लखनऊ, जागरण संवाददाता। शहरवासी अगले महीने उड़ीसा के मंदिरों के दर्शन कर सकेंगे। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने उड़ीसा मंदिर दर्शन पैकेज बनाया है। इस पैकेज के तहत श्रद्धालु विमान सेवा से अपना सफर कर सकेंगे। यह उड़ीसा मंदिर दर्शन की यात्रा पांच रात और छह दिन की होगी। यात्रा 14 नवंबर को चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से आरंभ होगी। यह यात्रा 19 नवंबर को लखनऊ आकर समाप्त होगी।

आइआरसीटीसी की इस यात्रा में भुवनेश्वर के साथ पूरी, चिलका, कोणार्क के दर्शन भी होंगे। तीन लोगों के एक साथ होटल में ठहरने पर प्रति यात्री 33250 रुपए देना होगा। जबकि दो लोगों के एक साथ होटल में ठहरने पर प्रति यात्री 36000 और एकल यात्री के होटल में ठहरने पर उनकी पैकेज की बुकिंग 39000 रुपए की होगी। लखनऊ से भुवनेश्वर की इंडिगो एयरलाइन की विमान सेवा से यात्री रवाना होंगे। जबकि इसी विमान से वह वापस आएंगे। तीन रात पुरी और एक रात भुवनेश्वर के होटल में ठहरने के साथ यात्रियो के नाश्ते और डिनर के साथ एसी वाहनों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था आइआरसीटीसी करेगा। साथ ही ट्रेवल इंश्योरेंस के साथ आइआरसीटीसी एक टूर मैनेजर भी उपलब्ध कराएगा।

यहां करें बुकिंग: आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस पैकेज की बुकिंग शुरू हो गई है। यात्री आइआरसीटीसी के गोमतीनगर पर्यटन भवन स्थित कार्यालय और विभाग की वेबसाइट www. irctctourism.com पर अपनी बुकिंग करवा सकते हैं। इसके आइआरसीटीसी के हेल्पलाइन लाइन नंबर 8287930911/8287930912/8287930913/8287930914 और 8287930915 पर सम्पर्क कर सकते हैं। पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी।

दिवाली बाद बड़ी संख्‍या में लोग बाहर की सैर करने की तैयारी कर रहे हैं। लोगों ने कई ट्रैवल एजेंसियों पर भी अपनी बुकिंग कराई है। साथ ही आइआरसीटी को मेल भेजकर पूर्वोत्‍तर राज्‍यों उड़ीसा, गोवा, केरल और शिमला जाने में रुचि दिखाई है। आइआरसीटीसी ने लोगों के लिए उनकी रूचि के अनुसार पैकेज तैयार कर लिए हैं। जल्‍द ही पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के अलावा दिसंबर में गोवा और केरल के पैकेज भी लांच किए जाएंगे।

Edited By: Rafiya Naz