिर नासिक में त्रयम्बकेश्वर व औरंगाबाद में भीमाशंकर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कराए जाएंगे। स्लीपर बोगियों वाली इस ट्रेन में आइआरसीटीसी तीनों समय के शाकाहारी भोजन, धर्मशाला में ठहरने व बसों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था कराएगा। पैकेज का शुल्क प्रति यात्री 12285 रुपये होगा।

यहां करें बुकिंग : आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुकिंग करा सकते हैं। इसके अलावा आइआरसीटीसी के हेल्पलाइन नंबर 8287930908, 8287930909, 8287930910 और 8287930911 पर भी संपर्क कर सकते हैं।