Move to Jagran APP

लखनऊ से नेपाल के जनकपुरी जाएगी श्री रामायण यात्रा, आइआरसीटीसी ने लांच क‍िया पैकेज; देखें ड‍िटेल

IRCTC tour package आइआरसीटीसी ने बुधवार को होटल लिनेज में लखनऊ से यात्रा का पैकेज लांच क‍िया। मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि भारत गौरव दर्शन ट्रेन में अब तक 285 श्रद्धालुओं ने अपनी बुकिंग करा ली है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 06:53 AM (IST)
लखनऊ से नेपाल के जनकपुरी जाएगी श्री रामायण यात्रा, आइआरसीटीसी ने लांच क‍िया पैकेज; देखें ड‍िटेल
आइआरसीटीसी ने बुधवार को लखनऊ से पैकेज की लांचिंग की।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। पहली बार श्री रामायण यात्रा पर निकल रही भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन श्रद्धालुओं को लेकर नेपाल के जनकपुरी पहुंचेगी। बिहार के जयनगर से जनकपुरी तक बड़ी लाइन की सेवा शुरू होने के बाद यह पर्यटकों वाली यह पहली ट्रेन होगी। भारत गौरव दर्शन ट्रेन को 17 रात और 18 दिन की लंबी और आरामदायक यात्रा के लिए लखनऊ के कैरिज वर्कशाप में तैयार किया जा रहा है। इस टूरिस्ट ट्रेन की पहली यात्रा की ही बुकिंग तेजी से चल रही है।

loksabha election banner

भारत गौरव दर्शन ट्रेन में अब तक 285 श्रद्धालुओं ने अपनी बुकिंग करा ली है। जिसमें सबसे अधिक पर्यटक महाराष्ट्र से हैं। यूपी से 65 और राजस्थान के 48 लोगों ने बुकिंग करायी है। तेजी से हो रही इस ट्रेन की बुकिंग से उत्साहित भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने बुधवार को होटल लिनेज में लखनऊ से पैकेज की लांचिंग की।

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि यह ट्रेन भारत और नेपाल के दो पवित्र तीर्थ स्थलों अयोध्या व जनकपुर को जोड़ेगी। रामायण सर्किट पर यह ट्रेन प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्रचलम स्थित स्थलों के दर्शन कराएगी। एसी थर्ड बोगी की रेल यात्रा, डीलक्स होटलों में ठहरने, तीनों समय के शाकाहारी भोजन और वाहनों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगा।

यह होगा पैकेज 

  • 62370 रुपये होगा प्रति यात्री पैकेज का शुल्क
  • 17 रात व 18 दिन की होगी यात्रा
  • 8000 किलोमीटर की होगी इस ट्रेन की श्री रामायण यात्रा
  • 11 एसी थर्ड की होंगी बोगियां
  • 600 पर्यटक कर सकेंगे इस ट्रेन में सफर
  • 300 पहले यात्रियों को मिलेगी 5 प्रतिशत छूट
  • 3 से लेकर 24 महीने की किस्त में कर सकेंगे आइआरसीटीसी गेटवे पर क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड से टिकट बनाने पर भुगतान
  • 18 वर्ष या अधिक उम्र के श्रद्धालुओं को कोविड टीके की दोनो डोज होगा जरूरी
  • 8287930908/8287930922/8287930297 हेल्पलाइन नंबर पर हो सकेगी पैकेज की बुकिंग। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.